Move to Jagran APP

गृह सचिव ने कश्मीर में सुरक्षा हालात की समीक्षा की, पुलिस ने उठाया ड्रग तस्करी से आतंकी फंडिंग का मुद्दा

गृह सचिव ने कश्मीर में सुरक्षा हालात की समीक्षा की। आतंकी संगठन की ओर से 56 कश्मीरी पंडित कर्मचारियों की सूची जारी होने के बाद यह बैठक काफी अहम है। वहीं जम्मू-कश्मीर के पुलिस अधिकारियों ने पंजाब में हो रहे ड्रग तस्करी से आतंकी फंडिंग का मुद्दा उठाया।

By Jagran NewsEdited By: Achyut KumarPublished: Tue, 06 Dec 2022 10:06 PM (IST)Updated: Tue, 06 Dec 2022 10:06 PM (IST)
गृह सचिव ने कश्मीर में सुरक्षा हालात की समीक्षा की, पुलिस ने उठाया ड्रग तस्करी से आतंकी फंडिंग का मुद्दा
गृह सचिव ने कश्मीर में सुरक्षा हालात की समीक्षा की

नई दिल्ली, जागरण ब्यूरो। आतंकी संगठन की ओर से 56 कश्मीरी पंडित कर्मचारियों की सूची जारी करने के बाद केंद्रीय गृहसचिव अजय भल्ला ने घाटी में सुरक्षा के हालात के समीक्षा की। समीक्षा बैठक में गृह मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ-साथ आइबी, रा और अन्य केंद्रीय सुरक्षा बलों के प्रमुख अधिकारी मौजूद थे। वहीं जम्मू-कश्मीर के वरिष्ठ अधिकारियों ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक में हिस्सा लिया।

prime article banner

वैसे तो गृह मंत्रालय इसे रुटीन मासिक बैठक बता रहा है, लेकिन सूत्रों के अनुसार इसमें आतंकी संगठन द रेसिस्टेंस फ्रंट की ओर से पिछले दिनों जारी 56 कश्मीरी पंडित कर्मचारियों की सूची पर विस्तार से चर्चा हुई। दर रेसिस्टेंस फ्रंट लश्करे तैयबा का फ्रंट संगठन है।

यह भी पढ़ें: Parliament Winter Session: ठंड में भी गर्म रहेगी संसद, सर्वदलीय बैठक में पहुंचे 30 से ज्यादा दलों के नेता

जम्मू-कश्मीर के वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि आतंकी गतिविधियां घाटी में न्यूनतम स्तर पर हैं और कई जिलों में नए आतंकियों की भर्ती बिलकुल बंद हो चुकी है। ऐसे में आतंकी संगठन सुर्खियों में आने के लिए इस तरह की सूची जारी करते हैं।

इसके पहले आतंकी संगठन ने इसी तरह पत्रकारों की सूची भी जारी की है, लेकिन केंद्रीय गृह सचिव ने राज्य प्रशासन को कश्मीरी पंडित कर्मचारियों की सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम करने का निर्देश दिया। बैठक में घाटी में विदेशी आतंकियों की घुसपैठ के साथ-साथ हथियारों और फंड की सप्लाई की स्थिति पर भी चर्चा हुई।

जम्मू-कश्मीर पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि घाटी में नियंत्रण रेखा से घुसपैठ को काफी हद तक नियंत्रित किया जा चुका है। कुछ आतंकी जम्मू की अंतरराष्ट्रीय सीमा की तरफ से घुसपैठ जरूर कर रहे हैं। इसके साथ ही कुछ आतंकियों के नेपाल के माध्यम से आने की भी पुष्टि हुई है, लेकिन सबसे बड़ी समस्या आतंकी संगठनों को होने वाली फंडिंग को लेकर है।

हवाला के माध्यम से होने वाली फंडिंग बंद है, लेकिन पंजाब में ड्रग तस्करी से माध्यम से आतंकी संगठन को फंड पहुंचाये जाने के मामले सामने आ रहे हैं। इसके लिए पंजाब में सीमा पर सतर्कता तेज करने और ड्रोन से होने वाली ड्रग सप्लाई पर लगाम लगाने की जरूरत बताई गई।

ये भी पढ़ें: 

चीन में दशकों बाद सरकार के खिलाफ व्यापक प्रदर्शन, माओ के बाद सबसे मजबूत नेता जिनपिंग को हटाने तक के नारे लगे

Fact Check: PM की मोरबी यात्रा पर 30 करोड़ रुपये खर्च का दावा दुष्प्रचार, वायरल RTI फेक और मनगढ़ंत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.