नई दिल्‍ली, जेएनएन/एजेंसियां। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) कोरोना वायरस से संक्रमित हो गए हैं। वह इलाज के लिए गुरुग्राम स्थित मेदांता अस्पताल में भर्ती हुए हैं। गृह मंत्री रविवार शाम साढ़े चार बजे के करीब मेदांता अस्पताल पहुंचे। उन्हें अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में बने अलग रूम में भर्ती किया गया है। हालांकि, अस्पताल प्रबंधन की तरफ से इस बारे में कुछ नहीं कहा जा रहा है। बताते हैं कि अस्पताल की वरिष्ठ फिजिशियन डॉ. सुशीला कटारिया की निगरानी में उनका उपचार चल रहा है। एम्स (दिल्ली) की एक टीम भी शाह की देखरेख करेगी। एम्स निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया के नेतृत्व में डॉक्टरों की एक टीम के मेदांता जाने की संभावना है।

आइसोलेशन में गया निजी स्टाफ 

गृह मंत्री अपने घर से काम करने के अलावा नार्थ ब्लॉक स्थित दफ्तर भी नियमित तौर पर जा रहे थे। शाह के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद उनका निजी स्टाफ आइसोलेशन में चला गया है। हालांकि, अभी यह पता नहीं चल सका है कि केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला और मंत्रालय के अन्य अधिकारियों ने आइसोलेशन में जाने का फैसला किया है या नहीं। गृह मंत्री अमित शाह ने शनिवार को इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र में लोकमान्य बाल गंगाधर तिलक की सौवीं पुण्यतिथि पर आयोजित वेबिनार को संबोधित किया था। इससे पहले, बुधवार को केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में भी वह उपस्थित रहे थे। 

खुद ट्वीट करके जानकारी दी 

रविवार शाम 4.43 बजे गृह मंत्री ने स्वयं ट्वीट कर जानकारी दी कि वे कोरोना संक्रमित हो गए हैं। उन्होंने ट्वीट किया, 'कोरोना संक्रमण के शुरुआती लक्षण दिखने पर मैंने जांच कराई। मेरी जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। मेरी तबीयत ठीक है लेकिन डॉक्टर्स की सलाह पर अस्पताल में भर्ती हो रहा हूं। मेरी गुजारिश है कि आप में से जो भी लोग बीते कुछ दिनों में मेरे संपर्क में आए हैं कृपया स्वयं को आइसोलेट करे और अपनी जांच कराएं।' गृह मंत्री शाह कैबिनेट की बैठक समेत सभी आयोजनों में शारीरिक दूरी एवं मास्क लगाने जैसे प्रावधानों का पालन करते रहे हैं। केंद्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो ने कहा कि वह सेल्फ आइसोलेशन में जा रहे हैं, क्योंकि वह एक दिन पहले गृह मंत्री से मिले थे। उन्होंने कहा कि वह प्रोटोकॉल के अनुसार सभी एहतियाती कदम उठाएंगे। 

दिग्‍गजों ने स्‍वस्‍थ्‍य होने की कामना की 

जैसे ही मीडिया व सोशल मीडिया पर गृह मंत्री के कोरोना संक्रमित होने की खबर फैली, कई लोगों ने उनके जल्द स्वस्थ होने की कामना की। भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने ट्वीट किया कि गृह मंत्री शाह के कोरोना पॉजिटिव होने का पता चला। मैं उनके शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि हर चुनौती के सामने उनकी दृढ़ता और इच्छाशक्ति एक मिसाल रही है। कोरोना की इस बड़ी चुनौती पर भी वह विजय प्राप्त करेंगे। बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि मेरी प्रार्थनाएं उनके और उनके परिवार के साथ हैं। इसके अलावा केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद, पीयूष गोयल, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, कांग्रेस नेता राहुल गांधी, डीएमके प्रमुख एमके स्टालिन, दिल्ली के मुख्यमंत्री अर¨वद केजरीवाल समेत अन्य कई नेताओं ने उनके जल्द ठीक होने की कामना की।

कोरोना के खिलाफ जंग में जुटे हुए थे शाह 

शाह लगातार कोविड-19 आउटब्रेक पर लगाम लगाने के कार्यों की मॉनिटरिंग में लगे थे। बीते दिनों जब राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में कोरोना संक्रमण की स्थिति गंभीर हो गई थी। शाह ने खुद इसकी मॉनीटरिंग की थी। वह दिल्‍ली सरकार, केंद्रीय गृह एवं स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के अधिकारियों के साथ बैठक करके कोरोना से निपटने के इंतजामों की ताजा स्थिति पर अपडेट ले रहे थे। यही नहीं अनलॉक की प्रक्रिया पर गाइडलाइंस तैयार कराने में भी शाह की बेहद महत्‍वपूर्ण भूमिका रही।  

कर्नाटक के सीएम येदियुरप्पा भी संक्रमित

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने रविवार को बताया कि वह भी कोरोना संक्रमित हो गए हैं। उन्होंने ट्वीट कर कहा, 'मेरा कोरोना वायरस टेस्ट पॉजिटिव आया है। हालांकि मैं ठीक हूं, लेकिन डॉक्टरों की सलाह पर ऐहतियाती तौर पर अस्पताल में भर्ती हुआ हूं। हाल में मेरे संपर्क में आए उन सभी लोगों से मैं आग्रह करता हूं कि सतर्क और सेल्फ क्वारंटाइन रहें।'

तमिलनाडु के राज्यपाल भी कोरोना पॉजिटिव

तमिलनाडु के राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित भी कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। उनको घर में आइसोलेशन में रहने की सलाह दी गई, क्योंकि उनका संक्रमण हल्का है। राजभवन में तीन लोगों के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद पुरोहित 29 जुलाई से सेल्फ आइसोलेशन में थे। राज्यपाल ने रविवार को कावेरी अस्पताल में अपना परीक्षण कराया। अस्पताल द्वारा जारी एक बुलेटिन में कहा गया है कि उन्हें होम आइसोलेशन की सलाह दी गई है और एक मेडिकल टीम उनकी देखरेख करेगी। अस्पताल के कार्यकारी निदेशक डॉ. अरविंदन सेल्वराज ने बुलेटिन में कहा कि वे चिकित्सीय रूप से स्थिर हैं। 

यूपी की मंत्री कमलरानी वरुण का निधन 

हाल ही में मध्‍य प्रदेश के मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी कोरोना से संक्रमित पाए गए थे जिनका अस्‍पताल में इलाज चल रहा है। वहीं योगी आदित्यनाथ सरकार में प्राविधिक शिक्षा मंत्री कमलरानी वरुण का आज रविवार को निधन हो गया। वह वैश्विक महामारी कोरोना के संक्रमण के चलते लखनऊ के संजय गांधी पीजीआइ में भर्ती थीं। इस सूचना के बाद सीएम योगी आदित्यनाथ ने आज का अपना अयोध्या और बाराबंकी का दौरा स्थगित कर दिया और मंत्री के निधन पर शोक संवेदना जताई। 

अमिताभ की रिपोर्ट निगेटिव आई 

इस बीच 22 दिन तक मुंबई के नानावटी अस्‍पताल में कोरोना संक्रमण का इलाज करा रहे अमिताभ बच्चन की रिपोर्ट निगेटिव आई है। उन्हें अस्पताल से छुट्टी मिल गई है। बीते दिनों अमिताभ बच्‍चन, उनके बेटे अभिषेक बच्‍चन, पुत्रवधू एश्‍वर्या राय बच्‍चन और पोती आराध्‍या कोरोना से संक्रमित पाए गए थे। एश्‍वर्या और आराध्‍या को पहले ही अस्‍पताल से छुट्टी दी जा चुकी है। अमिताभ बच्‍चन ने ट्वीट कर कहा कि मेरा कोरोना का टेस्ट पॉजिटिव आया था। अब मुझे अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। मैं सेल्फ-आइसोलेशन में घर पर हूं। 

Posted By: Krishna Bihari Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस