Move to Jagran APP

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा, देश में कोरोना के 50 फीसद मामले महाराष्ट्र और तमिलनाडु से

Coronavirus News Updates देश में कोरोना के 50 फीसद मामले महाराष्ट्र और तमिलनाडु से हैं और बाकी 36 फीसद कोरोना संक्रमण के मामले आठ राज्यों से हैं।

By Dhyanendra SinghEdited By: Published: Tue, 14 Jul 2020 04:16 PM (IST)Updated: Tue, 14 Jul 2020 04:36 PM (IST)
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा, देश में कोरोना के 50 फीसद मामले महाराष्ट्र और तमिलनाडु से
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा, देश में कोरोना के 50 फीसद मामले महाराष्ट्र और तमिलनाडु से

नई दिल्ली, एएनआइ। देश में बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के ओएसडी राजेश भूषण ने बताया कि कोरोना के कुल मामलों में 86 फीसद मामले दस राज्यों से हैं। इनमें से 50 फीसद मामले महाराष्ट्र और तमिलनाडु से हैं और बाकी 36 फीसद कोरोना संक्रमण के मामले आठ राज्यों से हैं।

loksabha election banner

राज्यों के रिकवरी रेट की जानकारी देते हुए राजेश भूषण ने बताया कि उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण की रिकवरी दर 64 फीसद है, ओडिशा में 67 फीसद, गुजरात में 70 फीसद और तमिलनाडु की रिकवरी दर 65 फीसद है।

सक्रिय मामलों की तुलना में 1.8 गुना लोग कोरोना से हुए ठीक 

दो मई से तीस मई के बीच देश में कोरोना संक्रमण के मरीज तेजी से ठीक हुए हैं। इसके बाद से कोरोना के एक्टिव और डिस्चार्ज हुए लोगों के बीच का अंतर बढ़ा है। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि देश में कोरोना के सक्रिय मामलों की तुलना में ठीक हुए लोगों संख्या 1.8 गुना अधिक है। 

कंटेनमेंट जोन में करना होगा और काम

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि अभी भी कंटेनमेंट जोन पर काम करने की जरूरत है। कोरोना की टेस्टिंग को और बढ़ाया जाए और क्लीनिकल मैनेजमेंट को भी बेहतर तरीके से किया जाए। इसके साथ ही मंत्रालय ने कहा कंटेनमेंट जोन में राज्य हाउस-टू-हाउस कोरोना संक्रमण के मरीजों को सर्च करें। कोरोना के टेस्ट बढ़ाने से केस जल्दी पता चलेंगे और कोरोन के मामलों को बेहतर तरीके से काबू किया जा सकता है।

बता दें कि देश में कोरोना वायरस के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है। देश में कोरोना संक्रमण के मामलों की संख्या 9 लाख के पार पहुंच गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार देश में इस वक्त कोरोना संक्रमण के   311565  एक्टिव केस हैं। हालांकि, भारत में कोरोना के एक्टिव केस से ज्यादा संख्या कोरोना से ठीक हुए लोगों की है। देश में अब तक कोरोना वायरस से  571459 संक्रमित लोग ठीक हो गए हैं। वहीं, कोरोना संक्रमण के कारण अब तक  23727 लोगों की मौत हो गई है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.