Move to Jagran APP

भारत ने कोविड-19 महामारी के दौरान 180 से अधिक देशों को दी दवाइयां और टीके: स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया

भारत ने कोविड-19 महामारी के दौरान 180 से अधिक देशों को दवाइयां टीके मुहैया कराए हैं। यह बात केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने कही है। बता दें भारत में आज कोविड-19 के 6050 मामले दर्ज किए गए जिसके बाद सक्रिय मामलों की संख्या 28 हजार के पार हो गई।

By AgencyEdited By: Achyut KumarPublished: Fri, 07 Apr 2023 12:02 PM (IST)Updated: Fri, 07 Apr 2023 12:03 PM (IST)
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुध मांडविया ने कहा कि भारत ने 180 देशों को दवाई और टीके मुहैया कराए

नई दिल्ली, एएनआई। विश्व स्वास्थ्य दिवस पर, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा कि 'वसुधैव कुटुम्बकम' भारत की विरासत है। हमने कोविड-19 महामारी के दौरान 180 से अधिक देशों को दवा और टीके उपलब्ध कराकर अपनी जिम्मेदारी पूरी की है।

loksabha election banner

''मैं पूरे विश्व के स्वास्थ्य की कामना करता हूं''

मनसुख मांडविया ने कहा, "विश्व स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर मैं पूरे विश्व के स्वास्थ्य की कामना करता हूं। वसुधैव कुटुम्बकम की अवधारणा हमारी विरासत है और इसी कड़ी में देश मोदी के नेतृत्व में स्वास्थ्य के क्षेत्र में विश्व के प्रति अपनी जिम्मेदारी निभा रहा है। कोरोना काल में हमने देखा था कि पूरी दुनिया में दवाओं की कमी थी, तब हमारे देश ने 180 से ज्यादा देशों को दवाइयां और वैक्सीन उपलब्ध कराईं।''

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री विश्व स्वास्थ्य दिवस के मौके पर वॉकथॉन में हिस्सा लेने दिल्ली के विजय चौक पहुंचे थे। इस दौरान मेडिकल स्टाफ और पैरामेडिकल स्टाफ ने विजय चौक से निर्माण भवन तक की दूरी पैदल तय की।

सभी राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ बैठक करेंगे मांडविया

मांडविया ने देश भर में कोविड-19 मामलों में उछाल के बीच शुक्रवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सभी राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ बैठक करेंगे। स्वास्थ्य मंत्री सभी राज्यों में कोविड मामलों में उछाल पर चर्चा करेंगे।

भारत में कोविड-19 के पांच हजार से अधिक मामले

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, गुरुवार को भारत में 13 मौतों के साथ 5,300 कोविड-19 मामले दर्ज किए गए, जो कि 195 दिनों में सबसे अधिक है। पिछली बार 5,000 से अधिक मामले पिछले साल सितंबर में दर्ज किए गए थे। 23 सितंबर, 2022 को कुल 5,383 मामले सामने आए थे।

कई राज्यों में बढ़े कोविड-19 के मामले

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, कई राज्यों में कोविड-19 के मामलों में तेजी देखी गई है। महाराष्ट्र ने गुरुवार को केवल 24 घंटों में नए संक्रमणों में 41 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की, जबकि मंगलवार को तमिलनाडु में सक्रिय कोविड-19 मामले 1,086 रोगियों के साथ चार अंकों का आंकड़ा पार कर लिया, जब 198 नए कोविड मामले सामने आए। दिल्ली में गुरुवार को पिछले 24 घंटों में 606 नए कोविड-19 मामले सामने आए, जबकि इस दौरान 340 लोग स्वस्ठ हुए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.