नई दिल्ली, पीटीआइ। कोरोना की मौजूदा लहर में कमी आने के बावजूद केंद्र सरकार ने 28 फरवरी तक प्रतिबंध बढ़ाए जाने की घोषणा की है। केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्‍ला ने सभी राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों को पत्र लिखकर संबंधित अधिकारियों को महामारी के प्रभावी प्रबंधन के लिए जरूरी निर्देश जारी करने के लिए कहा है। उन्‍होंने सभी राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों से कहा है कि वे कोविड-19 को लेकर सभी आवश्‍यक सावधानियों का पालन करें।

अभी भी ठीक नहीं हैं हालात

गृह मंत्रालय के अनुसार अभी भी देश के 407 जिलों में संक्रमण दर 10 फीसद से अधिक है। केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को लिखे एक पत्र में कहा कि कोरोना के सक्रिय मामले 22 लाख से अधिक हैं। ज्यादातर मरीज तेजी से ठीक हो रहे हैं और अस्पतालों में कोरोना मरीजों की भीड़ कम है लेकिन अभी भी यह चिंता का विषय बना हुआ है।

प्रतिबंधों को 28 फरवरी तक बढ़ाया

यही नहीं 34 राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों के 407 जिलों में पाजिटिविटी दर 10 प्रतिशत से अधिक है। ऐसी स्थिति में भल्ला ने मौजूदा प्रतिबंधों को 28 फरवरी तक बढ़ाते हुए मुख्य सचिवों को लिखे पत्र में कहा कि कोरोना के मौजूदा रुझानों को देखते हुए सावधानी और सतर्कता बरतने की जरूरत है। सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को सभी सावधानियों का पालन करना चाहिए और अपनी सुरक्षा को कम नहीं होने देना चाहिए।

रोकथाम के उपाय करें

अजय भल्ला ने कहा कि 12 दिसंबर, 2021 को एक पत्र में स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय में उल्लिखित मानक ढांचे और स्थिति के आकलन के आधार पर, स्थानीय और जिला प्रशासन को त्वरित और उचित रोकथाम उपाय करना जारी रखना चाहिए। यही नहीं स्थानीय स्तर पर पाजिटिविटी दर और अस्पताल में भर्ती होने की स्थिति के आधार पर स्थानीय प्रतिबंधों को लागू करने और हटाने का निर्णय लिया जा सकता है।

कोविड-19 प्रोटोकाल पर जोर

गृह सचिव ने इस बात पर जोर दिया कि परीक्षण, ट्रैक, उपचार और टीकाकरण की पांच-गुना रणनीति और कोविड-उपयुक्त व्यवहार के पालन पर निरंतर ध्यान केंद्रित किया जाना चाहिए। भल्ला ने कहा कि राज्य प्रवर्तन तंत्र को सभी सार्वजनिक क्षेत्रों और सभाओं में फेस मास्क पहनना और शारीरिक दूरी बनाए रखने जैसे नियमों को सख्ती से लागू करना चाहिए।

दैनिक पाजिटिविटी दर 19.59 प्रतिशत

उल्‍लेखनीय है कि देश में बीते 24 घंटों के दौरान 2,86,384 और लोगों के संक्रमित होने से कोरोना के कुल मामले बढ़कर 4,03,71,500 हो गए। वहीं एक दिन में महामारी से 573 मौतों के साथ मरने वालों की संख्या बढ़कर 4,91,700 हो गई है। केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के मुताबिक मौजूदा वक्‍त में देश में 22,02,472 सक्रिय मामले हैं। दैनिक पाजिटिविटी दर 19.59 प्रतिशत जबकि साप्ताहिक पाजिटिविटी दर 17.75 प्रतिशत दर्ज की गई है।

Edited By: Krishna Bihari Singh