Move to Jagran APP

NDHM के तहत आपका डाटा रहेगा सुरक्षित, हर नागरिक को मुफ्त मिलेगा स्वास्थ्य पहचान पत्र, सरकार ने दिया भरोसा

सरकार ने कहा है कि राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य मिशन के तहत लोगों से एकत्रित स्वास्थ्य संबंधी आंकड़ों की गोपनीयता बनाए रखने के लिए सभी सुरक्षा उपाय किए जाएंगे।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Wed, 26 Aug 2020 10:10 PM (IST)Updated: Thu, 27 Aug 2020 04:47 AM (IST)
NDHM के तहत आपका डाटा रहेगा सुरक्षित, हर नागरिक को मुफ्त मिलेगा स्वास्थ्य पहचान पत्र, सरकार ने दिया भरोसा
NDHM के तहत आपका डाटा रहेगा सुरक्षित, हर नागरिक को मुफ्त मिलेगा स्वास्थ्य पहचान पत्र, सरकार ने दिया भरोसा

नई दिल्ली, पीटीआइ। सरकार ने कहा है कि राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य मिशन (एनडीएचएम) के तहत लोगों से एकत्रित स्वास्थ्य संबंधी संवेदनशील आंकड़ों की गोपनीयता बनाए रखने के लिए सभी सुरक्षा उपाय किए जाएंगे। इसके लिए सरकार ने एक सुरक्षा मसौदा प्रस्ताव पेश किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस साल स्वतंत्रता दिवस के मौके पर एनडीएचएम की घोषणा की थी। इस योजना के तहत देश के सभी नागरिकों को एक विशेष कार्ड दिया जाएगा, जिसमें उनके स्वास्थ्य संबंधी पूरा ब्योरा मौजूदा होगा।

loksabha election banner

आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के क्रियान्वयन के लिए जिम्मेदार राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (एनएचए) ने लोगों के लिए 'स्वास्थ्य आंकड़ा प्रबंधन नीति' का मसौदा जारी किया है। एनएचए को ही एनडीएचएम की रूपरेखा तैयार करने और उसे अमलीजामा पहनाने का जिम्मा सौंपा गया है।

मसौदा प्रस्ताव के अनुसार, मिशन के लिए नामांकित सभी लोगों को एक स्वास्थ्य पहचान पत्र मुफ्त दिया जाएगा और उसका अपने डाटा पर पूरा नियंत्रण होगा। लोगों की सहमति से ही उनका व्यक्तिगत डाटा एकत्रित किया जाएगा। कोई भी व्यक्ति किसी भी समय अपनी सहमति वापस लेकर डाटा साझा करने से रोक सकता है।

यह मसौदा राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य मिशन की सरकारी वेबसाइट पर डाला गया है और उस पर लोगों से तीन सितंबर तक राय मांगी गई है। इस मसौदा नीति में 'व्यक्तियों के निजी एवं संवेदनशील आंकड़ों के सुरक्षित उपयोग/रखरखाव' के लिए एक प्रारूप तैयार करने का प्रयास किया गया है। ये आंकड़े राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य परितंत्र का हिस्सा हैं।

दस्तावेज के मुताबिक राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य परितंत्र (एनडीएचई) के तहत जुटाये गए आंकड़े केंद्रीय स्तर पर, राज्य या केंद्रशासित स्तर और स्वास्थ्य सुविधा केंद्र पर न्यूनता के सिद्धांत का पालन करते हुए संभालकर रखे जाएंगे। दस्तावेज के मुताबिक संघीय ढांचे में ऐसे प्रारूप का विकास आवश्यक हो जाता है जिसका गोपनीय स्वास्थ्य आंकड़ों की निजता की सुरक्षा के लिए पूरे एनडीएचई में उपयोग किया जा सके।

एनएचए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी इंदू भूषण ने कहा, ' स्वास्थ्य आंकड़ा प्रबंधन नीति व्यक्तियों की आंकड़ा निजता की रक्षा के वास्ते एनडीएचएम के 'सुरक्षा एवं निजता डिजायन' मार्गदर्शक सिद्धांत को साकार करने की दिशा में पहला कदम है।' उन्होंने कहा, 'उसमें आंकड़ा निजता, सहमति प्रबंधन, आंकड़ा साझा करने और सुरक्षा जैसे स्वास्थ्य आंकड़ों के विभिन्न पहलू हैं।'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.