Move to Jagran APP

संघ के सह सरकार्यवाह होसबले ने कहा, समान नागरिक संहिता पर होनी चाहिए सार्वजनिक बहस

नागरिकता संशोधन अधिनियम (CAA) पर देश के विभिन्न क्षेत्रों में हुए विरोध प्रदर्शनों का जिक्र करते हुए सरकार्यवाह ने कहा कि यह कानून किसी वर्ग के खिलाफ नहीं है लेकिन कुछ लोगों द्वारा उसे गलत तरीके से पेश किया गया।

By Dhyanendra SinghEdited By: Published: Mon, 26 Oct 2020 06:23 AM (IST)Updated: Mon, 26 Oct 2020 06:23 AM (IST)
संघ के सह सरकार्यवाह होसबले ने कहा, समान नागरिक संहिता पर होनी चाहिए सार्वजनिक बहस
होसबले ने कहा कि समान नागरिक संहिता भाजपा और उसकी पूर्ववर्ती जन संघ दोनों की मांग रही है।

नई दिल्ली, प्रेट्र। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के सह सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबले ने रविवार को कहा किसमान नागरिक संहिता (UCC) पर सार्वजनिक बहस होनी चाहिए। इससे लोगों की राय पता चलेगी और सरकार के लिए भी यह करने में आसानी होगी कि इस पर विधेयक लाने का सही समय है या नहीं।

loksabha election banner

आरएसएस के स्थापना दिवस के मौके पर थिंक टैंक इंडिया फाउंडेशन की तरफ से आयोजित वर्चुअल परिचर्चा में शामिल होते हुए होसबले ने कहा कि यूसीसी का उल्लेख संविधान के राज्य नीति के निर्देशक सिद्धातों के तहत किया गया है। लेकिन देश के निर्माताओं ने इसके कार्यान्वयन के लिए कोई समय सीमा तय नहीं की है। एक सवाल पर उन्होंने कहा, 'यह सरकार को तय करना है कि यूसीसी पर विधेयक लाने के लिए यह सही समय है नहीं। हमें पहले लोगों को इसके बारे में शिक्षित करना होगा।'

होसबले ने कहा कि समान नागरिक संहिता भाजपा और उसकी पूर्ववर्ती जन संघ दोनों की मांग रही है। उन्होंने जोर देते हुए कहा कि इस मुद्दे पर लोगों को शिक्षित करना महत्वपूर्ण है। इसके लिए इस पर उचित बहस होनी चाहिए, क्योंकि इससे धारणाएं स्पष्ट होंगी।

सह सरकार्यवाह ने कहा कि लोगों को अनुच्छेद 370 और 35ए के बारे में नहीं पता था। लोगों को शिक्षित करना अहम है। नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) पर देश के विभिन्न क्षेत्रों में हुए विरोध प्रदर्शनों का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि यह कानून किसी वर्ग के खिलाफ नहीं है, लेकिन कुछ लोगों द्वारा उसे गलत तरीके से पेश किया गया।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर बहस के गिरते स्तर पर जताई चिंता

सार्वजनिक बहस, खासकर सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफॉर्म (जैसे फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम) पर, के गिरते स्तर पर चिंता जताते हुए होसबले ने ट्रोलिंग की निंदा की। उन्होंने यह भी कहा कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर कुछ तत्वों की टिप्पणियां किसी संगठन के विचारों या विचारधारा का प्रतिनिधित्व नहीं करतीं।

संघवाद को मजबूत किया जाना चाहिए

केंद्र और राज्यों के बीच राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय महत्व के मुद्दों पर भी तकरार से जुड़े एक सवाल पर उन्होंने कहा कि भारत में संघीय व्यवस्था है। संघवाद के विचारों को मजबूत किया जाना चाहिए, क्योंकि एक राष्ट्र के रूप में भारत की प्रगति और विकास के लिए ये आवश्यक है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.