Move to Jagran APP

28 से 31 अक्टूबर तक 'आधार हैकथान 2021', UIDAI कर रहा आयोजन

75वें वर्ष को आजादी का अमृत महोत्सव के रूप में यह वर्ष आधार के लिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि यह अपने अस्तित्व के अगले दशक में प्रवेश कर रहा है जिसका उद्देश्य नागरिकों के अनुभव और यूआईडीएआई द्वारा प्रदान की जाने वाली विभिन्न सेवाओं को और बेहतर बनाना है।

By Monika MinalEdited By: Published: Tue, 19 Oct 2021 07:14 AM (IST)Updated: Tue, 19 Oct 2021 07:23 AM (IST)
28 से 31 अक्टूबर तक 'आधार हैकथान 2021',  UIDAI  कर रहा आयोजन
28 से 31 अक्टूबर तक UIDAI करेगा आधार हैकथान 2021 का आयोजन

नई दिल्ली, एएनआइ। 28 से 31 अक्टूबर तक 'आधार हैकथान 2021 (Aadhaar Hackathon 2021)' का आयोजन किया जा रहा है। यह आयोजन UIDAI (Unique Identification Authority of India) कर रही है। इसका लक्ष्य युवा इनोवेटर्स हैं जो अभी विभिन्न इंजीनियरिंग इंस्टीट्यूट्स में हैं और वास्तविक दुनिया में कदम रखने को व्याकुल हैं। इलेक्ट्रोनिक्स और आइटी मंत्रालय ने सोमवार को बयान जारी किया था जिसके अनुसार हैकथानका आयोजन 28 अक्टूबर मध्यरात्रि से शुरू होकर 31 अक्टूबर तक जारी रहेगा।

prime article banner

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत की स्वतंत्रता के 75वें वर्ष को आजादी का अमृत महोत्सव के रूप में मनाने का आह्वान किया है। यह प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में नवाचारों का जश्न मनाने और सेवा वितरण को अगले स्तर तक ले जाने का वर्ष है। यह वर्ष आधार के लिए भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह अपने अस्तित्व के अगले दशक में प्रवेश कर रहा है, जिसका मकसद नागरिकों के अनुभव और यूआईडीएआई द्वारा प्रदान की जाने वाली विभिन्न सेवाओं को और बेहतर बनाना है।

आधार हैकाथान 2021 दो विषयों पर आधारित है। पहला विषय नामांकन और अपडेट से संबंधित है, जो वास्तव में निवासियों द्वारा अपना पता अपडेट करते समय सामने आने वाली कुछ वास्तविक चुनौतियों को कवर करता है। वहीं हैकथान का दूसरा थीम UIDAI द्वारा दिए गए पहचान और प्रमाणीकरण साल्यूशन से संबंधित है। इस विषय के तहत, UIDAI आधार संख्या या किसी भी जनसांख्यिकी जानकारी को साझा किए बिना पहचान साबित करने के लिए अभिनव समाधान का उपाय कर रहा है। इसके अलावा, यह चेहरा प्रमाणीकरण एपीआई से जुड़े नवीन अनुप्रयोगों की तलाश कर रहा है। एपीआई नया प्रमाणीकरण तरीका है जिसे UIDAI ने ही शुरू किया है। इसका मकसद नागरिकों की जरूरतों को हल करने के लिए कुछ मौजूदा और नए एपीआई को प्रचलित करना है।

प्रत्येक विषय के विजेताओं को पुरस्कार राशि और अन्य आकर्षक लाभों के माध्यम से UIDAI द्वारा पुरस्कृत किया जाएगा। सभी युवाओं को टीम बनाने और आधार टीम द्वारा आयोजित किए जा रहे इस पहले आयोजन में हिस्सा लेने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। कार्यक्रम का विवरण और ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म पर यहां उपलब्ध हैं- https://hackathon.uidai.gov.in/


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.