श्रीनगर, जेएनएन। जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद को जड़ से खत्म करने की कोशिश कर रहे सुरक्षाबलों को आतंकवादियों के खिलाफ बड़ी कामयाबी मिली है। जिला अनंतनाग की बिजबिहाड़ा तहसील के नैना सगाम इलाके में शनिवार तड़के सुरक्ष्ज्ञाबलों ने लश्कर के दो आतंकियों को ढेर कर दिया। लश्कर-ए-तैयबा से जुड़े इन दोनों स्थानीय आतंकियों की पहचान नवीद अहमद भट पुत्र अली मोहम्मद भट निवासी काहिम कुलगाम और अकीब अहमद भट पुत्र अहमद यसीन भट निवासी वामपोरा शिम्सिपोरा बिजबिहाड़ा के रूप में हुइ है।

संगम इलाके में हुई इस मुठभेड़ में मौके से सुरक्षाबलों को भारी मात्रा में हथियार और गोला-बारूद मिला है। ऐसे में आशंका जताई जा रही है कि ये आतंकी किसी खतरनाक साजिश को अंजाम देने की प्लानिंग बना रहे थे।

सर्च ऑपरेशन के दौरान मिली थी सूचना

दरअसल, सीआरपीएफ को सर्च ऑपरेशन के दौरान सूचना मिली कि संगम इलाके में कुछ आतंकी छिपे हुए हैं। कार्रवाई के दौरान आतंकियों ने सुरक्षाबलों ने गोलीबारी शुरू कर दी। जवाब में सुरक्षाबलों ने भी आतंकियों पर फायरिंग की। इस दौरान लश्कर के दो आतंकवादियों को ढेर कर दिया। मारे गए आतंकियों की पहचान नवीद भट उर्फ फुरकान आैर आकिब के रूप में हुइ है।

हथियारों से लैस आतंकियों के घुसपैठ के प्रयास को भी किया नाकाम

बता दें कि एक दिन पहले कश्मीर के कुपवाड़ा में नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर तैनात भारतीय सेना ने पाकिस्तानी सेना को संघर्ष विराम के उल्लंघन का करारा जवाब दिया है। सेना ने गुलाम कश्मीर के एथमुकाम स्थित पाक के ब्रिगेड व स्पेशल सिक्योरिटी ग्रुप (एसएसजी) मुख्यालय को भारी नुकसान पहुंचाया है। भारतीय कार्रवाई में पांच पाकिस्तानी सैनिकों के मारे जाने और सात अन्य के जख्मी होने की सूचना है। वहीं, पाक सेना ने फिलहाल अपने एक सैनिक की मौत की पुष्टि की है। गोलाबारी की आड़ में स्वचालित हथियारों से लैस आतंकियों के एक दस्ते ने घुसपैठ का प्रयास किया, लेकिन नाकाम रहे।

सूत्रों ने बताया कि गुरुवार देर रात पाक सैनिकों ने गुलाम कश्मीर में नीलम और लीपा घाटी में स्थित ठिकानों से टंगडार और करनाह सेक्टर में भारतीय ठिकानों को निशाना बनाते हुए गोलाबारी की। भारतीय जवानों द्वारा संयम बरतने पर आधे घंटे में पाक गोलाबारी बंद हो गई। इसी दौरान एलओसी पर एक जगह नाके पर बैठे जवानों ने स्वचालित हथियारों से लैस आतंकियों के एक दल को घुसपैठ का प्रयास करते देखा। नाका पार्टी ने घुसपैठियों को ललकारते हुए राइफलों के मुंह खोल दिए। इस पर घुसपैठिए जान बचाते हुए भाग निकले।

आतंकियों की घुसपैठ नाकाम होने से हताश पाक सैनिकों ने दोबारा भारतीय सैन्य और नागरिक ठिकानों पर गोलाबारी शुरू कर दी। भारतीय जवानों ने भी जवाबी फायर किया। भारतीय जवानों ने गुलाम कश्मीर में एथमुकाम स्थित पाकिस्तानी सेना के ठिकानों को निशाना बनाया। जवाबी कार्रवाई में पाकिस्तानी सेना का ब्रिगेड और एसएसजी मुख्यालय क्षतिग्रस्त हुआ है। सूचना है कि भारतीय कार्रवाई में पाक सेना के पांच सैनिक मारे गए हैं।

Posted By: Sanjeev Tiwari

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस