Move to Jagran APP

Republic Day tractor rally: दिल्ली में ट्रैक्टर रैली के दौरान हिंसा फैलाने वाले 550 ट्विटर अकाउंट सस्पेंड

ट्रैक्टर रैली के दौरान हुई हिंसा के सिलसिले में ट्विटर ने बुधवार को 550 से अधिक अकाउंट निलंबित कर दिया। ट्विटर के प्रवक्ता ने एएनआई को बताया कि प्लेटफार्म ने उन ट्वीट्स को भी लेबल किया है जो इसकी मीडिया नीति के उल्लंघन में पाए गए थे।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Wed, 27 Jan 2021 04:52 PM (IST)Updated: Wed, 27 Jan 2021 05:46 PM (IST)
Republic Day tractor rally: दिल्ली में ट्रैक्टर रैली के दौरान हिंसा फैलाने वाले 550 ट्विटर अकाउंट सस्पेंड
दिल्ली में ट्रैक्टर रैली के दौरान हिंसा (फोटो: एएनआई)

नई दिल्ली, एएनआई। 72 वें गणतंत्र दिवस पर राष्ट्रीय राजधानी में किसानों की ट्रैक्टर रैली के दौरान हुई हिंसा के सिलसिले में ट्विटर ने बुधवार को 550 से अधिक अकाउंट निलंबित कर दिया। ट्विटर के प्रवक्ता ने एएनआई को बताया कि प्लेटफार्म ने उन ट्वीट्स को भी लेबल किया है जो इसकी मीडिया नीति के उल्लंघन में पाए गए थे।

loksabha election banner

प्रवक्ता ने कहा कि हमने हिंसा, दुर्व्यवहार, और धमकियों से उकसाने का प्रयास करने वाले अकाउंड के निलंबित किया है। ऐसे लोग नियमों को तोड़कर नुकसान या जोखिम पैदा कर सकते है, जो हमारे नियमों का उल्लंघन हैं।

ट्विटर के प्रवक्ता ने कहा कि हमने हिंसा, दुर्व्यवहार और धमकियों को उकसाने के प्रयासों वाले संवाद से सर्विस को बचाने के लिए सख्त कार्रवाई की है, जो कुछ नियमों को तोड़कर ऑफलाइन नुकसान का जोखिम पैदा कर सकते हैं। उन्होंने आगे कहा कि टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करते हुए ट्विटर ने बड़े पैमाने पर काम किया और सैकड़ों अकाउंट्स और ट्वीट्स पर एक्शन लिया जो ट्विटर नियमों का उल्लंघन कर रहे हैं। स्पैम और प्लैटफॉर्म पर हेरफेर करने में जुटे 550 अकाउंट्स को निलंबित किया गया है।

माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म की ओर से कहा गया है कि इसने उन ट्वीट्स पर लेबल लगाए हैं जो मीडिया पॉलिसी का उल्लंघन करते हुए पाए गए। प्रवक्ता ने कहा कि हम स्थिति पर पैनी नजर बनाए हुए हैं और सतर्क हैं और उन्हें लोगों को प्रोत्साहित करते हैं कि यदि वे किसी चीज को नियमों के खिलाफ पाते हैं तो रिपोर्ट करें।

गणतंत्र दिवस पर उपद्रवियों ने राजधानी में तोड़फोड़ की

मंगलवार को किसानों ने दिल्ली की सीमाओं पर बैरिकेड्स को तोड़कर राजधानी में प्रवेश किया और जगह-जगह उपद्रव किया। किसानों ने 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के अवसर पर शांतिपूर्ण ट्रैक्टर रैली की अनुमति दिल्ली पुलिस से ली थी, लेकिन शर्तों को नहीं माना गया। हिंसा में 300 से अधिक पुलिसकर्मी घायल हुए हैं। दिल्ली पुलिस ने करीब दो दर्जन एफआईआर दर्ज करते हुए 200 से अधिक लोगों को हिरासत में लिया है।

दिल्ली पुलिस ने ट्विटर अकाउंट को लेकर पहले ही किया अगाह

बता दें कि कुछ दिन पहले दिल्ली पुलिस ने भी दावा किया था कि गणतंत्र दिवस के मौके पर किसानों की प्रस्तावित ट्रैक्टर परेड को बाधित करने के लिए पाकिस्तान से 300 से अधिक ट्विटर खाते बनाए गए हैं। इस संबंध में विशेष पुलिस आयुक्त (खुफिया) दीपेंद्र पाठक ने कहा था कि किसानों की ट्रैक्टर परेड को बाधित करने के लिए पाकिस्तान से 13 से 18 जनवरी के दौरान 300 से भी अधिक ट्विटर अकाउंट बनाए गए हैं। इस संबंध में विभिन्न एजेंसियों से एक ही प्रकार की जानकारी प्राप्त हुई है। 

दिल्ली हिंसा-उपद्रव पर राकेश टिकैत समेत इन पर एफआईआर दर्ज

26 जनवरी को ट्रैक्टर परेड के दौरान राजधानी दिल्ली में हुई हिंसा और उपद्रव को लेकर अब कार्रवाई शुरू हो गई है। दिल्ली पुलिस की ओर से दर्ज की गई एफआईआर में कई बड़े किसान नेताओं के नाम भी शामिल किए गए हैं। किसान नेता दर्शन पाल, राजिंदर सिंह, बलबीर सिंह राजेवाल, बूटा सिंह बुर्जगिल और जोगिंदर सिंह को किसानों की ट्रैक्टर रैली को जारी की गई एनओसी का उल्लघंन करने का मामला दर्ज किया गया है। दिल्ली पुलिस की ओर से जानकारी दी गई है कि एफआईआर में भारतीय किसान यूनियन के प्रवक्ता राकेश टिकैत का भी नाम है।

बताया जा रहा है कि राकेश टिकैत के साथ-साथ योगेंद्र यादव के खिलाफ भी एफआईआर दर्ज की गई है। दिल्ली पूर्व जिले के गाजीपुर थाने में भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत समेत तीन के खिलाफ नामजद एफआईआर की गई है। स्वराज इंडिया के संस्थापक योगेंद्र यादव के खिलाफ एफआईआर दर्ज हुई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.