Move to Jagran APP

टॉप न्यूज : 10 बड़ी खबरें, आज जिन पर बनी हुई है नज़र

यहां पर दस बड़ी खबरें दी जा रही हैं, जिन पर आज नजर बनी हुई है।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Thu, 22 Mar 2018 08:39 AM (IST)Updated: Thu, 22 Mar 2018 10:31 AM (IST)
टॉप न्यूज : 10 बड़ी खबरें, आज जिन पर बनी हुई है नज़र
टॉप न्यूज : 10 बड़ी खबरें, आज जिन पर बनी हुई है नज़र

1- ताजा खबरः फेसबुक विवाद पर मार्क जुकरबर्ग ने तोड़ी चुप्पी, कहा- हमारी गलती है, होंगे कई बड़े बदलाव

loksabha election banner

वाशिंगटन। फेसबुक डाटा लीक मामला तूल पकड़ता हुआ नजर आ रहा है। इसी बीच पहली बार फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने चुप्पी तोड़ी। जुकरबर्ग ने फेसबुक पर पोस्ट लिखा है और अपनी गलती को स्वीकार किया है। उन्होंने अपने फेसबुक पोस्ट के जरिए अपनी सफाई दी और कहा कि कंपनी ने इस मामले में कई कदम उठाए हैं और भी सख्त कदम उठा सकती है। जकरबर्ग ने फेसबुक पर लिखा कि लोगों के डेटा को सुरक्षित रखना हमारी जिम्मेदारी है, अगर हम इसमें असफल होते हैं तो ये हमारी गलती है। उन्होंने कहा कि हमने इसको लेकर पहले भी कई कदम उठाए थे, हालांकि हमसे कई गलतियां भी हुईं लेकिन उनको लेकर काम किया जा रहा है।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

2-संसद सत्रः लगातार तेरह दिन संसद ठप, अाज भी हंगामें के अासार

नई दिल्ली। संसद की कार्यवाही बजट सत्र के दूसरे चरण में लगातार 13वें दिन भी ठप रही। अाज भी संसद में हंगामें के अासार है। अन्नाद्रमुक व टीआरएस के सांसदों ने लोस में भारी हंगामा मचाया। इस कारण चौथे दिन भी अविश्वास प्रस्ताव के नोटिस नहीं लिए जा सके। राज्यसभा सभापति एम. वेंकैया नायडू ने सदन की कार्यवाही मात्र चार मिनट में पूरे दिन के लिए स्थगित कर दी, क्योंकि आंध्र को विशेषष दर्ज की मांग को लेकर टीडीपी व अन्य विपक्षी दलों ने हंगामा किया। कांग्रेस सांसद केवीपी रामचंद्र राव भी अन्य सदस्यों के साथ नारेबाजी करते हुए गर्भगृह में पहुंच गए। इसी बीच तमिलनाडु के दल द्रमुक, अन्नाद्रमुक के सदस्य भी वहां पहुंच गए।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

3-जर्मनी के राष्ट्रपति फ्रैंक वाल्टर आज 5 दिवसीय दौरे पर भारत आएंगे

नई दिल्ली। जर्मनी के राष्ट्रपति फ्रैंक वाल्टर स्टाइनमायर अाज भारत के दौरे पर आ रहे हैं। वह भारत आने के बाद काशी में गंगा आरती देखेंगे। फ्रैंक के स्वागत के लिए बनारस में तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। इस बारे में मंगलवार को पीएमओ से निर्देश दे दिए गए हैं। बताया जा रहा है कि फ्रैंक 22 मार्च को बीएचयू, सारनाथ, दीनदयाल संकुल जा सकते हैं। उनका गंगा आरती देखने का भी कार्यक्रम है। वह रात्रि प्रवास भी कर सकते हैं। पीएमओ ने इन स्थलों की सुरक्षा से संबंधित जानकारी मांगी हैं।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

4-केजरीवाल सरकार आज पेश करेगी आम बजट, आउट कम बजट पर विपक्ष ने कहा- 'क्‍या हुआ तेरा वादा'
नई दिल्ली।
आज केजरीवाल सरकार वित्तीय वर्ष 2018-19 के लिए बजट पेश करेगी। वित्त मंत्री मनीष सिसोदिया दोपहर 12 बजे दिल्ली विधानसभा में बजट पेश करेंगे। दिल्‍ली सरकार इस बजट में पर्यावरण को लेकर कुछ बड़े ऐलान कर सकती है। उम्‍मीद की जा रही है कि बजट में शिक्षा और स्‍वास्‍थ्‍य पर ज्यादा ध्‍यान दिया जा सकता है। फ‍िलहाल विपक्ष समेत लोगों की नजर सरकार की नई घोषणाओं और योजनाओं पर टिकी है। उधर, विपक्ष ने उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया द्वारा पेश की गई आउट कम बजट की रिपोर्ट को विपक्ष ने आंकड़ों की बाजीगरी करार दिया है। दिल्ली विधानसभा के नेता प्रतिपक्ष विजेंद्र गुप्ता ने कहा कि यदि केजरीवाल सरकार आउटकम बजट पर वाकई में गंभीर है तो उसे आम आदमी पार्टी (आप) के चुनाव घोषणा पत्र में किए गए 70 वादों का विश्लेषणात्मक रिपोर्ट पेश करनी चाहिए थी।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

5-पर्वतीय राज्यों में बर्फबारी और बारिश से बदला मौसम, बढ़ी ठंड

नई दिल्ली। पर्वतीय राज्यों में मौसम में बदलाव का असर मैदानी इलाकों में भी पड़ता दिख रहा है।जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड व हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी और बारिश से मौसम बदल गया है। उत्तराखंड में बुधवार को अधिकतर इलाकों में बारिश हुई। देहरादून, टिहरी और हरिद्वार में जमकर ओलावृष्टि हुई। उधर, बद्रीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री, यमनोत्री सहित हर्षिल में रुक-रुककर बर्फबारी हुई, जिससे पूरे क्षेत्र में ठंड बढ़ गई है। इसके अलावा टिहरी व हरिद्वार में भी ओलावृष्टि हुई। चमोली, पौड़ी, हरिद्वार, रुड़की, उत्तरकाशी और कुमाऊं में बारिश से तापमान में तीन से चार डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

6-एक और नीरव मोदी ने लगाया बैंकों को चूना, 824 करोड़ रुपये लेकर विदेश भागा

नई दिल्ली। देश अभी 13,540 करोड़ के पीएनबी महाघोटाले के झटके से उबरा भी नहीं है कि चेन्नई की एक ज्वैलरी कंपनी कनिष्क गोल्ड प्राइवेट लिमिटेड (केजीपीएल) का 824.15 करोड़ रुपये का बैंकिंग कर्ज घोटाला सामने आ गया है। सरकारी और गैर सरकारी 14 बैंकों से कर्ज लेने के लिए फर्जी दस्तावेज और बैंक स्टेटमेंट का इस्तेमाल किया गया। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआइ) के इस घोटाले की सीबीआइ से जांच की मांग के बाद सीबीआइ ने एफआइआर दर्ज कर ली है। हीरा व्यापारी नीरव मोदी और मेहुल चोकसी की ही तरह केजीपीएल के मालिक भूपेश कुमार जैन व उसकी पत्नी नीता जैन विदेश भाग चुके हैं। 

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

7-अमरनाथ यात्रा के लिए 60 हजार श्रद्धालुओं ने करवाया पंजीकरण, 28 जून से शुरू होगी यात्रा

जम्मू। अमरनाथ यात्रा के लिए अब तक देश के विभिन्न हिस्सों से 60 हजार श्रद्धालुओं ने एडवांस पंजीकरण करवा लिया है। इसमें अधिकतर श्रद्धालु महाराष्ट्र, पंजाब, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड व गुजरात से हैं। यात्रा 28 जून से शुरू हो रही है, जो 26 अगस्त को समाप्त होगी। इस बीच जम्मू कश्मीर के राज्यपाल एनएन वोहरा (श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड के चेयरमैन भी हैं) ने यात्रा के प्रबंधों की समीक्षा की और उचित दिशा निर्देश दिए। बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी उमंग नरूला ने बताया कि यात्रा के लिए एक मार्च से एडवांस पंजीकरण शुरू हुआ था। पंजाब नेशनल बैंक, जम्मू कश्मीर बैंक व येस बैंक की 440 शाखाओं में पंजीकरण की व्यवस्था की गई है। विदेशी श्रद्धालु पंजाब नेशनल बैंक से पंजीकरण करवा सकते हैं। ग्रुप में पंजीकरण की व्यवस्था श्राइन बोर्ड ने स्वयं की है।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

8-राज्यसभा चुनाव: सीएम योगी ने संभाला मोर्चा, बुलाई पार्टी व सहयोगी दलों की बैठक

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के इस्तीफे से रिक्त गोरखपुर और फूलपुर संसदीय सीट पर उपचुनाव में मिली हार की भरपाई के लिए भाजपा सरकार और संगठन ने राज्यसभा चुनाव जीतने पर जोर दिया है। भाजपा ने अपनी क्षमता से अधिक नौ उम्मीदवार उतारकर विपक्ष के मतों में सेंधमारी कर एक बड़ा किला फतेह करने की तैयारी की है। इसके लिए बुधवार को मुख्यमंत्री के सरकारी आवास पर एक-एक वोट सहेजने की कसरत की गई। विधायकों और मंत्रियों को वोट डालने के हुनर सिखाए गए ताकि कहीं कोई चूक न हो। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शाम चार बजे अपने आवास पर एक बैठक बुलाई थी। बैठक में भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डॉ. महेंद्र नाथ पांडेय, संगठन महामंत्री सुनील बंसल और संगठन के कई पदाधिकारियों के अलावा सहयोगी दलों के विधायक और मंत्री आमंत्रित थे।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

9-आयुष्मान भारत: 10 करोड़ परिवारों को 5 लाख रुपये तक मिलेगा हेल्थ बीमा, कैबिनेट की मुहर

नई दिल्ली। देश के 50 करोड़ गरीबों को पांच लाख रुपये सालाना कैशलेस इलाज उपलब्ध कराने के मिशन पर कैबिनेट ने मुहर लगा दी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में मुहर लगने के बाद इसके इसी साल लागू होने का रास्ता साफ हो गया है। इसके साथ ही पहले चालू राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन को अगले तीन सालों के लिए बढ़ा दिया है। दरअसल वित्तमंत्री अरुण जेटली ने बजट में आयुष्मान भारत के तहत दो योजनाओं की घोषणा की थी। इसके तहत पूरे देश में 1.5 करोड़ आरोग्य केंद्र खोले जाने हैं, ताकि लोगों को उनके घर के नजदीक चिकित्सा सुविधा उपलब्ध हो सके। लेकिन इसके तहत सबसे महत्वाकांक्षी योजना देश के 10 करोड़ परिवारों को हर साल पांच लाख रुपये तक का मुफ्त और कैशलेस इलाज उपलब्ध कराया जा सकेगा।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

10-BCCI का फरमान, IPL ओपनिंग सेरेमनी में नहीं होंगे कोहली, रोहित और धौनी करेंगे शिरकत

 नई दिल्ली। बीसीसीआइ ने फैसला किया है कि मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपरकिंग्स के कप्तानों को छोड़कर बाकी छह अन्य आइपीएल फ्रेंचाइजी टीमों के कप्तानों को सात अप्रैल को होने वाले उद्घाटन समारोह में हिस्सा लेने की जरूरत नहीं है। बीसीसीआइ सूत्रों के अनुसार सभी आठ कप्तान छह अप्रैल को विशेष वीडियो शूट में हिस्सा लेंगे और उसी शाम को अपने मैच के लिए संबंधित शहरों के लिए रवाना हो जाएंगे। पिछले साल तक उद्घाटन समारोह मैच से एक दिन पूर्व होता था जिसमें कप्तान भाग लेते थे और खेल भावना रखने की कसम खाते थे। इस साल आइपीएल संचालन परिषद की बैठक में उद्घाटन समारोह सात अप्रैल को मुंबई और चेन्नई के बीच मैच से पहले करने का फैसला किया गया

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.