1- ताजा खबरः महिलाओं को संसद में 50 फीसदी आरक्षण के पक्ष में भाजपा

गाजियाबाद। बेटियों को कॅरियर चुनने की आजादी देनी चाहिए। महिलाओं की वाणी में सरस्वती वास करती हैं और वे अच्छी वक्ता होती हैं, इसलिए समाज उन्हें बोलने का मौका दे। भाजपा बेटियों की स्वतंत्रता की पक्षधर है, इसलिए बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ नारे को आगे बढ़ा रही है। मोदी सरकार ने जितना महिलाओं के पक्ष में काम किया है, उतना पिछले साठ साल में कभी नहीं हुआ। यह बातें केंद्रीय रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण ने आरकेजीआइटी कॉलेज में आयोजित तीन दिवसीय राष्ट्रीय भाजपा महिला मोर्चा प्रशिक्षण कार्यक्रम में कहीं। उन्होंने कहा कि भाजपा महिलाओं को संसद में 50 फीसद आरक्षण देने के पक्ष में है। कार्यक्रम के दूसरे दिन शनिवार को महिलाओं की क्षमता, नेतृत्व एवं आत्मावलोकन विषय पर मुख्य वक्ता रक्षामंत्री ने कहा कि महिलाएं पुरुषों से दस गुना ज्यादा बेहतर काम करने में सक्षम हैं।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

2-बीजिंग पहुंची विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, पाकिस्तान से नहीं होगी बात

बीजिंग। शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की मंत्री स्तर की बैठक के दौरान भारत और पाकिस्तान के मंत्रियों के बीच द्विपक्षीय मुलाकात का कार्यक्रम नहीं है। 24 अप्रैल को होने वाली इस बैठक में भारत की ओर से विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण भाग लेंगी। बीजिंग पहुंचीं सुषमा रविवार को चीन के विदेश मंत्री वांग ई से मिलेंगी। एससीओ की यह मंत्री स्तर की बैठक जून में चीन के शहर क्विंगदाओ में होने वाले संगठन के शिखर सम्मेलन की तैयारी के सिलसिले में हो रही है। आठ सदस्यों के संगठन में भारत और पाकिस्तान के प्रवेश के बाद पहली बार इस तरह की बैठक हो रही है। इस बैठक में पाकिस्तान के भी दोनों महत्वपूर्ण मंत्रियों के शामिल होने की संभावना है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

3-नौकरशाहों से बोले पीएम, सरकारी नीतियों को लागू करने में करें नई तकनीकों का इस्तेमाल

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नौकरशाहों से फाइलों की प्रक्रिया पूरी होने और निर्णय लेने की प्रक्रिया में देरी पर चिंता जताते हुए कटाक्ष किया है। पीएम मोदी ने नौकरशाहों से कहा कि हिंदू धर्मग्रंथों के अनुसार मोक्ष प्राप्त करने के लिए चार धाम यात्रा करनी होती है। लेकिन एक फाइल को 32 यात्राएं करके भी मोक्ष प्राप्त नहीं होता है। सिविल सर्विसेज डे के दो दिवसीय कार्यक्रम के समापन पर नौकरशाहों को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने शनिवार को कहा कि वह सरकारी नीतियों के अमल में नई ईजादों और तकनीकों का सर्वोत्तम इस्तेमाल करें।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

4-यदि अाप बैंक खाते से आधार को लिंक नहीं कराए हैं तो RBI की गाइंडलाइंस जरूर पढ़ें

मुंबई। भारतीय रिजर्व बैंक ने केवाईसी (नो युअर कस्टमर) गाइडलाइन के तहत बैंक खाते को आधार से जोड़ना अनिवार्य कर दिया है। हालांकि उसने शुक्रवार की देर रात जारी सर्कुलर में कहा कि आधार को अनिवार्य करने का फैसला सुप्रीम कोर्ट के अंतिम निर्णय के अनुरूप लागू होगा। उल्लेखनीय है कि सरकार ने पिछले महीने बैंक खाते को आधार से जोड़ने की अंतिम तारीख अनिश्चितकाल के लिए बढ़ा दी थी। अभी तक केवाईसी गाइडलाइन के तहत निवास प्रमाण पत्र के लिए सरकारी दस्तावेज, पैन और खाताधारक का नवीनतम फोटो लगाना होता है। 

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

5-विश्व पृथ्वी दिवस: जानिए किसने की 'अर्थ डे' की शुरुआत और क्यों चुना 22 अप्रैल का दिन?

नई दिल्ली। आज पूरी दुनिया विश्व पृथ्वी दिवस माना रही है। गूगल का डूडल भी आज विश्व पृथ्वी दिवस को समर्पित है। बगैर पर्यावरण के हम अपने जीवन की कल्पना भी नहीं कर सकते हैं। यही कारण है कि हम पर्यावरण संरक्षण और पृथ्वी को बचाने के लिए हर साल 22 अप्रैल को पृथ्वी दिवस मनाते हैं और इसके संरक्षण के लिए संकल्प लेते हैं। हर साल 22 अप्रैल को मनाए जाने वाले पृथ्वी दिवस (अर्थ डे) की शुरुआत एक अमेरिकी सीनेटर गेलॉर्ड नेल्सन ने की थी। 1969 में सांता बारबरा, कैलिफोर्निया में तेल रिसाव की भारी बर्बादी को देखने के बाद वे इतने आहत हुए कि उन्होंने पर्यावरण संरक्षण को लेकर इसकी शुरुआत करने का फैसला किया।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

6-महाभियोग प्रस्ताव का विवरण मीडिया को जारी करने से वेंकैया नाखुश

नई दिल्ली। प्रधान न्यायाधीश जस्टिस दीपक मिश्रा के खिलाफ महाभियोग प्रस्ताव के नोटिस की पड़ताल से पहले ही उसका विवरण मीडिया को जारी किए जाने से उपराष्ट्रपति और राज्यसभा सभापति वेंकैया नायडू बेहद नाखुश हैं। उन्होंने राज्यसभा सचिवालय को इस बात का कोई पूर्व उदाहरण का पता लगाने के लिए कहा है। सूत्रों ने बताया कि वेंकैया नायडू इस बात से कतई खुश नहीं हैं कि महाभियोग प्रस्ताव का नोटिस उन्हें सौंपने के बाद विपक्षी पार्टियां सीधे मीडिया के समक्ष चली गईं और उन्होंने उच्च सदन के सभापति के फैसले की प्रतीक्षा भी नहीं की। मालूम हो कि कांग्रेस के नेतृत्व में सपा, बसपा, माकपा, भाकपा, राकांपा और इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग के सांसदों ने इस महाभियोग प्रस्ताव के नोटिस पर हस्ताक्षर किए हैं।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

7-कठुआ दुष्कर्म मामले में आरोपितों के समर्थन में आए अन्य राज्यों के संगठनों ने की सीबीआइ जांच की मांग

 रसाना (कठुआ, जम्मू कश्मीर)। दुष्कर्म मामले में अन्य राज्यों के संगठन सांझी राम सहित अन्य आरोपितों के समर्थन में खड़े हुए हैं। संगठनों के पदाधिकारियों का कहना है कि यह सब साजिश हो रही है। इस मामले दोषियों के बजाय निर्दोष लोगों को फंसाया जा रहा है। दोषी आज भी खुलेआम घूम रहे हैं। मामले की अगर सीबीआइ जांच कराई जाती है तो साजिश का पर्दाफाश होगा। शनिवार को सांझी राम के परिवार का समर्थन करने डासना मंदिर गाजियाबाद (उत्तर प्रदेश) से हिंदू स्वाभिमान की राष्ट्रीय अध्यक्ष साध्वी यतिमा चेतना नंद सरस्वती जी, राष्ट्रीय कार्यवाहक अध्यक्ष बाबा परमिंदर आर्य और हिमाचल प्रदेश के दौलतपुर से हिंदू एकता, हिंदू चेतना गैर-राजनीतिक संघ के संजू हिंदू कठुआ पहुंचे।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

8-सड़कों का जाल बिछाएगी सरकार, देश में बनेंगे सात नए एक्सप्रेस वे

अहमदाबाद। केंद्र सरकार देश बदल रहा है के स्लोगन को चरितार्थ कर लोगों को इसका अहसास कराने के लिए सवा पांच लाख करोड़ से 25 हजार किमी सड़कों का जाल बिछाने जा रही है। देश की परिवहन व्यवस्था व व्यापार को गति देने के लिए सड़कों का निर्माण कराया जाएगा। राज्यों की आवश्यकता व जरूरत को समझने के लिए वित्त विभाग विभिन्न शहरों में संवाद कर रहा है। जून में मुंबई में 84 देशों के सम्मेलन में भारत एशियन बैंक से बड़ा अनुदान ले सकेगा। स्थानीय निकाय भी इस बैंक को अपनी कार्ययोजना सौंपकर कर्ज ले सकेंगे। वित्त मंत्रालय सरकार के अन्य मंत्रालयों तथा विकासशील देशों की शोध एवं सूचना प्रणाली संस्था आरआइएस के साथ मिलकर देश के विकास की नब्ज टटोल रहा है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

9-पेट्रोल और डीजल की कीमतें पहुंची 55 महीने के उच्चतम स्तर पर

नई दिल्ली। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत बढ़ने से घरेलू बाजार में पेट्रोल और डीजल के दाम 55 महीने के अधिकतम स्तर पर पहुंच गई हैं। देश की राजधानी में पेट्रोल की कीमतें शुक्रवार को 74.08 रुपये और डीजल की 65.31 रुपये प्रति डीजल पर पहुंच गईं। पेट्रोल के मूल्य ने 74.10 रुपये प्रति लीटर का सर्वकालिक रिकॉर्ड स्तर सितंबर 2013 में छुआ था। पेट्रोल व डीजल के बढ़ते दामों ने सरकार पर भी दबाव बढ़ा दिया है। बढ़ती कीमतों से आम जनता की परेशानियों को देखते हुए एक्साइज ड्यूटी में कमी कर उपभोक्ताओं को राहत देने की मांग होने लगी है। जानकार मान रहे हैं कि कीमतें इसी तरह बढ़ती रहीं तो महंगाई बढ़ने का भी खतरा ज्यादा होगा। कच्चा तेल ही नहीं बल्कि अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये की गिरावट भी पेट्रोलियम उत्पादों की कीमत को हवा दे रही है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

10-एबी डीविलियर्स ने बैंगलोर को दिलाई शानदार जीत, दिल्ली 6 विकेट से हारा

नई दिल्ली। आइपीएल 2018 का 19वां मैच रॉयल चैलेंजर बैंगलोर और दिल्ली डेयरडेविल्स के बीच खेला गया। इस मुकाबले में बैंगलोर ने एबी की नाबाद 90 रन की पारी के दम पर दिल्ली को 6 विकेट से हरा दिया। इस मैच में बैंगलोर के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करते हुए दिल्ली ने रिषभ पंत और श्रेयस अय्यर की अर्धशतकीय पारी के दम पर 20 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 174 रन बनाए। बैंगलोर को जीत के लिए 175 रन बनाने थे जिसे इस टीम ने 18 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर बना डाला। एबी को मैन ऑफ द मैच का खिताब मिला। दिल्ली के खिलाफ मिली जीत के बाद बैंगलोर अंक तालिका में 4 अंक के साथ 5वें नंबर पर आ गया है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

 

Posted By: Sanjeev Tiwari

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस