Move to Jagran APP

टॉप न्यूज : 10 बड़ी खबरें, आज जिन पर बनी हुई है नजर

यहां पर दस बड़ी खबरें दी गई हैं, जिन पर आज हमारी नजर बनी हुई है।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Wed, 23 May 2018 08:55 AM (IST)Updated: Wed, 23 May 2018 11:04 AM (IST)
टॉप न्यूज : 10 बड़ी खबरें, आज जिन पर बनी हुई है नजर
टॉप न्यूज : 10 बड़ी खबरें, आज जिन पर बनी हुई है नजर

1- ताजा खबरः कर्नाटक में एक डिप्टी सीएम के साथ आज मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे कुमारस्वामी

loksabha election banner

बेंगलुरु। कर्नाटक में जदएस-कांग्रेस की गठबंधन सरकार के मुखिया तौर पर एचडी कुमारस्वामी बुधवार को शपथ ग्रहण करेंगे। उनके साथ दलित नेता और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष जी. परमेश्वर उपमुख्यमंत्री के तौर पर शपथ लेंगे। शाम 4.30 होने वाले शपथ ग्रहण समारोह में गैर-राजग दलों के कई नेता और मुख्यमंत्री शामिल होंगे। अखिल भारतीय कांग्रेस समिति के महासचिव और पार्टी के प्रदेश प्रभारी केसी वेणुगोपाल ने बताया कि पूर्व मंत्री और कांग्रेस नेता रमेश कुमार विधानसभा के अध्यक्ष होंगे। विधानसभा उपाध्यक्ष जदएस से होंगे। गठबंधन सरकार में 22 मंत्री कांग्रेस के और 12 मंत्री जदएस के होंगे। उन्हें गुरुवार को होने वाले बहुमत परीक्षण के बाद शपथ दिलाई जाएगी। वहीं, कुमारस्वामी ने बताया कि मंत्रियों के विभाग बंटवारे पर गुरुवार को ही विचार-विमर्श किया जाएगा। इसके अलावा सरकार के सुचारू संचालन के लिए एक समन्वय समिति भी बनाई जाएगी।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

2-पाक की नापाक गोलाबारी जारी, एक जवान व पांच बच्चों समेत 21 घायल; पलायन को लोग मजबूर

जम्मू । सीमांत क्षेत्रों में पाकिस्तान की ओर से लगातार हो रही गोलाबारी में मंगलवार को सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के एक जवान व पांच बच्चों समेत 21 लोग घायल हो गए। पाकिस्तान की गोलाबारी से जम्मू संभाग के कठुआ, सांबा व जम्मू जिले दहल गए हैं। सीमा के पांच किलोमीटर के दायरे में आने वाले स्कूल कई दिन से बंद हैं। वहीं, बीएसएफ की जवाबी कार्रवाई में मंगलवार को पाकिस्तान के चार रेंजर्स के गंभीर रूप से घायल होने की सूचना है। बीएसएफ ने जम्मू के अरनिया व सांबा के रामगढ़ में सटीक कार्रवाई करते हुए पाकिस्तान की तीन चौकियों को भी तबाह कर दिया। गोलाबारी के दौरान पाकिस्तान के सियालकोट सेक्टर में चार रेंजर्स को एंबुलेंस में ले जाते देखा गया है। मंगलवार शाम सात बजे पाकिस्तान ने सांबा जिले के रामगढ़ के केसों मन्हास व नंगा इलाकों में गोले दाग कर पांच बच्चों समेत 13 लोगों को घायल कर दिया।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

3-मोदी सरकार महंगे पेट्रोल-डीजल से राहत देने की तैयारी में जुटी

नई दिल्ली। देश में पेट्रोल व डीजल की खुदरा कीमतों में हो रही लगातार वृद्धि से बढ़ रहे जनाक्रोश और विपक्ष की तरफ से इस मुद्दे को लगातार हवा देने से सरकार की चिंता बढ़ गई है। केंद्र सरकार के भीतर आम जनता को इस बारे में कुछ राहत देने की तमाम तरह की चर्चाएं चल रही हैं। इसके लिए वित्त मंत्रालय और पेट्रोलियम मंत्रालय के बीच विमर्श शुरु हो गया है। कोशिश इस बात की है कि आम जनता पर पड़ने वाले बोझ का कुछ हिस्सा केंद्र, राज्य और तेल कंपनियां उठायें। अगले दो दिनों के भीतर इसका ऐलान किया जाएगा। पेट्रोल व डीजल की महंगाई को लेकर सरकार के स्तर पर हो रहे विचार विमर्श की जानकारी स्वयं भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने दी। शाह ने बताया कि बुधवार को पूरी स्थिति पर चर्चा होगी और दो-तीन दिनों के भीतर जनता को राहत देने की घोषणा की जाएगी।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

4-मोदी सरकार के चार साल के काम-काज को घर-घर पहुंचाएगी भाजपा

नई दिल्‍ली। भारतीय जनता पार्टी ने साल 2019 के लोकसभा चुनाव के लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं। भाजपा अध्‍यक्ष अमित शाह ने एक प्रेस कॉन्‍फ्रेंस के जरिए मोदी सरकार के चार साल पूरे होने पर रिपोर्ट कार्ड पेश किया। इस दौरान उन्‍होंने मोदी सरकार की उपलब्धियां गिनाईं। साथ ही उन्‍होंने कहा कि अब गरीब को सरकार के पास नहीं आना है, सरकार को गरीब के घर तक जाना है। हमारी सरकार के दौरान गरीबों को ध्‍यान में रखकर योजनाएं बनाई जा रही हैं, जिन्‍हें उन तक सीधे पहुंचाया जा रहा है। मोदी सरकार के चार सालों के काम-काज को भाजपा अब घर-घर तक पहुंचाएगी। पार्टी ने इसे लेकर एक व्यापक रणनीति तैयार की है, इसके तहत 26 मई से लेकर 11 जून तक देश भर में अभियान चलेगा। जिसमें पार्टी के सभी सांसद सहित राज्यों के संगठन हिस्सा लेंगे।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

5-कांग्रेस में किश्तों में बदलाव: राहुल को रास नहीं आ रही पुरानी पीढ़ी, शिंदे का भी पत्ता साफ

नई दिल्ली। कांग्रेस संगठन में बदलाव का सिलसिला जारी रखते हुए राहुल गांधी ने पुराने दिग्गज सुशील कुमार शिंदे को महासचिव पद से मुक्त कर दिया है। शिंदे की जगह राज्यसभा सांसद रजनी पाटिल को हिमाचल प्रदेश का प्रभारी बनाया गया है। वहीं उत्तर प्रदेश के पूर्व विधायक नदीम जावेद को पार्टी के अल्पसंख्यक विभाग का राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाया गया है। पार्टी की कमान संभालने के बाद से राहुल बीते चार महीने से संगठनात्मक बदलाव को किश्तों में सिरे चढ़ा रहे हैं। शिंदे को महासचिव पद से मुक्त किया जाना पार्टी की अंदरुनी सियासत के हिसाब से खास मायने रखता है। क्योंकि शिंदे हमेशा से गांधी परिवार और दस जनपथ के सबसे भरोसेमंद नेताओं में रहे हैं।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

6-तमिलनाडु: स्टरलाइट कंपनी के खिलाफ हिंसक हुआ विरोध प्रदर्शन, 9 की मौत

चेन्नई। ट्यूटीकोरिन में स्थित वेदांता के स्टरलाइट कॉपर प्लांट के विस्तार के खिलाफ तीन माह से चल रहा प्रदर्शन मंगलवार को हिंसक हो गया, जिसमें नौ लोगों की मौत हो गई। विपक्षी पार्टियों ने पुलिस कार्रवाई की निंदा की है, जबकि सरकार का कहना है कि इसे टालना लगभग नामुमकिन था। मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी ने मृतकों को दस-दस लाख रुपये बतौर मुआवजा देने की घोषणा की है। इसके साथ ही घटना की न्यायिक जांच के आदेश भी जारी कर दिए गए हैं। उनका कहना है कि प्रदर्शनकारी प्रशासन के आदेश की अवहेलना कर जिलाधिकारी कार्यालय की तरफ जा रहे थे। राज्यपाल बनवारी लाल पुरोहित ने घटना की निंदा करते हुए मृतकों के परिजनों से सहानुभूति जताई है। वेदांता के स्टरलाइट कॉपर प्लांट के विस्तार के खिलाफ प्रदर्शन लगभग तीन माह से चल रहा था। सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार मंगलवार को तकरीबन 20 हजार लोगों का हुजूम एक चर्च के पास एकत्र हुआ और फिर जिलाधिकारी कार्यालय की तरफ चल पड़ा।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

7-अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच फिर बिगड़े हालात, टल सकती है ट्रंप और किम की मुलाकात

वाशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन के बीच में 12 जून को सिंगापुर में होने वाली मुलाकात कैंसिल हो सकती है। ट्रंप ने इसके संकेत मंगलवार को दिए। ट्रंप का कहना है कि मौजूदा हालात को देखकर ऐसा लगता नहीं कि 12 जून को सिंगापुर में मीटिंग हो सकती है। ट्रंप ने कहा कि अगर यह बैठक तय समय पर नहीं पाती है तो यह बाद में होगी लेकिन इस बात की काफी संभावना है कि यह 12 जूून को नहीं होगी। इससे पहले दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन अपने अमेरिकी समकक्ष डोनाल्ड ट्रंप से मिलने के लिए मंगलवार को व्हाइट हाउस पहुंच गए। दोनों नेताओं के बीच होने वाली इस बैठक में ट्रंप और उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन के बीच प्रस्तावित मुलाकात पर चर्चा हुई।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

8-कालेधन के खिलाफ जंग, नोटबंदी में 10 लाख कैश जमा करने वालों से वसूला 6416 करोड़ टैक्स

नई दिल्ली। कालेधन के खिलाफ जंग में मोदी सरकार को बड़ी कामयाबी मिली है। सरकार ने नोटबंदी के दौरान बैंक खाते में दस-दस लाख रुपये कैश जमा करने वाले दो लाख से अधिक लोगों से भारी 6416 करोड़ रुपए टैक्स वसूला है। नॉन-फाइलर्स की श्रेणी में आने वाले इन लोगों ने आयकर रिटर्न भी नहीं भरा था। हालांकि सरकार की सख्ती के बाद उन्हें रिटर्न भरना पड़ा। आयकर विभाग के सूत्रों के अनुसार नोटबंदी के दौरान 3.04 लाख व्यक्तियों ने अपने बैंक खातों में दस-दस लाख रुपये कैश जमा किया था लेकिन इन्होंने निर्धारित तिथि तक अपना आयकर रिटर्न दाखिल नहीं किया। इसके बाद आयकर विभाग ने इन्हें नोटिस जारी किया। आयकर विभाग की इस कार्रवाई के चलते ऐसे 2.09 लाख नॉन-फाइलर्स रिटर्न दाखिल करने पर मजबूर हुए और उन्होंने सेल्फ असेसमेंट कर भारी भरकम 6416 करोड़ रुपये आयकर जमा किया है।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

9-भारत में पेट्रोल की कीमतें उच्चतम स्तर पर, जानिए किन देशों में सबसे कम हैं दाम

नई दिल्ली। भारत में तेल विपणन कंपनियों की ओर से डायनैमिक प्राइजिंग पॉलिसी 16 जून, 2017 को लागू कर दी गई थी। इसके बाद से पेट्रोल और डीजल की कीमतें रोजाना बदलने लगी हैं। आपको बता दें कि 24 अप्रैल, 2018 से लेकर 13 मई, 2018 तक ईंधन की कीमतें अपरिवर्तित रखी गई थी। लेकिन 14 मई से लगातार इसमें इजाफा देखने को मिल रहा है। बीते 9 दिनों में दिल्ली में पेट्रोल की कीमत में 2 रुपये 24 पैसे तक का इजाफा हो चुका है। मौजूदा समय में पेट्रोल डीजल की कीमतें ऑल टाइम हाई पर हैं। जानकारी के लिए बता दें 13 मई 2018 को दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 74 रुपये 63 पैसे थी, वहीं 22 मई 2018 को पेट्रोल के दाम 76.87 रुपये प्रति लीटर के स्तर पर आ गए। आज (मंगलवार) राजधानी दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल के दाम 76.87 रुपये प्रति लीटर हैं। वहीं डीजल का भी कुछ ऐसा ही हाल है।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

10-IPL 2018: शान से फाइनल में पहुंची धौनी की सीएसके, हैदराबाद के पास एक मौका और

नई दिल्ली। आइपीएल 2018 का पहला क्वालीफायर मैच चेन्नई सुपर किंग्स और सनराइडर्स हैदराबाद के बीच खेला गया। इस मैच में चेन्नई के बल्लेबाज डू प्लेसिस और शर्दुल ठाकुर ने अपनी तूफानी पारी के दम पर सीएसके को आखिरी क्षणों में दो विकेट से जीत दिला दी। इस जीत के साथ ही चेन्नई ने आइपीएल के इस सीजन के फाइनल में जगह बना ली। मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए इस मैच में चेन्नई के कप्तान महेंद्र सिंह धौनी ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करते हुए हैदराबाद ने 20 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 139 रन बनाए। चेन्नई को जीत के लिए 140 रन का लक्ष्य मिला था।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.