1- ताजा खबरः उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने CJI के खिलाफ महाभियोग प्रस्ताव के नोटिस को किया खारिज
नई दिल्ली।
मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा के खिलाफ विपक्ष के महाभियोग प्रस्ताव के नोटिस को उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने खारिज कर दिया। इस संबंध में राज्यसभा सभापति एम. वेंकैया नायडू ने कुछ संविधान विशेषज्ञों से चर्चा व सलाह मशविरा के बाद ये निर्णय लिया। इससे पहले रविवार की शाम जिनसे उनकी चर्चा हुई उनमें लोकसभा के पूर्व महासचिव सुभाष कश्यप, पूर्व विधि सचिव पीके मलहोत्रा, पूर्व विधायी सचिव संजय सिंह व राज्यसभा सचिवालय के अधिकारी शामिल थे। बताते हैं कि देर शाम सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश सुदर्शन रेड्डी से भी उनकी मुलाकात हुई। सूत्रों का कहना है कि यह एक प्राथमिक चर्चा थी जिसमें यह देखा गया कि सबकुछ कानून सम्मत है या नहीं।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

2-राहुल आज करेंगे ‘संविधान बचाओ’ अभियान की शुरुआत, दलित वोट बैंक पर होगी नजर

नई दिल्ली। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी सोमवार को पार्टी के ‘संविधान बचाओ’ अभियान की शुरुआत करेंगे। यह अभियान पूरे देश में चलाया जाएगा। इसके जरिये पार्टी केंद्र में भाजपा शासनकाल के दौरान हुई संविधान विरोधी और दलित विरोधी गतिविधियों की जानकारी देगी। 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले लोगों के बीच बेहतर पहुंच बनाने के लिए कांग्रेस 23 अप्रैल से बड़े अभियान की शुरुआत करेगी। इस मौके पर पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, कांग्रेस महासचिव गुलाम नबी आजाद, वरिष्ठ नेता मल्लिकाजरुन खड़गे, सुशील कुमार शिंदे के भी मौजूद रहने की संभावना है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

3-जम्मू-कश्मीर: आज लगेगी भाजपा के नए मंत्रियों के नाम पर अमित शाह की मुहर

जम्मू। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह की अध्यक्षता में दिल्ली में सोमवार शाम को होने वाली बैठक में जम्मू कश्मीर सरकार में नए मंत्रियों के नाम पर मुहर लगेगी। बैठक में हिस्सा लेने के लिए उपमुख्यमंत्री डॉ. निर्मल सिंह और जम्मू आए प्रधानमंत्री कार्यालय के राज्यमंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह भी रविवार को दिल्ली रवाना हो गए। वहीं भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सत शर्मा व संगठन महामंत्री अशोक कौल सोमवार सुबह दिल्ली रवाना होंगे। यह बैठक दिल्ली में शाम चार बजे पार्टी मुख्यालय में होगी। इसमें भाजपा के राष्ट्रीय संगठन महामंत्री राम लाल, राष्ट्रीय महासचिव राम माधव व जम्मू कश्मीर के प्रभारी अविनाश राय खन्ना भी मौजूद रहेंगे। सूत्रों के अनुसार मंत्रियों के नाम पर आम राय बनाने के लिए प्रदेश भाजपा के वरिष्ठ नेताओं की राम लाल, राम माधव व खन्ना के साथ बैठक होगी।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

4-यूपी की कैराना संसदीय सीट पर उप चुनाव के लिए राजनीतिक दलों ने फूंका चुनावी बिगुल

 नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश की कैराना संसदीय सीट पर चुनाव की तैयारियों में सभी राजनीतिक दल जुट गये हैं। समाजवादी पार्टी बूथ स्तर की तैयारियों को अंजाम देकर चुनावी बिगुल फूंक दिया है। कैराना के चुनाव के लिए पार्टी में उपयुक्त व मजबूत प्रत्याशी की तलाश शुरु कर दी गई है। इसके लिए अपने से दूर हो चुके अति पिछड़ी जाति के मतदाताओं को रिझाने के लिए उसी समुदाय के नेताओं को चुनाव तैयारियों में झोंक दिया है। संसदीय क्षेत्र के चुनाव में समाजवादी पार्टी ने गोरखपुर और फूलपुर की तर्ज पर अपना प्रत्याशी उतारने की जुगत में है। इसके लिए जहां बसपा के साथ गठबंधन को मजबूत बनाने पर जोर दिया जा रहा है, वहीं पार्टी के भीतर प्रत्याशियों के चयन पर ध्यान केंद्रित कर लिया है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

5-हिंसा की आशंका से खाली कराए गए आसाराम के आश्रम, फोर्स तैनात

जयपुर। नाबालिग छात्रा के यौन उत्पीड़न के आरोप में कई साल से जोधपुर सेंट्रल जेल में बंद आसाराम के मामले में फैसला आने वाला है। जोधपुर एससी, एसटी कोर्ट 25 अप्रैल को फैसला सुनाएगी। इसको लेकर पुलिस अलर्ट हो गई है। पंचकूला में राम रहीम को सजा सुनाए जाने के बाद हुई हिंसा से सबक लेते हुए जोधपुर पुलिस ने सुरक्षा बढ़ा दी है। जोधपुर स्थित आसाराम के दो आश्रमों को पूरी तरह से सील कर दिया गया है। जोधपुर के पाल और मणाई स्थित दोनों आश्रमों पर फोर्स तैनात कर दिया गया है। पाल आश्रम में पिछले कई सालों से रह रहे आसाराम के भक्तों को उनके घर के लिए रवाना कर दिया गया है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

6-पूर्व मंत्री ने लगाया आरोप, कठुआ मामले की सीबीआइ जांच से डर रहीं मुख्यमंत्री महबूबा

 कठुआ। रसाना (कठुआ) मामले की सीबीआइ जांच की मांग को लेकर जम्मू कश्मीर के पूर्व वन मंत्री चौधरी लाल सिंह ने रविवार को दियालाचक से बिलावर तक जनसमर्थन जुटाने के लिए रैली निकाली। रैली कर लाल सिंह ने कहा कि उनकी मांग है कि रसाना मामले में न्याय मिले। यह तभी संभव है जब पूरे मामले की निष्पक्ष जांच होगी। मामले की जांच केंद्रीय जांच एजेंसी से करवाई जाए, लेकिन मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती इससे डर रही हैं। यही कारण है कि मामले की जांच कश्मीर की क्राइम ब्रांच से करवाई गई, जिस पर लोगों ने संदेह जताते हुए न्याय नहीं मिलने पर आमरण अनशन शुरू कर दिया।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

7-समझौते की राह पर भारत व चीन, मोदी-चिनफिंग द्विपक्षीय रिश्ते का एजेंडा तय करेंगे

नई दिल्ली । भारत और चीन के रिश्तों में पिछले कुछ समय से बढ़ रहे तनाव को दूर करने के लिए दोनों देशों के शीर्ष नेताओं के स्तर पर एक नई शुरुआत होने जा रही है। भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसी हफ्ते 27 व 28 अप्रैल को चीन जाएंगे जहां वह राष्ट्रपति शी चिनफिंग के साथ एक अनौपचारिक बैठक करेंगे। मोदी और चिनफिंग के बीच होने वाली इस बैठक के खास मायने बताए जा रहे हैं। बताते हैं कि दोनों नेता अगले डेढ़ दशक के लिए द्विपक्षीय रिश्तों का एजेंडा तय करेंगे। इसकी अहमियत इससे भी समझी जा सकती है कि मोदी जून में होने वाली शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की शीर्षस्तरीय बैठक में हिस्सा लेने के लिए भी चीन जाने वाले हैं।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

8-IPL मैच के दौरान थम सकती है वाहनों की रफ्तार, जानें- किसे कहां से मिलेगी एंट्री

नई दिल्ली। दिल्ली आइपीएल मैचों की खुमारी में डूबी हुई है। सोमवार को शाम सात बजे से रात लगभग साढ़े ग्यारह बजे तक फिरोजशाह कोटला मैदान में दिल्ली डेयर डेविल्स और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच धमाकेदार मुकाबला होने की उम्मीद है। यातायात पुलिस के अनुसार मैच की वजह से शाम के समय नई दिल्ली, इंडिया गेट, आइटीओ, विकास मार्ग, राजघाट, आइएसबीटी कश्मीरी गेट और दिल्ली गेट के आसपास ट्रैफिक बाधित हो सकता है। पुलिस के मुताबिक स्टेडियम या उसके आसपास स्थित पार्किंग स्थलों पर केवल उन्हीं वाहनों को खड़ा होने दिया जाएगा, जिन पर पार्किंग स्टिकर लगा होगा। कोई भी सामान्य वाहन स्टेडियम परिसर में नहीं घुस पाएगा। बहादुरशाह जफर मार्ग और जवाहर लाल नेहरू के किसी भी कैरिज-वे पर वाहन खड़ा करने की इजाजत नहीं होगी।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

9-US में बॉण्ड यील्ड बढ़ने से एशियाई बाजार टूटे, भारतीय बाजार में भी गिरावट की आशंका

नई दिल्ली। हफ्ते के पहले कारोबारी सत्र में भारतीय शेयर बाजार की शुरुआत कमजोर होने की आशंका है। इसकी वजह अंतरराष्ट्रीय बाजार से मिल रहे कमजोर संकेत हैं। शुक्रवार के सत्र में अमेरिकी शेयर बाजार गिरावट के साथ बंद हुए। वहीं आज सुबह से तमाम एशियाई बाजारों में बिकवाली हावी है। सिंगापुर निफ्टी 60 अंक से ज्यादा की गिरावट के साथ 10540 के करीब कारोबार कर रहा है। ग्लोबल मार्केट में आई इस बिकवाली की बड़ी वजह अमेरिकी बॉण्ड यील्ड का बढ़ना है। अमेरिका में बॉण्ड यील्ड 3 फीसद के करीब पहुंच गई हैं। ग्लोबल मार्केट में बिकवाली के चलते भारतीय शेयर बाजार के गिरावट के साथ खुलने और ट्रेड करने की पूरी आशंका है। 

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

10-घरेलू मैदान पर राजस्थान रॉयल्स को मिली जीत, मुंबई 3 विकेट से हारा

नई दिल्ली। जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में आइपीएल 2018 के 21 वें मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स और मुंबई इंडियंस आमने-सामने थे। बेहद संघर्षपूर्ण इस मुकाबले में आखिरकार राजस्थान को अपने घरेलू मैदान पर 3 विकेट से जीत मिली। इस मैच में रोहित शर्मा ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। मुंबई ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 7 विकेट पर 167 रन बनाए। राजस्थान को जीत के लिए 168 रन बनाने थे और उसने इस लक्ष्य को 19.4 ओवर में 3 विकेट शेष रहते हासिल कर लिया। मुंबई के खिलाफ मिली जीत के बाद राजस्थान की टीम 6 अंक के साथ अंक तालिक में पांचवें नंबर पर आ गया है जबकि मुंबई इंडियंस महज 2 अंक के साथ अंक तालिका में सातवें नंबर पर है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

Posted By: Sanjeev Tiwari

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस