Move to Jagran APP

टॉप न्यूज : 10 बड़ी खबरें, आज जिन पर बनी हुई है नजर

यहां पर दस बड़ी खबरें दी गई हैं, जिन पर आज हमारी नजर बनी हुई है।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Sat, 26 May 2018 09:29 AM (IST)Updated: Sat, 26 May 2018 09:36 AM (IST)
टॉप न्यूज : 10 बड़ी खबरें, आज जिन पर बनी हुई है नजर
टॉप न्यूज : 10 बड़ी खबरें, आज जिन पर बनी हुई है नजर

1-  ताजा खबरः जम्मू-कश्मीर के तंगधार में अब तक 5 आतंकी ढेर, सर्च ऑपरेशन जारी

loksabha election banner

श्रीनगर (ब्यूरो)। जम्मू कश्मीर के टंगडार सेक्टर में आतंकियों ने घुसपैठ की कोशिश की। जिसके बाद सुरक्षाबलों ने आतंकियों की इस कोशिश को समय रहते नाकाम कर दिया। इस दौरान सुरक्षाबलों की ओर से की गई कार्रवाई में अभी तक पांच आतंकियों के मारे जाने की सूचना है। दरअसल, उत्तरी कश्मीर में नियंत्रण रेखा से सटे टंगडार (कुपवाड़ा) सेक्टर में पीओके (पाक अधिकृत कश्मीर) की तरफ से भारतीय इलाके में घुसपैठ करने की कोशिश की गई, जिसे सेना के जवानों ने विफल कर दिया।फिलहाल, जवानों ने पूरे इलाके में तलाशी अभियान छेड़ रखा है।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

2-मोदी सरकार के 4 साल पूरे, आज कटक में रिपोर्ट कार्ड पेश करेंगे प्रधानमंत्री

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को कटक जा रहे हैं। कटक बालीयात्रा मैदान में होने वाली जनसभा में शामिल होकर प्रधानमंत्री अपने कार्यकाल के चार साल का हिसाब जनता के सामने रखेंगे। इस जनसभा के लिए सभी प्रकार की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। प्रधानमंत्री की सुरक्षा के मद्देनजर एसपीजी की टीम ने बीजू पटनायक अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा से लेकर सभास्थल तक को अपने घेरे में ले लिया है। गौरतलब है कि पीएम मोदी सरकार के आज चार साल पूरे हो गए हैं। 26 मई, 2014 को नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली थी। अपने चार साल के अनुभवों को साझा करते हुए प्रधानमंत्री मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने ट्वीट किया है।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

3-मोदी सरकार के चार साल 'बेमिसाल', अब करेंगे आगे की बात

नई दिल्‍ली। केंद्र में मोदी सरकार के चार साल पूरे हो रहे हैं। इन चार वर्षों के दौरान विभिन्‍न मोर्चों पर सरकार को कई परेशानियों का सामना करना पड़ा, लेकिन हर परेशानी को दूर कर सरकार ने जीत हासिल की। फिर चाहे वह डोकलाम का मुद्दा रहा हो या फिर सीमा पर पाक की कार्रवाई का या फिर देश में नक्‍सलवाद का या फिर घरेलू मंच पर तेल का। हर मुद्दे पर सरकार ने अपने आपको बखूबी से पेश किया और न सिर्फ देश बल्कि वैश्विक मंच पर भी भारत का मान बढ़ाया है। हर मोर्चे पर पारदर्शी रहते हुए सरकार ने अपने सभी फैसलों की जानकारी आम-जन तक पहुंचाई। इतना ही नहीं खुद पीएम मोदी ने सोशल नेटवर्किंग से जुड़कर लोगों को अपने रोजाना के कार्यक्रम और लोगों को अपनी सोच के बारे में बताया और उनसे सुझाव भी मांगे।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

4-CBSE Class 12th Results: आज जारी होंगे 12वीं के नतीजे, ऐसे करें चेक

नई दिल्‍ली। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) की कक्षा 12वीं के नतीजे आज जारी होंगे। इस साल कुल 28 लाख छात्रों ने सीबीएसई कक्षा दसवीं और बारहवीं की परीक्षा दी थी। सीबीएसई 10वीं की परीक्षा में 16,38,428 और 12वीं की परीक्षा में 11,86,306 विद्यार्थियों ने पंजीकरण कराया था। कक्षा 12वीं की परीक्षाएं 13 अप्रैल तक चली थीं। पेपर लीक होने के बाद सीबीएसई ने 12वीं अर्थशास्त्र की परीक्षा 25 अप्रैल को दोबारा आयोजित की थी। इसके बाद ये आशंका जताई जा रही थी कि 12वीं के नतीजे देरी से घोषित हो सकते हैं। लेकिन अब 26 मई को सीबीएसई 12वीं के नतीजे घोषित करने जा रहा है।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

5-अंतरराष्ट्रीय सीमा से सटे गांवों के लोगों की बेहाल जिंदगी, कभी कुदरत तो कभी पाकिस्तान की मार

जम्मू। अंतरराष्ट्रीय सीमा से सटे गांवों के लोगों की जिंदगी में कभी कुदरत कहर बरपाती है तो कभी पाकिस्तान की गोलाबारी उनकी मेहनत पर पानी फेर देता है। लोगों की मुश्किलें कम होने का नाम ही नहीं ले रही हैं। सीमा से सटे गांव कमोर में बसंतर नदी बहती है। 2014 में आई विनाशकारी बाढ़ ने इस गांव के कई किसानों की जिंदगी बदल दी। पाकिस्तान की गोलाबारी के कारण परिवार सहित घर छोड़ने के लिए विवश हुए 82 वर्षीय दुर्गा दास का कहना है कि उनकी कमाई का एकमात्र साधन खेतीबाड़ी है। वर्ष 2014 में बहुत बाढ़ आई थी। उनकी 45 कनाल जगह इसी बाढ़ में बह गई थी। सिर्फ तीन से चार कनाल ही खेती के लिए बची है। उसमें भी गोलाबारी के कारण खेती नहीं हो पाती है। उन्होंने कहा कि न तो बाढ़ से हुए नुकसान और न ही पाकिस्तान की गोलाबारी से हुए नुकसान का मुआवजा मिल सका है।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

6-काजी नजरुल विश्वविद्यालय में आज शेख हसीना और शर्मिला टैगोर को मिलेगी डीलिट उपाधि

कोलकाता। पश्चिम बंगाल में शांतिनिकेतन के बाद शनिवार को आसनसोल स्थित काजी नजरूल विश्वविद्यालय (केएनयू) के दीक्षा समारोह में जमघट देखने को मिलेगा। यहां तीसरे दीक्षा समारोह में बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना व प्रख्यात अभिनेत्री शर्मिला टैगोर को विश्वविद्यालय की ओर से डीलिट की उपाधि प्रदान की जाएगी। शेख हसीना के आसनसोल आगमन को देखते हुए यहां पहले से सुरक्षा बेहद कड़ी कर दी गई है। हालांकि दीक्षा समारोह में सबसे ज्यादा कमी मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की खलेगी, क्योंकि कार्यक्रम के अंतिम समय में मुख्यमंत्री ने यहां जाने का अपना कार्यक्रम टाल दिया है।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

7-अभी भी हो सकती है किम जोंग उन से 12 जून को वार्ता : ट्रंप

वाशिंगटन। एक दिन पहले उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन से के साथ वार्ता रद करने की घोषणा करने वाले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शुक्रवार को नरमी दिखाई। उन्होंने कहा कि अभी भी 12 जून को वार्ता होने की उम्मीद बाकी है। ट्रंप की वार्ता रद करने की घोषणा के बाद दोनों पक्षों के अधिकारियों ने बातचीत शुरू कर दी है। ट्रंप प्रशासन के अधिकारियों ने गुरुवार को कहा था कि उत्तर कोरियाई जवाब नहीं दे रहे थे जिससे शिखर वार्ता रद की गई। इसके बाद ट्रंप ने कहा कि दोनों देशों के बीच कम्युनिकेशन लाइन खुली हुई है। मरीन वन पर सवार होने से पहले व्हाइट हाउस में अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, "हम देखेंगे कि क्या हुआ। हम अब उनसे बात कर रहे हैं। वे वार्ता करना चाहते हैं। हम भी करना चाहेंगे।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

8-तूतीकोरिन हिंसा: बेटे के शव के लिए पिता ने हाई कोर्ट में लगाई गुहार

चेन्नई। तूतीकोरिन हिंसा से जुड़े मामलों की सुनवाई के लिए जस्टिस टी रविंद्रन व पी वेलमुर्गन की बेंच बैठी तो मानवीय संवेदनाओं को आहत करने वाली याचिका भी सामने आई। एक पिता ने गुहार लगाई कि हिंसा में मारे गए बेटे का शव उसे सौंपा जाए, जिससे वह उसका रीति रिवाज से अंतिम संस्कार कर सके। बेंच ने याचिकाकर्ता को कहा कि वह मामले में खुद को पार्टी बनाकर अपील करे। सुनवाई 30 मई तक के लिए टाल दी गई। एस. बलिय्या ने हाई कोर्ट में कहा कि उसका बेटा तूतीकोरिन में स्थित सचिवालय के पास के एटीएम में गया था। उसे पैसों की जरूरत थी और वह यह नहीं जानता था कि माहौल खराब है। इस दौरान हुई पुलिस फायरिंग में वह निशाना बन गया और उसकी जान चली गई।

तूतीकोरिन हिंसा: बेटे के शव के लिए पिता ने हाई कोर्ट में लगाई गुहार

9-राहत की तीन खबरें: बाजार चढ़ा, क्रूड फिसला और रुपया हुआ मजबूत

नई दिल्ली । हफ्ते के आखिरी कारोबार दिन को अगर शानदार कहना है तो इससे बेहतर मौका क्या हो सकता है जब तीनों प्रमुख बाजारों से अच्छी खबर सामने आई है। आज भारतीय शेयर बाजार मजबूती के साथ बंद हुए हैं, रुपया भी मजबूत हुआ है और क्रूड ने फिसलकर तीन मोर्चे पर राहत की खबर दी है। भारतीय शेयर बाजार मजबूती संग हुए बंद: शुक्रवार को भारतीय शेयर बाजार बढ़त के साथ कारोबार कर बंद हुए है। आज प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स 261 अंक की तेजी के साथ 34924 के स्तर पर और निफ्टी 99 अंक की तेजी के साथ 10612 के स्तर पर कारोबार कर बंद हुआ है। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर मिडकैप इंडेक्स में 1.95 फीसद और स्मॉलकैप में 1.52 फीसद की बढ़त देखने को मिली है। सेक्टोरियल इंडेक्स की बात करें तो आईटी को छोड़ सभी सूचकांक हरे निशान में कारोबार कर बंद हुआ है। निफ्टी में शुमार शेयर्स की बात करें तो 41 हरे निशान में और 9 गिरावट के साथ कारोबार कर बंद हुए।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

10-हैदराबाद ने कोलकाता को हराकर आइपीएल 2018 के फाइनल में बनाई जगह

नई दिल्ली। आइपीएल 2018 के फाइनल में जगह बनाने के लिए दूसरे क्वालीफायर मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स और सनराइडर्स हैदराबाद टीम के बीच मुकाबला खेला गया। इस मुकाबले में हैदराबाद की तरफ से राशिद खान ने शानदार ऑलराउंड प्रदर्शन करते हुए अपनी टीम को 14 रन से जीत दिलाई और फाइनल में पहुंचा दिया। अब फाइनल में हैदराबाद का मुकाबला चेन्नई के साथ रविवार को होगा। राशिद खान को मैन ऑफ द मैच चुना गया। ईडन गार्डंस पर खेले गए इस मैच में कोलकाता के कप्तान दिनेश कार्तिक ने टॉस जीतकर हैदराबाद के कप्तान केन विलियमसन को पहले बल्लेबाजी करने का न्योता दिया। कोलकाता के खिलाफ पहले बल्लेबाजी करते हुए सनराइर्स हैदराबाद ने 20 ओवर में 7 विकेट पर 174 रन बनाए। केकेआर को जीत के लिए 175 रन का लक्ष्य मिला लेकिन ये टीम 20 ओवर में 9 विकेट पर 160 रन ही बना पाई।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.