Move to Jagran APP

टॉप न्यूज : 10 बड़ी खबरें, आज जिन पर बनी हुई है नजर

हां पर दस बड़ी खबरें दी गई हैं, जिन पर आज हमारी नजर बनी हुई है।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Thu, 26 Apr 2018 09:18 AM (IST)Updated: Thu, 26 Apr 2018 10:13 AM (IST)
टॉप न्यूज : 10 बड़ी खबरें, आज जिन पर बनी हुई है नजर
टॉप न्यूज : 10 बड़ी खबरें, आज जिन पर बनी हुई है नजर

1- ताजा खबरः यूपी के कुशीनगर में रेलवे क्रॉसिंग पर स्कूल वैन-ट्रेन की टक्कर, 13 बच्चों की गई जान

loksabha election banner

कुशीनगर। उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में एक बड़ा हादसा हुआ है। दुदही रेलवे क्रासिंग पर स्कूल वैन ट्रेन की चपेट में आ गई। इस हादसे में 13 बच्‍चों की मौत की सूचना है। वहीं, 8 बच्‍चे गंभीर रूप से घायल बताए जा रहे हैं।स्‍कूल वैन में 22 बच्‍चे सवार थे। फिलहाल मौके पर स्‍थानीय लोग और पुलिस बल पहुंच चुका है। मौके पर राहत व बचाव कार्य जारी है। जानकारी के मुताबिक, कुशीनगर के डिवाइन मिशन स्‍कूल की वैन आज सुबह 22 बच्‍चों को लेकर स्‍कूल जा रही थी। इसी बीच मानव रहित क्रॉसिंग पर थावे-बढ़नी पैसेंजर ट्रेन से वैन की टक्‍कर हो गई।जिसमें 13 बच्‍चों की मौत की सूचना है। वहीं, 8 बच्‍चे गंभीर रूप से घायल हैं, जिन्‍हें अस्‍पताल में भर्ती कराया गया है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

2-PM मोदी आज दो दिवसीय चीन यात्रा के लिए होंगे रवाना

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अपनी दो दिवसीय यात्रा के लिए चीन रवाना होंगे। जहां वे अनौपचारिक शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। सभी प्रोटोकॉल तोड़ते हुए वुहान में अभूतपूर्व शिखर सम्मेलन की तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं। इस सम्मेलन की मेजबानी खुद राष्ट्रपति शी चिनफिंग करेंगे। वे पहली बार इस तरह के शिखर सम्मेलन की मेजबानी कर रहे हैं, इसलिए सबको इससे काफी उम्मीदें हैं। बता दें कि 1954 के बाद पहली बार अनौपचारिक चर्चा होने जा रही है। चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने रविवार को भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के साथ संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान पीएम मोदी के चीन दौरे के बारे में बताया।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

3- पीएम मोदी ने कर्नाटक के भाजपा उम्मीदवारों को दिया जीत का मंत्र, बताया- अपना एजेंडा
नई दिल्ली
। पीएम मोदी ने कार्यकर्ताओं को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संबोधित करते हुए कहा कि पार्टियां विकास पर चर्चा करने से डर रही हैं । जो लोग जाति आधारित राजनीति करते हैं, उनके लिए विकास कोई मुद्दा नहीं है, वे विशेष समुदाय को फर्जी वादे का लॉलीपॉप देते हैं और फिर अगले चुनावों में किसी अन्य समुदाय के साथ ऐसा करते हैं। पीएम ने कहा कर्नाटक के विकास के लिए भाजपा का तीन सूत्री एजेंडा है- विकास, विकास और विकास। हम विकास के मुद्दे पर चुनाव लड़ना चाहते हैं। आपको झूठ का भी मुकाबला करना होगा।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

4-मोबाइल नंबर को आधार से जोड़ने पर SC ने उठाए सवाल, कहा-ऐसा कोई निर्देश नहीं दिया

नई दिल्ली। गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट आधार पहचान प्रणाली की संवैधानिक वैधता को चुनौती देने वाले कई याचिकाकर्ताओं द्वारा दायर अपील की सुनवाई करेगा। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआइ) ने बुधवार को सुप्रीम कोर्ट में कहा कि आधार को बैंक खाते से जोड़ना अनिवार्य है। इस बारे में पीएमएलए कानून में प्रावधान है और रेगुलेटर होने के नाते आरबीआइ पर इस बाबत सर्कुलर जारी करने का कानूनी दायित्व है। आरबीआइ ने ये बात आधार को बैंक खाते से जोड़ने पर स्थिति स्पष्ट करते हुए कही। उधर, सुप्रीम कोर्ट ने आधार को मोबाइल नंबर से जोड़ने की अनिवार्यता पर सवाल उठाया। आधार कानून की वैधानिकता पर मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा की अध्यक्षता वाली पांच सदस्यीय पीठ सुनवाई कर रही है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

5-केंद्र सरकार अधिवक्ता इंदू मल्होत्रा को सुप्रीम कोर्ट में जज के पद पर नियुक्ति कर सकता है

नई दिल्ली। केंद्र सरकार वरिष्ठ अधिवक्ता इंदू मल्होत्रा को सुप्रीम कोर्ट में न्यायाधीश के पद पर नियुक्त करने के लिए गंभीर है, लेकिन उत्तराखंड हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश केएम जोसेफ को शीर्ष न्यायालय के लिए प्रोन्नत करने का फैसला अभी लंबित है। यह जानकारी कानून मंत्रालय के सूत्रों ने दी है। सुप्रीम कोर्ट के रिक्त पदों के लिए दोनों कानूनविदों की नियुक्ति की सिफारिश की पत्रावली 22 जनवरी से कानून मंत्रालय के पास है। सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश जस्टिस दीपक मिश्र की अध्यक्षता वाली कोलीजियम ने दोनों नामों के लिए सिफारिश की है। सूत्रों के अनुसार फरवरी के प्रथम सप्ताह में शुरू हुई स्वीकृति की प्रक्रिया में केवल इंदू मल्होत्रा का नाम आगे बढ़ सका है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

6-राजस्थान में प्रदेश अध्यक्ष को लेकर आज भाजपा के केंद्रीय नेतृत्व से होगी वसुंधरा की मुलाकात

जयपुर। राजस्थान में भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष पद को लेकर चल रही खींचतान के बीच पार्टी आलाकमान ने मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे को गुरुवार को दिल्ली बुलाया है। बताया जा रहा है कि राजे भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह और संगठन महामंत्री रामलाल से मुलाकात करेंगी। रामलाल ने ही उनको टेलिफोन कर दिल्ली बुलाया है। राष्ट्रीय नेतृत्व द्वारा केंद्रीय कृषि राज्यमंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत का नाम प्रदेश अघ्यक्ष पद के लिए तय किए जाने के बाद से वसुंधरा राजे खेमे द्वारा शेखावत के खिलाफ दिल्ली में की जा रही लॉ¨बग के चलते विवाद गहराता जा रहा है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

7-आज से दो दिवसीय कर्नाटक दौरे पर राहुल गांधी, कल घोषणापत्र करेंगे जारी

नई दिल्ली। कर्नाटक विधानसभा चुनाव को लेकर सभी पार्टियां मैदान में जी-जान झोंकने में जुटी हैं। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी भी आज से कर्नाटक में धुआंधार प्रचार करते नजर आएंगे। वे दो दिवसीय दौरे के लिए आज कर्नाटक रवाना होंगे। जहां राहुल गांधी तटीय कर्नाटक से अपने चुनाव अभियान की शुरुआत करेंगे और मैसूरु में समाप्त करेंगे। कांग्रेस अध्यक्ष इस दौरान रोड शो और जनसभा भी करेंगे। वहीं, 27 अप्रैल को राहुल कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए पार्टी का घोषणापत्र जारी करेंगे। पार्टी के एक पदाधिकारी ने बताया, 'राहुल 27 अप्रैल को मैंगलोर में पार्टी का घोषणापत्र जारी करेंगे।' आज से शुरू होने वाला राहुल गांधी का सातवां कर्नाटक दौरा काफी अहम रहने वाला है। कांग्रेस अध्यक्ष 27 अप्रैल को मेंगलोर में कांग्रेस का चुनाव घोषणा पत्र जारी करेंगे। अपने दो दिवसीय प्रवास में वह उत्तर कन्नड़ के अंकोला शहर का दौरा करेंगे।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

8-दूसरे विश्वयुद्ध के समय का जांबाज युद्धक विमान डकोटा आज पहुंचेगा हिंडन स्टेशन

नई दिल्ली। दूसरे विश्वयुद्ध के समय का जांबाज युद्धक विमान डकोटा डीसी-3 फिर से वायु सेना में शामिल किया जाएगा। यह वायु सेना के गाजियाबाद स्थित हिंडन स्टेशन पर विरासती बेड़े का हिस्सा होगा। यह लड़ाकू विमान बुधवार को गुजरात के जामनगर एयर स्टेशन पर पहुंच गया। गुरुवार को यह हिंडन के लिए उड़ान भरेगा। बता दें कि 1947-48 के भारत-पाकिस्तान युद्ध में डकोटा ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। 27 अक्टूबर, 1947 को इसने पहले सिख रेजिमेंट के जवानों को श्रीनगर पहुंचाया था। समय रहते सैनिक कार्यवाई करते हुए भारत कश्मीर घाटी और पुंछ को पाकिस्तान के हाथों जाने से बचाने में कामयाब हो सका। इसके अलावा शरणार्थियों को ले जाने और रसद आपूर्ति में भी इसकी अहम भूमिका रही।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

9-इन साल से इनकम टैक्स रिटर्न न भरने पर लगेगी पेनल्टी, जानिए नए नियम

नई दिल्ली। इनकम टैक्स रिटर्न भरने की आखिरी तारीख 31 जुलाई है। वित्त वर्ष 2018 के लिए रिटर्न फाइल करने के लिए डिपार्टमेंट ने फॉर्म नोटिफाइ कर दिए हैं, जो पिछले बार से कई मायनों में अलग हैं। इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने के फॉर्म के साथ साथ कई नियम भी बदले हैं। इस साल से इनकम टैक्स रिटर्न फाइल न करने पर अधिकतम 10000 रुपए तक की पेनल्टी का प्रावधान हैं। अपनी इस खबरे में हम आपको पेनल्टी से जुड़े ये नियम विस्तार से बता रहे हैं। वित्त वर्ष 2018 के आईटीआर फाइलिंग में देरी कर दी तो आपको आर्थिक नुकसान हो सकता है। आपको इस वित्त वर्ष में 31 जुलाई 2018 तक (जब तक कर विभाग खुद इस तारीख में विस्तार नहीं कर देता है) हर हाल में अपना आईटीआर भर देना होगा।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

10-IPL 11: रोमांचक मुकाबले में चेन्नई सुपरकिंग्स ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू को 5 विकेट से हराया

नई दिल्ली। आइपीएल 11 में आज 24वें मुकाबले में महेंद्र सिंह धौनी की चेन्नई सुपर किंग्स का मुकाबला विराट कोहली की रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू के साथ खेला गया। इस रोमांचक मुकाबले में चेन्नई की टीम ने बेंगलुरू की टीम को 5 विकेट से हरा दिया। चेन्नई सुपरकिंग्स के कप्तान महेन्द्र सिंह धौनी ने टास जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करने उतरी रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू की टीम ने डिकॉक और डीविलियर्स के अर्धशतकों की बदौलत निर्धारित 20 ओवरों में 205 रन का स्कोर खड़ा कर दिया है। जिसके बाद चेन्नई को यह मैच जीतने के लिये 206 रन का लक्ष्य था जिसे चेन्नई की टीम ने 19.4 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.