Move to Jagran APP

टॉप न्यूज : 10 बड़ी खबरें, आज जिन पर बनी हुई है नज़र

यहां पर दस बड़ी खबरें दी गई हैं, आज जिन पर हमारी नजर बनी हुई है।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Tue, 27 Mar 2018 08:47 AM (IST)Updated: Tue, 27 Mar 2018 08:54 AM (IST)
टॉप न्यूज : 10 बड़ी खबरें, आज जिन पर बनी हुई है नज़र
टॉप न्यूज : 10 बड़ी खबरें, आज जिन पर बनी हुई है नज़र

1- ताजा खबरः कर्नाटक विधानसभा चुनाव की तारीखों का आज हो सकता है ऐलान

loksabha election banner

नई दिल्ली। आखिरकार कर्नाटक विधानसभा चुनाव की तारीख को लेकर लंबा इंतजार आज खत्म हो जाएगा। आज कर्नाटक विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो सकता है। चुनाव आयोग 11 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कर्नाटक में चुनाव की तारीखों का ऐलान कर सकता है। आपको बता दें कि कर्नाटक की मौजूदा 13वीं विधानसभा का पांच वर्ष का कार्यकाल तीन जून को पूरा हो रहा है। 225 सदस्यीय कर्नाटक विधानसभा की 224 सीट के लिए चुनाव होता है जबकि एक सीट पर एंग्लो-इंडियन समुदाय से सदस्य मनोनित होती है। जाहिर है कि कर्नाटक का चुनावी रण जीतने के लिए तमाम दल जोरो-शोरों से चुनाव प्रचार में जुटे हुए हैं।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

2-TDP-वाइएसआर कांग्रेस के बाद अब कांग्रेस-माकपा का सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव का नोटिस, आज भी हंगामे के आसार

नई दिल्ली (जेएनएन)। बजट सत्र का दूसरा हिस्सा पिछले 15 दिनों से हंगामे की भेंट चढ़ा हुआ है और अब भी हंगामे के थमने के कोई आसार नजर नहीं आ रहे हैं। वाइएसआर कांग्रेस और टीडीपी के बाद अब माकपा ने भी मोदी सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव का नोटिस लोकसभा महासचिव को भेजा है। वहीं, मुख्य विपक्षी पार्टी कांग्रेस ने भी लोकसभा में सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाने का फैसला लिया है, जिसे आज संसद में पेश किया जाएगा। इसको लेकर पार्टी ने लोकसभा में अपने सभी सांसदों को व्हिप जारी कर संसद में उपस्थित रहने के लिए कहा है। ऐसी स्थिति में कहीं से भी यह उम्मीद नहीं जताई जा सकती है कि संसद सुचारू ढंग से चलने वाली है। बता दें कि आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा दिए जाने की मांग सहित विपक्षी दलों के विभिन्न मुद्दों पर सदस्यों के हंगामे के कारण लगातार 15 दिनों से संसद का कामकाज ठप है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

3-महागठबंधन की संभावनाएं तलाशने दिल्ली पहुंची ममता, आज विपक्षी नेताओं के साथ करेंगी बैठक

कोलकाता। 2019 के लोकसभा चुनाव के पूर्व एकजुट विपक्ष और महागठबंधन की संभावनाएं तलाशने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री व तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ममता बनर्जी सोमवार को अपने चार दिवसीय प्रवास पर दिल्ली पहुंच गईं। अपने इस प्रवास के बीच ममता दिल्ली में गैर भाजपा व गैर कांग्रेसी कई पार्टियों के नेताओं से मुलाकात करेंगी। इसके साथ ही वह राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष शरद पवार की ओर से बुलाई गई विपक्षी नेताओं की बैठक व डिनर पार्टी में भी शामिल होंगी। तृणमूल के एक वरिष्ठ नेता के मुताबिक ममता दिल्ली में जनता दल (यू) के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष शरद यादव, आम आदमी पार्टी के प्रमुख व दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल समेत शिवसेना और तेलुगु देशम पार्टी के कई वरिष्ठ नेताओं से मुलाकात करेंगी। सबसे खास बात यह कि विपक्ष के गठबंधन को एकजुट करने दिल्ली पहुंची ममता अपनी पुरानी सहयोगी कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष राहुल गांधी से मुलाकात नहीं करेंगी।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

4-पांचवे दिन में प्रवेश कर गई भूख हड़ताल, अन्ना के अनशन को लेकर केंद्र सरकार भी चिंतित

नई दिल्ली। रामलीला मैदान में सशक्त लोकपाल, चुनाव सुधार प्रक्रिया और किसानों की मांगों को लेकर चल रहा समाजसेवी अन्ना हजारे का आंदोलन मंगलवार को पांचवें दिन में प्रवेश कर गया है। ऐसे में आज का दिन बेहद ही महत्वपूर्ण होने वाला है। केंद्र सरकार और समाज सेवी अन्ना हजारे के बीच बातचीत शुरू हो गई है, जिसकी मध्यस्थता महाराष्ट्र सरकार के जल संसाधन मंत्री गिरीश महाजन कर रहे हैं। माना जा रहा है कि दोपहर तक इसको लेकर ठोस नतीजा सामने आ सकता है। बता दें कि सोमवार को गिरीश महाजन अन्ना हजारे से मिलने पहुंचे और लंबे समय तक उन्होंने बातचीत की। वहीं, अन्ना ने कहा कि मंगलवार दोपहर तक राह देखेंगे, अगर सही निर्णय होते हैं तो सोचेंगे। जब तक शरीर में प्राण है अनशन चलता रहेगा। साथ ही यह भी कहा कि अगर अनशन से बच गया तो देश में चारित्रिक जन संसद बनाऊंगा।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

5-दिल्ली से सटे नोएडा में खूंखार नक्सली गिरफ्तार, 14 हत्याएं और 6 नरसंहार का है आरोप

नोएडा। उत्तर प्रदेश पुलिस ने सोमवार रात नोएडा सेक्टर-9 स्थित हरौला गांव से एक मकान में छिपे 50 हजार के ईनामी खूंखार नक्सली को गिरफ्तार कर दिल्ली-एनसीआर के साथ कई राज्यों में आपराधिक घटनाओं की साजिश को नाकाम कर दिया है। गिरफ्तार नक्सली का नाम सुधीर भगत है और वह काफी खूंखार बताया जा रहा है। जानकारी मिली है कि इसके पास से बड़ी संख्या में हथियार भी बरामद हुए हैं। बताया गया है कि वह हरौला में वर्ष 2015 से ही फर्जी पहचान पर रह रहा था, लेकिन स्थानीय पुलिस और एलआइयू को इसकी भनक तक नहीं लगी। पुलिस सूत्रों के मुताबिक, नक्सली की गिरफ्तारी खुफिया सूचना के आधार पर की गई। हालांकि, पुलिस ने काफी लंबे समय से 50 हज़ार के इनामी नक्सली सुधीर भगत को गिरफ्तार करने के लिए जाल बिछाया हुआ था।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

6-चीन यात्रा पर पहुंचा उत्तर कोरियाई तानाशाह किम जोंग उन

बीजिंग। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ संभावित मुलाकात से पहले उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन चीन की यात्रा पर हैं। 2011 में सत्ता संभालने के बाद से उनकी यह पहली विदेश यात्रा है। ब्लूमबर्ग ने तीन सूत्रों के हवाले से सोमवार को यह खबर दी। हालांकि न तो इसकी पुष्टि हो सकी है और न ही किम की यात्रा का मकसद पता चल सका है। जापानी मीडिया ने भी इससे पहले खबर दी थी कि उत्तर कोरिया का कोई बेहद उच्चस्तरीय अधिकारी ट्रेन से बीजिंग पहुंचा है। निप्पो टीवी ने पीले रंग की लाइन वाली एक हरी ट्रेन को दिखाया जो उस ट्रेन की तरह थी जिसमें किम के पिता किम जोंग द्वितीय ने 2011 में चीन की यात्रा की थी।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

7-अमित शाह की चुनावी दांव, 110 साल के लिंगायत संत से लिया आशीर्वाद

तुमकुर। चुनावी राज्य कर्नाटक में मठों, मंदिरों, संतों से आशीर्वाद का दौर तेज हो गया है। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी कई मंदिरों व मठों में पहुंच कर दर्शन लाभ ले चुके हैं। सोमवार को भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने तुमकुर के सिद्धगंगा मठ पहुंचकर 110 साल के लिंगायत संत शिवकुमार स्वामी से आशीर्वाद लिया। शाह ने संत से अप्रैल-मई में प्रस्तावित राज्य विधानसभा चुनाव में भाजपा की जीत का आशीर्वाद मांगा। बेंगलुर से 70 किमी दूर तुमकुर में शतायु पार कर चुके संत से मुलाकात के बाद शाह ने पत्रकारों से कहा, 'जब मैं मठ के प्रमुख से मिला तो ऐसा लगा कि जैसे ईश्वर के दर्शन किए। मैंने उनसे हमारी पार्टी की राज्य में चुनावी सफलता के लिए आशीर्वाद मांगा।' शाह राहुल के कर्नाटक दौरे के बाद दो दिनी दौरे पर हैं।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

8- इस हफ्ते कहीं 2 तो कहीं 3 दिन लगातार बंद रहेंगे बैंक, जानिए अपने शहर का हाल

नई दिल्ली। चालू वित्त वर्ष के मार्च महीने के आखिरी 3 दिन और नए वित्त वर्ष के अप्रैल महीने के पहले दिन बैंक बंद रहने वाले हैं। यानी कुल मिलाकर लगातार पांच दिन बैंक बंद रहेंगे। ऐसे में अगर आपको बैंक से जुड़ा कोई जरूरी काम निपटाना है तो कोशिश करें कि उसे गुरुवार से पहले निपटा लें वर्ना आपको मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में अगर आप अपने खर्चों के लिए पहले से नकदी निकाल कर रख लेंगे तो बेहतर होगा क्योंकि 5 दिन की लगातार छुट्टी रहने से एटीएम में भी जल्द पैसा खत्म होने की संभावना रहेगी। राजधानी दिल्ली और उत्तर प्रदेश में शनिवार यानी 31 मार्च 2018 को बैंक खुलेंगे और सामान्य दिन की तरह काम होगा। यह महीने का पांचवा शनिवार होगा।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

9-चुनाव लड़ने से प्रतिबंधित नेता कैसे तय कर सकता है प्रत्याशी : सुप्रीम कोर्ट

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने दोषी ठहराए गए लोगों द्वारा चुनाव में प्रत्याशी तय किए जाने पर सवाल उठाया है। अदालत ने सोमवार को हैरानगी जताई कि जिन्हें चुनावी राजनीति से प्रतिबंधित किया गया है वे उम्मीदवारों के नाम किस तरह तय कर सकते हैं और सार्वजनिक जीवन में ईमानदारी कैसे सुनिश्चित हो सकती है। शीर्ष अदालत दोषी व्यक्तियों को राजनीतिक दल गठित करने और उसके पद पर बने रहने पर प्रतिबंध लगाने की मांग करने वाली जनहित याचिका की सुनवाई कर रही है। याचिका में चुनावी कानून के तहत अयोग्य करार दिए जाने की अवधि में इसपर प्रतिबंध लगाने की मांग की गई। शीर्ष अदालत ने याचिका का निपटारा करने के लिए तीन मई की तारीख तय की है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

10-क्रिकेटर मोहम्मद शमी और हसीन के रिश्तों को लेकर दैनिक जागरण का बड़ा खुलासा

अमरोहा। शादी से पहले भी क्रिकेटर मुहम्मद शमी का हसीन जहां के साथ ब्रेकअप हो चुका है। दोनों लगभग एक महीने तक एक दूसरे से दूर रहे थे। इसकी वजह रामपुर की एक युवती थी, जिससे शमी निकाह करना चाहते थे। हसीन का दावा है कि दोनों के बीच अफेयर की बात पता चलते ही उन्होंने शमी से नाता तोड़ लिया था, मगर बाद में शमी ने अपने पिता को उनके घर भेजकर समझौता किया था। मुहम्मद शमी की पत्नी हसीन जहां ने दैनिक जागरण से विशेष बातचीत में रहस्योद्घाटन करते हुए बताया कि वर्ष 2012 में जब शमी को कोई नहीं जानता था, तब वह उनके संपर्क में आए थे। मुलाकात का सिलसिला बढ़ा तो उनके बीच प्रेम संबंध स्थापित हो गए। हसीन का दावा है कि शमी उनके पहले पति से तलाक और दो बेटियां होने की बात भी बखूबी जानते थे।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.