Move to Jagran APP

टॉप न्यूज : 10 बड़ी खबरें, आज जिन पर बनी हुई है नजर

यहां पर दस बड़ी खबरें दी गई हैं, जिन पर आज हमारी नजर बनी हुई है।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Tue, 24 Apr 2018 09:14 AM (IST)Updated: Tue, 24 Apr 2018 09:19 AM (IST)
टॉप न्यूज : 10 बड़ी खबरें, आज जिन पर बनी हुई है नजर
टॉप न्यूज : 10 बड़ी खबरें, आज जिन पर बनी हुई है नजर

1- ताजा खबरः टोरंटो में बेकाबू ट्रक ने राहगीरों को कुचला, 9 लोगों की मौत; 16 अन्य घायल
टोरंटो।
कनाडा के टोरंटो में एक ट्रक ने पैदल यात्रियों को कुचल कर मार डाला। इस हादसे में 9 लोगों की जान चली गई, जबकि 16 अन्य घायल हो गए। पुलिस ने आरोपी ट्रक ड्राइवर को गिरफ्तार कर लिया है। वहीं, मामले की जानकारी मिलते ही घटनास्थल पर पहुंची पुलिस ने घायलों को नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराया। जहां ज्यादातर घायलों की हालत गंभीर बताई जा रही है। यह घटना योंग स्ट्रीट और फ़िंच एवेन्यू में सोमवार को स्थानीय समयानुसार दोपहर डेढ़ बजे हुई। फिलहाल पुलिस ने अब तक यह नहीं बताया है कि घटना को जानबूझकर अंजाम दिया गया या यह एक हादसा था। फिलहाल ड्राइवर से पूछताछ की जा रही है।

loksabha election banner

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

2-आज मध्यप्रदेश के दौरे पर पीएम मोदी, पंचायत प्रतिनिधियों से होंगे रूबरू
भोपाल।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को मप्र दौरे पर रहेंगे। वे मंडला जिले के रामनगर में राष्ट्रीय पंचायत राज दिवस और आदि महोत्सव में शामिल होने आ रहे हैं। सुबह पौने दस बजे वे दिल्ली से रवाना होकर 11 बजे जबलपुर एयरपोर्ट पहुंचेंगे। यहां से पौने 12 बजे पीएम मोदी मंडला जिले में राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस समारोह का उद्घाटन करेंगे। वे इस अवसर पर आदिवासी कल्याण समेत विभिन्न विकास योजनाओं की शुरुआत भी करेंगे। मंडला के मनेरी में ही मोदी 120 करोड़ की लागत से एलपीजी बॉटलिंग प्लांट का शिलान्यास करेंगे। मंडला से लौटकर प्रधानमंत्री जबलपुर के डुमना एयरपोर्ट पर नीति आयोग द्वारा चिन्हित किए गए पिछड़े जिलों के 8 कलेक्टरों से आगे की कार्ययोजना पर बातचीत भी करेंगे।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

3-जम्मू-कश्मीर के नए भाजपा मंत्रियों के आज नाम होंगे तय, अमित शाह लगाएंगे मुहर
जम्मू।
जम्मू-कश्मीर में आज भाजपा मंत्रियों के नाम तय होंगे। सोमवार को भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव राम माधव और राष्ट्रीय संगठन महामंत्री राम लाल के व्यस्तम कार्यक्रम के चलते दिल्ली में राज्य मंत्रिमंडल में शामिल किए जाने वाले मंत्रियों के नामों पर चर्चा नहीं हो सकी। अब यह बैठक आज दोपहर को आयोजित होगी।राज्य से भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सत शर्मा, संगठन महामंत्री अशोक कौल और उप मुख्यमंत्री डॉ. निर्मल सिंह दोपहर बाद चार बजे दिल्ली पहुंचे। उनका भाजपा राष्ट्रीय महासचिव राममाधव और राष्ट्रीय संगठन महामंत्री राम लाल तथा जम्मू-कश्मीर प्रभारी अविनाश राय खन्ना के साथ बैठक होनी थी, लेकिन स्थगित कर दी गई।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

4-पत्नी की मौत के बाद अस्पताल में भर्ती अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति एच. डब्ल्यू बुश
ह्युस्टन
। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज एच.डब्ल्यू बुश को ह्यूस्टन मेथोडिस्ट अस्पताल में भर्ती कराया गया है। अपनी पत्नी बारबरा बुश की मौत के कुछ दिनों बाद से बुश बीमार चल रहे हैं। उनके कार्यालय द्वारा जारी बयान में कहा गया है कि उनका रक्त संक्रमण संबंधी बीमारी की वजह से इलाज किया जा रहा है। एक बयान में कहा गया है कि पूर्व राष्ट्रपति बुश को उनके खून में फैले संक्रमण की समस्या के बाद सोमवार की सुबह ह्यूस्टन मेथडिस्ट अस्पताल में भर्ती कराया गया। अभी उनका इलाज किया जा रहा है और वो ठीक हो रहे हैं।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

5-मोदी व चिनफिंग मुलाकात के दौरान तय करेंगे भारत-चीन के लिए दो दशकों का एजेंडा
 नई दिल्ली।
अगले दो दशकों के दौरान भारत और चीन के बीच रिश्तों की दशा व दिशा कैसी रहेगी, इसे काफी हद तक इस हफ्ते चीन के शहर वुहान में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति शी चिनफिंग की होने वाली मुलाकात तय करेगी। दोनों नेताओं के बीच यह बैठक सीमा विवाद को एक निर्धारित समय सीमा के भीतर दूर करने के साथ ही संयुक्त सैन्य अभ्यास के जरिए दोनों सेनाओं के बीच भरोसे को बढ़ाने संबंधी भी कुछ उपायों का भी रास्ता साफ करेगी। संकेत इस बात के भी हैं कि अमेरिका की अगुवाई में जिस तरह से आर्थिक संरक्षणवाद को हवा दी जा रही है उसके खिलाफ मोदी और चिनफिंग आवाज बुलंद कर सकते हैं। उधर, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज चीन में आगामी शीर्ष वार्ता की तैयारियों में जुटी रही।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

6-भारतीय सेना को मिल सकता है वह हथियार, जिससे मारा गया था लादेन; जानिए- खासियत
लखनऊ।
पाकिस्तान में घुसकर ओसामा बिन लादेन को मारने के लिए अमेरिकी कमांडो ने जिस आधुनिक लेजर गाइडेड एम 4 ए-1 कार्बाइन का इस्तेमाल किया था उसी कार्बाइन से भारतीय सेना के जांबाज मलेशिया के घने जंगलों में अचूक निशाना साधेंगे। भारतीय सेना के पास अभी यह आधुनिक और मारक कार्बाइन नहीं है। माना जा रहा है कि यह आधुनिक कार्बाइन जल्द ही भारतीय सेना को मिल सकती है। परमवीर चक्र विजेता अब्दुल हमीद की जिस 4 ग्रेनेडियर्स यूनिट ने सन 1965 के भारत-पाकिस्तान युद्ध में दुश्मनों के दांत खट्टे किए थे, वही यूनिट मलेशिया में पहली बार होने वाले संयुक्त युद्धाभ्यास हरीमऊ शक्ति 2018 में अपना जौहर दिखाएगी।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

7-पाक के हाकी खिलाड़ी ने भारत से मांगी मदद, वीडियो जारी कर लगाई ये गुहार
नई दिल्ली
। पाकिस्तान के पूर्व दिग्गज हॉकी खिलाड़ी मंसूर अहमद ने अपने हार्ट ट्रांसप्लांट के लिए भारत सरकार और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से गुहार लगाई है। हॉकी विश्व कप विजेता टीम का हिस्सा रहे मंसूर को इलाज के लिए भारत के वीजा की जरूरत है और वह चाहते हैं सुषमा स्वराज मेडिकल वीजा दिलाने में उनकी मदद करें। मंसूर ने एक वीडियो संदेश जारी करते हुए भारत सरकार से भावुक अपील में कहा कि भारत के खिलाफ हॉकी मैचों में कई बार उन्होंने भारतीयों के दिल तोड़े और कई बार भारतीय टीम से जीत छीन कर अपने देश पाकिस्तान को विजेता बनाया, लेकिन वह खेल का हिस्सा था।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

8-पॉक्सो एक्ट के संशोधन के समर्थन में अनुष्का शर्मा, जानिए- क्या कहा
नई दिल्ली।
बॉलीवुड अभिनेत्री अनुष्का शर्मा बच्चियों के साथ दुष्कर्म के दोषियों को फांसी और आर्थिक अपराध कर फरार होने वालों की संपत्ति कुर्क और बेचने जैसे सख्त कानून पॉक्‍सो एक्‍ट में संशोधन के सपोर्ट में है। अनुष्का ने कहा कि मैं इसका पूरा समर्थन करती हूं। मासूम बच्चियों का दुष्कर्म सबसे भयानक चीज है जो मनुष्य कर सकता है। इस तरह के लोगों को सबसे सख्त और सबसे कठिन सजा दी जानी चाहिए। कठुआ और उन्नाव कांड से पूरा देश गुस्से में है। बॉलीवुड सेलिब्रिटिज भी ऐसी घटनाओं पर अपना गुस्सा जाहिर कर चुके हैं। बालीवुड अभिनेता अमिताभ बच्चन ने जम्मू कश्मीर के कठुआ में आठ साल की बच्ची के साथ दुष्कर्म और उसका मर्डर किये जाने की जघन्य घटना को बेहद घृणित बताते हुए कहा था कि इस बारे में तो बात करने से ही घिन आती है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

9-पेट्रोल और डीजल में एक्साइट ड्यूटी कटौती के पक्ष में नहीं है वित्त मंत्रालय
नई दिल्ली। 
वित्त मंत्रालय आम आदमी को राहत प्रदान करने के लिए पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी (उत्पाद शुल्क) कम करने के पक्ष में नहीं है। पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतें आम आदमी के लिए परेशानी का सबब बनी हुई हैं और ऐसे में वित्त मंत्रालय उत्पाद शुल्क में कटौती के पक्ष में नहीं है लेकिन वह यह जरूर चाहता है कि राज्य ईंधन पर बिक्री कर या वैट में कटौती करें। यह जानकारी एक वरिष्ठ अधिकारी ने दी है। वित्त मंत्रालय के अधिकारी ने कहा कि अगर सरकार बजटीय लक्ष्य को कम करने की राह पर चलना चाहती है तो उत्पाद शुल्क में कमी, जो कि खुदरा ईंधन मूल्य में एक चौथाई की हिस्सेदारी रखती है को कम करने की सलाह नहीं दी जा सकती है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

10-दिल्ली डेयरडेविल्स को अपने घर में भी मिली हार, पंजाब ने 4 रन से हराया
नई दिल्ली।
दिल्ली के फिरजोशाह कोटला मैदान पर आइपीएल 2018 का 22वां मैच किंग्स इलेवन पंजाब और दिल्ली डेयरडेविल्स के बीच खेला गया। अपने घरेलू मैदान पर भी दिल्ली की किस्मत नहीं बदली और उसकी हार का सिलसिला जारी रहा। दिल्ली को पंजाब के हाथों 4 रन से हार मिली। अब पंजाब की टीम 10 अंक के साथ अंक तालिका में पहले नंबर पर आ गई है। वहीं दिल्ली सबसे अंतिम यानी आठवें स्थान पर है और उसके 2 अंक हैं। इस मैच में दिल्ली के कप्तान गौतम गंभीर ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करते हुए पंजाब ने 20 ओवर में 8 विकेट पर 143 रन बनाए। दिल्ली को जीत के लिए 144 रन बनाने थे लेकिन ये टीम 20 ओवर में 8 विकेट पर 139 रन ही बना पाई।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.