Move to Jagran APP

टॉप न्यूज : 10 बड़ी खबरें, आज जिन पर बनी हुई है नजर

हां पर दस बड़ी खबरें दी गई हैं, जिन पर आज हमारी नजर बनी हुई है।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Wed, 25 Apr 2018 08:45 AM (IST)Updated: Wed, 25 Apr 2018 11:45 AM (IST)
टॉप न्यूज : 10 बड़ी खबरें, आज जिन पर बनी हुई है नजर
टॉप न्यूज : 10 बड़ी खबरें, आज जिन पर बनी हुई है नजर

1- ताजा खबरः दुष्कर्म मामले में आसाराम सहित तीन अारोपी दोषी करार

loksabha election banner

नई दिल्ली। दुष्कर्म में जेल में बंद आसाराम को जोधपुर कोर्ट ने दोषी करार दिया है। आसाराम के अलावा 2 अन्य सहआरोपी शिल्पी अौर शरतचंद्र को भी दोषी करार दिया गया है। वहीं शिवा और प्रकाश बरी कर दिया गया है। आसाराम को इस केस में न्यूनतम 3 साल और अधिकतम उम्र कैद की सजा हो सकती है। सजा जो भी होगी, जितने साल जेल में बिताए हैं, वो समय कम हो जाएगा। आसाराम पर 15 और 16 अगस्त 2013 की दरम्यानी रात एक लड़की ने सनसनीखेज़ आरोप लगाया था। आरोप है कि जोधपुर के एक फार्म हाउस में आसाराम ने इलाज के बहाने उसका दुष्कर्म किया था।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

2-CBSE पेपर लीक: आज दोबारा होगी अर्थशास्त्र की परीक्षा, देशभर में बनाए गए 4000 परीक्षा केंद्र

नई दिल्ली। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की बोर्ड परीक्षा के तहत 25 अप्रैल बुधवार को 12वीं कक्षा के कुल छह लाख छात्र अर्थशास्त्र की परीक्षा देंगे। इसके लिए देशभर में चार हजार परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। मालूम हो कि प्रश्नपत्र लीक होने के बाद इस विषय की परीक्षा सीबीएसई ने रद कर दी थी। इस परीक्षा से सीबीएसई ने विदेश में संबद्धता प्राप्त स्कूलों के छात्रों को छूट दी है। सीबीएसई के अनुसार यह परीक्षा पूर्व निर्धारित समय के अनुसार ही सुबह 10:30 बजे से 1:30 बजे तक आयोजित होगी।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

3-छात्र रहें सतर्क, भूलकर भी इन 24 फर्जी यूनिवर्सिटीज में ना ले दाखिला, UGC ने जारी की चेतावनी

नई दिल्ली। देश भर में 12 वीं के नतीजे आने के बीचे विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने छात्रों के लिए एक चेतावनी जारी की है। छात्र किसी भी फर्जी विश्वविद्यालयों के धोखे में ना आए इसलिए यूजीसी ने 24 फर्जी विश्वविद्यालयों की सूची जारी की है।खास बात यह है कि इनमें आठ विश्वविद्यालय राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में हैं। यूजीसी का कहना है कि 12वीं पास कर बच्‍चे अंडर ग्रेजुएट कोर्सों में एडमिशन लेना शुरू करेंगे लेकिन अगर विश्‍वविद्यालय फर्जी निकलता है तो ऐसे में उन्‍हें परेशानी होगी। उनका साल बर्बाद होने का खतरा है। इसे देखते हुए छात्रों को सावधान करने के लिए यूजीसी ने एकेडमिक ईयर की शुरुआत में ही फर्जी विश्‍वविद्यालयों के नाम सार्वजनिक किए हैं।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

4-जम्मू-कश्मीर: नौवीं कक्षा की छात्रा से सामूहिक दुष्कर्म, मामला दर्ज

पुंछ। जम्मू-कश्मीर के पुंछ कस्बे से सटे गांव में दो युवकों ने नौवीं कक्षा की छात्रा से सामूहिक दुष्कर्म किया। पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है। नौवीं कक्षा की छात्रा स्कूल से घर लौट रही थी, इसी दौरान अजहर मुहम्मद निवासी सलोत्री व मुहम्मद रफीक निवासी झलास ने उसे अगवा कर बंधक बनाया फिर उसके साथ दुष्कर्म किया। इसके बाद दोनों आरोपितों ने छात्रा को इस संबंध में किसी को कुछ भी बताने पर जान से मारने की धमकी भी दी। छात्रा किसी तरह घर पहुंची और परिवार के सदस्यों को मामले की जानकारी दी। परिजन छात्रा के साथ पुलिस स्टेशन पुंछ पहुंचे और पुलिस को मामले की पूरी जानकारी दी। पुलिस ने मामला दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

5-आज और कल भीषण गर्मी झेलने के लिए तैयार रहें लोग, 40 डिग्री के पार जा सकता है पारा

नई दिल्ली । अगले दो दिन दिल्ली वासियों को तीखी गर्मी का सामना करना पड़ेगा। बुधवार को अधिकतम तापमान जहां 40 डिग्री रह सकता है, वहीं बृहस्पतिवार को यह बढ़कर 42 डिग्री सेल्सियस पहुंच सकता है। हालांकि, इन दो दिनों के बाद गर्मी से राहत भी मिलेगी। मौसम विभाग के अनुसार 26 और 27 अप्रैल को आंधी के साथ हल्की बारिश हो सकती है। 27 से 30 अप्रैल तक अधिकतम तापमान 37 से 38 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने के आसार हैं। मंगलवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 38.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि बुधवार को यह 40 डिग्री सेल्सियस दर्ज हो सकता है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

6-अयोध्या में ही बनेगा भगवान राम का भव्य मंदिर: मोहन भागवत

छिंदवाड़ा। भगवान राम हमारी आस्था के केंद्र हैं। भगवान राम का भव्य मंदिर अयोध्या में ही बनेगा। यह बात राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के प्रमुख मोहन भागवत ने मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा से 18 किलोमीटर दूर सिहोरामाल में 51 फीट ऊंची भगवान शंकर की मूर्ति के लिए भूमिपूजन के दौरान कही। शिव शंकर ट्रस्ट के बैनर तले आयोजित कार्यक्रम में भागवत ने कहा कि राम मंदिर इसलिए बनना चाहिए, क्योंकि आठ हजार साल बाद भी लोगों के मन में भगवान राम के प्रति आस्था है। उन्होंने कहा कि हम अपने ही लोगों की तारीफ नहीं करते हैं। जब लोगों को पता चला कि अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति बराक ओबामा गीता रखते हैं तो लोग खुश होते हैं, लेकिन घर में रखी गीता के पन्ने नहीं पलटते हैं।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

7-मोदी-चिनफिंग वार्ता का एजेंडा तय नहीं, चीन में प्रधानमंत्री का होगा जोरदार स्वागत

नई दिल्ली। तीन दिनों बाद केंद्रीय चीन के औद्योगिक शहर वुहान में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग की मुलाकात को वैसे तो अभी अंतिम रूप दिया जा रहा है। लेकिन यह तय हो गया है कि दोनो नेताओं के बीच की यह मुलाकात पूरी तरह से अनौपचारिक होगी। इसमें दोनो देशों के रिश्तों में चुभने वाले मुद्दों का तत्काल हल निकालने की कोशिश से ज्यादा इन मुद्दों पर एक दूसरे के रुख को समझने की होगी। अगर सब कुछ ठीक रहा है तो दोनो देश अनौपचारिक तौर पर इस तरह की मुलाकात का सिलसिला आगे भी जारी रख सकते हैं।इस मुलाकात की तैयारियों से जुड़े एक सूत्र का कहना है कि भारत और चीन के शीर्ष नेताओं के बीच इस तरह की बातचीत पहले कभी नहीं हुई है जैसा कि मोदी व चिनफिंग के बीच वुहान में होने जा रही है। 

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

8-सख्तीः दिल्ली की सभी 1,797 अवैध कॉलोनियों में निर्माण पर सुप्रीम कोर्ट ने लगाई रोक

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली की सभी 1,797 अवैध कॉलोनियों में निर्माण पर रोक लगाते हुए इन्हें नियमित करने की मंशा पर भी सवाल उठाए। कोर्ट ने केंद्र को निर्देश दिया कि स्पेशल टास्क फोर्स का गठन कर सड़कों, फुटपाथ व सरकारी जमीन पर हो रहे अतिक्रमण को हटाया जाए। कहा कि कोई इलाका ऐसा नहीं होना चाहिए, जहां कानून का राज न हो। जस्टिस एमबी लोकुर व दीपक गुप्ता की बेंच ने न्याय मित्र (एमीकस क्यूरी) रंजीत कुमार की रिपोर्ट पर यह फैसला लिया। बेंच ने डीडीए की उस अपील को भी खारिज कर दिया, जिसमें उसने दिल्ली के संशोधित मास्टर प्लान (2021) पर लगी रोक हटाने की मांग की थी। कोर्ट ने कहा कि एक तरफ वैध कॉलोनियां हैं जो नियमों का पालन करती हैं, दूसरी तरफ अवैध कॉलोनियां इनका सरेआम उल्लंघन करती हैं।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

9-इन बैंकों से ATM ट्रांजेक्शन करना और डेबिट कार्ड लेना हो सकता है महंगा, जानिए वजह

नई दिल्ली। कर विभाग ने देश के दिग्गज बैंकों को नोटिस भेजकर टैक्स भुगतान करने के लिए कहा है। इन बैंकों में भारतीय स्टेट बैंक, एचडीएफसी, आइसीआइसीआइ बैंक, एक्सिस बैंक और कोटक महिंद्रा बैंक शामिल हैं। विभाग ने ग्राहकों की ओर से मिनिमम अकाउंट बैलेंस रखनें पर दी जाने वाली फ्री सर्विसेज के एवज में टैक्स की मांग की है। अपने खाते में मिनिमम बैलेंस रखने वाले ग्राहकों को बैंक एक लिमिट तक फ्री एटीएम ट्रांजेक्शन, चेकबुक और डेबिट कार्ड जैसी सुविधाएं फ्री देता है। अगर बैंक विभाग की ओर से मांग किये गये टैक्स का भुगतान करता है तो माना जा रहा है कि वह ग्राहकों शुल्क लेना शुरू कर सकता है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

10-IPL की वजह से बिगड़ा विश्वकप 2019 में भारत का मैच शेड्यूल, खिसकाना पड़ा पहला मुकाबला

नई दिल्ली। अगले साल इंग्लैंड में होने वाले विश्कप-2019 में भारत अपने अभियान की शुरुआत दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 2 जून की बजाय 4 जून को करेगा। विश्वकप के दौरान यह बदलाव बीसीसीआइ की लोढ़ा समिति की सिफारिश के कारण है। बीसीसीआइ को लोढ़ा समिति की सिफारिश के मुताबिक आइपीएल और अंतरराष्ट्रीय मैच के बीच 15 दिन का अनिवार्य अंतर रखना होगा। क्रिकेट विश्व कप अगले साल 30 मई से 14 जुलाई के बीच इंग्लैंड की धरती पर खेला जाएगा। मंगलवार को इस मसले पर यहां आइसीसी मुख्य कार्यकारियों की बैठक में चर्चा हुई। बीसीसीआइ के सूत्रों के मुताबिक पता चला है कि, ‘अगले साल आइपीएल टूर्नामेंट 29 मार्च से 19 मई के बीच खेला जाएगा, लेकिन हमें आइपीएल टूर्नामेंट और विश्वकप के बीच 15 दिन का अंतर रखना होगा। विश्व कप 30 मई से शुरू होगा।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.