1- ताजा खबरः नरोदा पाटिया दंगा केस में गुजरात HC का बड़ा फैसला, माया कोडनानी बरी; बाबू बजरंगी की सजा बरकरार
अहमदाबाद।
2002 नरोदा पाटिया दंगा मामले में गुजरात हाईकोर्ट ने बड़ा फैसला सुनाया है। हाईकोर्ट ने विशेष अदालत के फैसले को बदलते हुए भाजपा की पूर्व नेता माया कोडनानी को निर्दोष करार देते हुए बरी कर दिया है। इस फैसले से माया कोडनानी को बड़ी राहत मिली है, हालांकि पूर्व बजरंग दल नेता बाबू बजरंगी की सजा को बरकरार रखा गया है। इसके अलावा हरीश छारा और सुरेश लांगड़ा को भी हाईकोर्ट ने दोषी माना है। बता दें कि जस्टिस हर्षा देवानी और ए एस सुपैहिया की बेंच ने अगस्त में हुई सुनवाई के बाद फैसले को सुरक्षित रखा था। अगस्त 2012 में एसआइटी केसों के लिए गठित विशेष अदालत ने भाजपा के पूर्व नेता माया कोडनानी समेत 32 लोगों को आजीवन कारावास की सजा सुनाई थी। अदालत ने कोडनानी को 28 साल की जेल और पूर्व बजरंग दल नेता बाबू बजरंगी को मृत्यु तक आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई थी।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

2-CJI के खिलाफ महाभियोग प्रस्ताव पर विपक्ष की बैठक आज
नई दिल्ली।
भारत के मुख्य न्यायाधीश (सीजेआइ) दीपक मिश्रा के खिलाफ महाभियोग प्रस्ताव को लेकर विपक्ष फिर सक्रिय हो गया है। महाभियोग प्रस्ताव लाने के सवाल पर विचार के लिए आज संसद भवन में तमाम विपक्षी दलों की एक बैठक होने जा रही है। सूत्रों के अनुसार, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद ने यह बैठक बुलाई है। जानकारी के अनुसार कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद ने राज्यसभा के सभापति वेंकैया नायडू से इसके लिए समय मांगा है। ध्यान रहे कांग्रेस ने कुछ दिनों पहले ही कहा था कि सीजेआइ के खिलाफ महाभियोग प्रस्ताव लाने का विकल्प अभी खुला हुआ है। सूत्रों का कहना है कि आजाद द्वारा बुलाई गई विपक्षी दलों की बैठक में समाजवादी पार्टी, बहुजन समाज पार्टी, राष्ट्रीय जनता दल, भाकपा, माकपा एवं राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के नेताओं के शामिल होने की उम्मीद है।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

3-पश्चिमी विक्षोभ के कारण अगले दो दिनों में उत्तर भारत में हो सकती है वर्षा
नई दिल्ली।
पश्चिमी विक्षोभ के कारण उत्तर भारतीय राज्यों में वर्षा हो सकती है। अगले दो दिनों में जम्मू एवं कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बारिश होने की संभावना है। भारत मौसम विभाग ने गुरुवार को बताया कि पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तरी राजस्थान और उत्तर पश्चिमी उत्तर प्रदेश में आंधी चल सकती है। भारत मौसम विभाग ने कहा है, 'पूर्वी भारत को छोड़ देश के अधिकांश हिस्से में अधिकतम तापमान सामान्य के करीब या निम्न रहने की संभावना है। इसलिए अगले एक सप्ताह तक लू चलने की संभावना नहीं है।'

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

4-कर्नाटक में पीएम मोदी का धुआंधार प्रचार, नौ दिन में करेंगे 15 रैली
बेंगलूरू।
कर्नाटक की असली जंग एक मई से छिड़ेगी। भाजपा के स्टार प्रचारक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहली मई से नौ मई तक पूरे प्रदेश में 15 रैलियां करेंगे। जाहिर है कि अब तक दिख रही कड़ी टक्कर को वह आखिरी पड़ाव में आगे ले जाना चाहेंगे। कर्नाटक विधानसभा चुनाव 12 मई को है। मुख्य प्रतिद्वंदी कांग्रेस और भाजपा ने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। मैदान सज चुका है। अगर कांग्रेस की बात की जाए तो पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी भले ही पिछले पांच छह महीनों में दर्जनों चक्कर लगा चुके हैं। घूम घूम कर रैलियां भी कर रहे हैं लेकिन कर्नाटक की जनता में उनका कितना आकर्षण है यह इस बात से ही स्पष्ट हो जाता है कि रैलियों में पहले वह बोलते हैं और बाद में मुख्यमंत्री सिद्दारमैया।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

5-NSA डोभाल की अध्यक्षता में रक्षा योजना समिति गठित, सुरक्षा चुनौतियों पर करेगी काम
नई दिल्ली।
केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल की अध्यक्षता में एक रक्षा योजना समिति (डीपीसी) का गठन किया है। चीन और पाकिस्तान की ओर से पैदा सुरक्षा चुनौतियों से निपटने और सेना के लिए व्यापक योजना व रणनीति बनाना इस समिति का मुख्य उद्देश्य होगा। एनएसए के अलावा विदेश सचिव, स्टाफ कमेटी के प्रमुखों के चेयरमैन, थल सेना, नौसेना और वायु सेना के प्रमुख और वित्त सचिव (व्यय) भी डीपीसी के सदस्य होंगे। अधिकारियों के अनुसार, रक्षा योजना समिति के अध्यक्ष जरूरत पड़ने पर सामरिक रणनीति मामलों के विशेषज्ञों को भी कमेटी में सदस्य के रूप में शामिल कर सकते हैं।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

6-अमित शाह की अपील, येद्दयुरप्पा के मुख्यमंत्री बनने तक नींद-चैन त्याग दें
बेंगलुरु।
भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने कर्नाटक में पार्टी कार्यकर्ताओं से अपना चैन और नींद त्याग देने का आह्वान किया है। कहा है कि बीएस येद्दयुरप्पा को मुख्यमंत्री बनाकर ही हम चैन लेंगे। शाह देवनहल्ली में भाजपा के बूथ स्तर के अध्यक्षों और शक्ति केंद्र प्रमुखों की बैठक को संबोधित कर रहे थे। कर्नाटक में 12 मई को मतदान होगा। भाजपा अध्यक्ष ने कहा, कर्नाटक का चुनाव सामान्य चुनाव नहीं है। यहां की जीत से दक्षिण भारत में हमारा प्रवेश होगा। हमने 2014 से अभी तक 14 राज्यों में चुनाव जीते हैं। अब कर्नाटक के रूप में 15 वें राज्य की बारी है। उन्होंने पूछा- कोई बताएगा क्या होने वाला है? उपस्थित भाजपाजनों ने हवा में मुठ्ठी लहराकर कहा-भाजपा जीतेगी।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

7-भारत में अगले आम चुनाव होने तक तेज आर्थिक सुधारों की उम्मीद नहीं: आइएमएफ
वाशिंगटन।
 अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आइएमएफ) की मैनेजिंग डायरेक्टर क्रिस्टीन लैगार्ड ने कहा है कि उन्हें भारत में चुनावी वर्ष में तेज आर्थिक सुधारों की उम्मीद नहीं है। उन्होंने यहां अंतरराष्ट्रीय वित्तीय संगठनों की वार्षिक बैठक के दौरान संवाददाताओं से बातचीत में यह बात कही। भारत में आर्थिक सुधारों पर पूछे एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि अगले कुछ महीनों में नए आर्थिक सुधारों की उम्मीद नहीं है। अगले साल भारत में चुनाव होने वाले हैं। हालांकि आइएमएफ द्वारा सुझाए गए प्रमुख सुधारों को लागू किया गया। आइएमएफ ने जीएसटी, दिवालिया कानून जैसे कई सुधारों का सुझाव दिया था।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

8-दसवीं के छात्रों को बड़ी राहत, अंग्रेजी के पेपर में हुई टाइपिंग की गलती पर दो अंक देगा CBSE
नई दिल्ली। 
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 10वीं अंग्रेजी के पेपर में टाइपिंग की गलतियां होने के लिए छात्रों को दो अंकों की राहत देने का निर्णय लिया है। अंग्रेजी के पेपर में गलती के बाद कई शिक्षकों तथा छात्रों ने बोर्ड से कहा था कि 12 मार्च को हुई परीक्षा के पेपर में एक पैरा में गलतियां थीं। इसके बाद शिक्षकों व विद्यार्थियों ने इसके लिए ऑनलाइन याचिका भी दायर की। सीबीएसई ने टाइपिंग की गलतियों का संज्ञान लिया है और छात्रों को किसी तरह का नुकसान न हो इसलिए जिन छात्रों ने वह सवाल हल किया है, उन्हें दो अंक देने का फैसला लिया है। इससे लाखों छात्रों को राहत मिलेगी।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

9-ब्रेंट क्रूड @75 डॉलर: समझिए कीमतों में क्यों आ रही है इतनी तेजी और क्या होगा असर
नई दिल्ली ।
अगर आप पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों से परेशान हैं तो आपकी परेशानी में और इजाफा होने की संभावना तेज हो गई है। जहां एक ओर ब्रेंट क्रूड 75 के स्तर पर पहुंच गया है वहीं दूसरी ओर डब्ल्यूटीआई क्रूड भी 69.30 डॉलर प्रति बैरल के स्तर पर आ गया है। क्रूड की कीमतों में आए उछाल का सीधा संबंध पेट्रोल-डीजल की कीमतों में इजाफे से होता है, क्योंकि सरकारी तेल विपणन कंपनियां क्रूड की कीमत के आधार पर ही पेट्रोल-डीजल की कीमतें तय करती हैं। ब्रोकिंग फर्म कार्वी कमोडिटी के हेड रिसर्च डॉ रवि सिंह के मुताबिक मौजूदा अंतराष्ट्रीय परिदृश्य में कच्चे तेल की कीमतों को सपोर्ट देने वाले कई फैक्टर एक साथ काम कर रहे हैं। ऐसे में कच्चे तेल की कीमतों में तेजी जारी रहने की पूरी संभावना है। इस तेजी में ब्रेंट क्रूड 80 डॉलर प्रति बैरल तक के स्तर छू सकता है।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

10-गेल के शतक ने तोड़ा हैदराबाद की जीत का सिलसिला, 15 रन से मिली हार
नई दिल्ली
। मोहाली क्रिकेट ग्राउंड पर आइपीएल 2018 का 16 वां मैच किंग्स इलेवन पंजाब और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच खेला गया जिसमें हैदराबाद को पंजाब ने 15 रन से हरा दिया। इस मुकाबले में पंजाब ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। पंजाब ने क्रिस गेल की तूफानी शतक के दम पर 20 ओवर में 3 विकेट के नुकसान पर 193 रन बनाए। हैदराबाद को जीत के लिए 194 रन का लक्ष्य मिला। जीत के लक्ष्य का पीछा करने उतरी हैदराबाद की टीम 20 ओवर में 4 विकेट पर 178 रन ही बना पाई। पंजाब को पहला झटका लोकेश राहुल के तौर पर गिरा। लोकेश राहुल को राशिद खान अपनी गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट किया। लोकेश राहुल ने 21 गेंदों पर 18 रन बनाए। मयंक अग्रवाल सिद्धार्थ कौल की गेंद पर दीपक हुडा के हाथों लपके गए। करुण नायर ने 21 गेंदों पर 31 रन की पारी खेली और वो भुवनेश्वर की गेंद पर धवन के हाथों लपके गए।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

Posted By: Sanjeev Tiwari

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस