Move to Jagran APP

जंक फूड की लत लगा रहे टीवी पर आने वाले विज्ञापन

शोधकर्ताओं के अनुसार, टीवी पर स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक और उच्च कैलोरी वाले खाद्य पदार्थों के विज्ञापनों की भरमार हो गई है।

By Sanjay PokhriyalEdited By: Published: Thu, 18 Jan 2018 12:08 PM (IST)Updated: Thu, 18 Jan 2018 12:09 PM (IST)
जंक फूड की लत लगा रहे टीवी पर आने वाले विज्ञापन
जंक फूड की लत लगा रहे टीवी पर आने वाले विज्ञापन

नई दिल्ली (जेएनएन)। क्या आपके बच्चे ज्यादा टीवी देखते हैं? तो सावधान हो जाएं। वैज्ञानिकों ने आगाह किया है कि टीवी पर आने वाले विज्ञापनों से किशोरों में जंग फूड खाने की लत लग रही है। शोधकर्ताओं के अनुसार, टीवी पर स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक और उच्च कैलोरी वाले खाद्य पदार्थों के विज्ञापनों की भरमार हो गई है। रोजाना तीन घंटे से ज्यादा टीवी देखने वाले किशोर कम टीवी देखने वाले बच्चों की तुलना में सालभर में साफ्ट ड्रिंक्स, बिस्कुट और चिप्स जैसे स्नैक्स ज्यादा खा जाते हैं।

loksabha election banner

एनर्जी और साफ्ट ड्रिंक्स में उच्च मात्रा में चीनी होती है। ब्रिटेन के कैंसर रिसर्च ने यह निष्कर्ष 11 से 19 साल के 3,348 बच्चों की टीवी देखने की आदत और उनके खानपान को लेकर किए गए अध्ययन के आधार पर निकाला है। उच्च कैलोरी वाले खाद्य पदार्थों और फैट व शुगर से भरपूर ड्रिंक्स के नियमित सेवन से मोटापे का खतरा बढ़ सकता है।

इस खबर को जान लेंगे तो चीजबर्गर से कर लेंगे तौबा
उच्च वसा युक्त पश्चिमी खाने से प्रोस्टेट कैंसर का खतरा बढ़ सकता है। यह बात एक अध्ययन में सामने आई है। इसमें बताया गया है कि चीजबर्गर जैसा अधिक वसा वाला खाना सेहत के लिए खतरनाक है। इससे प्रोस्टेट कैंसर के प्रभावी होने के साथ उसके बढ़ने की आशंका अधिक हो जाती है।

वैज्ञानिकों के मुताबिक, इस खोज के जरिए इस बीमारी का उपचार खोजने में मदद मिल सकती है। इससे जाना जा सकेगा कि इस कैंसर के खतरे को खत्म कैसे किया जाए या इसके फैलने की रफ्तार को कम किस प्रकार किया जाए।

बोस्टन स्थित बेथ इजरायल डेकोनेस मेडिकल सेंटर के निदेशक पियर पाओलो पैंडोल्फी के मुताबिक, यदि इस कैंसर का शुरुआती स्तर पर ही पता लगाया जा सके तो इसे बढ़ने से रोकने के साथ इसका उपचार संभव है। अब चूंकि हमें इसके एक प्रमुख कारण का पता चल गया है और हम उस पर आगे अध्ययन कर रहे हैं, इसलिए हमें उम्मीद है कि हम इसके उपचार को तलाशने में सफल होंगे। 

यह भी पढ़ें: मैक्सिको में पानी के नीचे मिली दुनिया की सबसे लंबी अंडर वाटर सुरंग


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.