PreviousNext

ट्रंप की नीतियों से भारतीय आइटी उद्योग पर असर नहीं होगा : कुमार

Publish Date:Sat, 28 Jan 2017 09:21 PM (IST) | Updated Date:Sat, 28 Jan 2017 09:29 PM (IST)
ट्रंप की नीतियों से भारतीय आइटी उद्योग पर असर नहीं होगा : कुमारट्रंप की नीतियों से भारतीय आइटी उद्योग पर असर नहीं होगा : कुमार
अनंत कुमार ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ट्रंप के साथ बातचीत हो चुकी है। हमें नहीं लगता कि व्यापार के मामले में भारत के प्रति अमेरिका का रुख बदलेगा।

बेंगलुरु, प्रेट्र। केमिकल व फर्टिलाइजर मंत्री एच. एन. अनंत कुमार ने कहा है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की नीतियों से भारतीय आइटी, बायोटेक और फार्मा उद्योग पर कोई बुरा असर नहीं पड़ेगा। उम्मीद है कि अमेरिका भारत के साथ वाणिज्यिक संबंध बेहतर बनाये रखने का प्रयास करेगा।

कुमार ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ट्रंप के साथ बातचीत हो चुकी है। हमें नहीं लगता कि व्यापार के मामले में भारत के प्रति अमेरिका का रुख बदलेगा। इस वजह से भारतीय आइटी, बायोटेक और फार्मास्युटिकल्स उद्योग के सामने कोई समस्या आने की संभावना नहीं है। उन्होंने यह जवाब ट्रंप की संरक्षणवादी नीतियों के संबंध में पूछे गये सवाल पर दिया। वह यहां अंतरराष्ट्रीय कांफ्रेंस इंडियन फार्मा एंड इंडिया मेडिकल डिवाइस 2017 की घोषणा करने के लिए प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित कर रहे थे। यह कांफ्रेंस 11 से फरवरी के बीच यहां आयोजित की जाएगी।

आइटी सेक्टर समेत कई उद्योगों की प्रमुख भारतीय कंपनियां ट्रप द्वारा संरक्षणवादी नीतियों पर फोकस किये जाने से चिंतित हैं। आइटी उद्योग का संगठन नैस्कॉम भी वीजा संबंधी मसलों पर ट्रंप के बयानों के बाद चौकन्ना हो गया है। ट्रंप ने कहा था कि सभी वीजा संबंधी अनियमितताओं की जांच कराना उनके शुरुआती प्रशासनिक आदेशों में शामिल होगा। इससे उद्योग के जानकारों को लगता है कि भारतीयों समेत विदेशी कामगारों को वीजा के लिए सख्ती झेलनी होगी।

एक सवाल पर कुमार ने कहा कि कार्डियक स्टेंट की कीमत तय करने के लिए अधिसूचना अगले 10-15 दिनों में जारी कर दी जाएगी। इस अधिसूचना में स्टील और कोबाल्ट से बनी सभी स्टेंट की कीमत तय की जाएगी। स्टेंट की कीमत घटने से लोगों को काफी आसानी होगी। स्वास्थ्य मंत्रालय ने पिछले साल जुलाई में राष्ट्रीय आवश्यक दवाइयों की सूची में स्टेंट को भी शामिल करने का फैसला किया था। इसके बाद स्टेंट की कीमत पर नियंत्रण रखना सरकार के अधिकार क्षेत्र में आ गया। अस्पतालों में मरीजों से स्टेंट की ऊंची कीमत वसूले जाने की वजह से सरकार ने यह कदम उठाया था।

मुस्लिम देशों पर अमेरिकी प्रतिबंध से बढ़ सकता है आतंकी संगठनों का हौसला

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:Trump policies will not affect on Indian IT industry(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

दुष्कर्म में फंसे मेघालय के गृहमंत्री का इस्तीफे से इन्कारछोटा राजन फर्जी पासपोर्ट मामले में 10 को आएगा फैसला