Move to Jagran APP

मेघालय के लिए 70 करोड़ की पर्यटन परियोजनाओं का एलान

विधानसभा चुनाव से पहले मेघालय को संवारने की तैयारी की जा रही है जिसके तहत केंद्र ने राज्य के लिए 70 करोड़ रुपये की लागत वाली परियोजनाओं की घोषणा की है।

By Kishor JoshiEdited By: Published: Sun, 07 Jan 2018 08:46 PM (IST)Updated: Sun, 07 Jan 2018 08:46 PM (IST)
मेघालय के लिए 70 करोड़ की पर्यटन परियोजनाओं का एलान
मेघालय के लिए 70 करोड़ की पर्यटन परियोजनाओं का एलान

शिलांग (पीटीआई)। मेघालय में विधानसभा चुनाव से पहले केंद्रीय पर्यटन मंत्री के.जे. अलफोंस ने राज्य में धार्मिक और आध्यात्मिक परिपथ के विकास के लिये 70 करोड़ रुपये की लागत वाली परियोजनाओं की घोषणा की है। मंत्री ने कहा कि राज्य में बुनियादी ढांचे की समस्या है। इन परियोजनाओं पर कार्य छह से 18 महीने के अंदर पूरा कर लिया जाएगा।

loksabha election banner

गौरतलब है कि मेघालय में इस साल के शुरुआती महीनों में विधानसभा चुनाव होने हैं। लिहाजा, केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय ने 61.38 करोड़ रुपए बिजली, लैंडस्केपिंग, पार्किग के निर्माण और 37 गिरिजाघरों के रखरखाव के लिए मंजूर कर दिए हैं। इसी तरह अन्य धर्मो के साथ खासी जैनतिया आदिवासियों के लिए भी 8.61 करोड़ की परियोजनाएं मंजूर की हैं।

अल्फोंस ने रविवार को कहा कि मेघालय में प्रार्थना स्थलों पर बुनियादी ढांचे की कमी है। पार्किंग स्थल नहीं हैं और बिजली भी नहीं है। परियोजना सलाहकारों को यहां बुलाया गया था और हमने इन परियोजनाओं को मंजूरी देने का फैसला किया।

अल्फोंस ने उन विचारों को खारिज किया कि यह कोष विधानसभा चुनाव से पहले मतदाताओं को लुभाने के लिये आवंटित किया गया है। उन्होंने कहा कि चूंकि अभी चुनाव की घोषणा नहीं हुई है तो सरकार की शुरू की गई परियोजनाओं को रोकने की जरूरत नहीं है। उन्होंने कहा कि पर्यटन मंत्रालय ने देश में धार्मिक एवं अन्य स्थानों को जोड़ने वाली ऐसी 67 परियोजनाओं के लिये 5,648 करोड़ रुपए की मंजूरी दी है।

यह भी पढ़ें: बर्फबारी के लिए भगवान की शरण में पहुंचे पर्यटन मंत्री

यह भी पढ़ें: फूड ट्रैल : सफर के दौरान चखना न भूलें, इन रेलवे स्टेशन के 6 लजीज पकवान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.