Move to Jagran APP

बाढ़ से केरल पर्यटन को लगा तगड़ा झटका, सामने आई बड़ी गिरावट

बाढ़ की त्रासदी से उबरने की कोशिश कर रहे केरल में पर्यटन को तगड़ा झटका लगा है। पर्यटन में 4 से 5 फीसद तक की कमी आ सकती है।

By Arti YadavEdited By: Published: Mon, 27 Aug 2018 12:22 PM (IST)Updated: Mon, 27 Aug 2018 02:28 PM (IST)
बाढ़ से केरल पर्यटन को लगा तगड़ा झटका, सामने आई बड़ी गिरावट
बाढ़ से केरल पर्यटन को लगा तगड़ा झटका, सामने आई बड़ी गिरावट

कोच्चि (एएनआइ)। केरल में आई बाढ़ ने पूरे राज्य को बर्बाद कर दिया है। जिंदगी धीरे धीरे पटरी पर लौट रही है लेकिन आम लोगों को कई मुश्किलों का सामना कहना पड़ रहा है। केरल को शीर्ष पर्यटन स्थलों में से एक माना जाता है। बाढ़ की त्रासदी से उबरने की कोशिश कर रहे केरल में पर्यटन को तगड़ा झटका लगा है, जो इस राज्य की अर्थव्यवस्था की रीढ़ है। केरल में पर्यटन उद्योग राज्य की अर्थव्यवस्था का 12 प्रतिशत है।

prime article banner

पर्यटन विभाग के एक अधिकारी ने बताया है कि पर्यटन में 4 से 5 फीसद तक की कमी आ सकती है। देश का सबसे व्यस्त कोच्चि एयरपोर्ट भी पिछले 10 दिनों से बंद है। इस एयरपोर्ट के 29 अगस्त तक शुरू होने की उम्मीद है। कोच्चि और एर्नाकुलम दो हफ्ते तक पानी में डूबे रहे हैं। इन दो जिलों से पूरे राज्य का 52 फीसदी पर्यटन उद्योग चलता है।

केरल पर्यटन के निदेशक पी बाला किरण ने कहा, 'हमने पहली तिमाही में 17 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की। हालांकि, दूसरी तिमाही में निपा वायरस के चलते पर्यटकों की संख्या में 14 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गयी है। उन्होंने कहा कि बाढ़ की वजह से अगस्त और सितंबर में भी लोगों ने अपनी यात्रायें रद कीं, जिसका असर राज्य के कारोबार पर पड़ेगा। उन्होंने कहा कि यदि अक्टूबर में चीजों में सुधार आया, तो पर्यटकों की संख्या में वृद्धि हो सकती है। यदि ऐसा नहीं होता है तो पिछले वर्ष के मुकाबले इस वर्ष पर्यटकों की संख्या में 4-5 प्रतिशत की गिरावट हो सकती है।

केरल के होमस्टे के मालिक कल्याण संघ के महासचिव जोसेफ डोमनिक ने कहा कि पर्यटन क्षेत्र बाढ़ से बुरी तरह प्रभावित हुआ है। उन्होंने कहा कि हम ऐसी किसी भी स्थिति के लिए तैयार नहीं थे। उन्होंने आगे बताया कि एयरपोर्ट बंद होने से कई पर्यटक घबरा गए और वहां फंस गए थे। हमने पर्यटकों के लिए त्रिवेन्द्रम हवाई अड्डे पर परिवहन की व्यवस्था की है ताकि वे अपने घर वापस जा सकें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.