1- ताजा खबरः श्रीनगर में आतंकियों का एनकाउंटर जारी, एक जवान शहीद, जम्मू में भी सर्च ऑपरेशन
श्रीनगर। श्रीनगर के करण नगर में सुरक्षा बलों और आतंकियों के बीच एनकाउंटर दूसरे दिन भी जारी है। कल तड़के करण नगर में सीअारपीएफ के कैंप पर हमले के इरादे से आतंकवादी आये थे। ड्यूटी पर तैनात सीआरपीएफ के मुस्तैद जवानों ने इस हमले की योजना को नाकाम कर दिया था। इसके बाद आतंकी कैंप के पास ही एक बिल्डिंग में छिप गए थे। जिसके बाद एनकाउंटर शुरू हो गया था। आज दूसरे दिन भी रुक रुक कर फायरिंग हो रही है। इस एनकाउंटर में सीआरपीएफ का एक जवान शहीद हो गया है।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

2-देशभर में मनाई जा रही महाशिवरात्रि, जलाभिषेक के लिए मंदिरों में लगा भक्तों का तांता
नई दिल्ली। देशभर में आज धूमधाम से महाशिवरात्रि का पर्व मनाया जा रहा है। सुबह से ही शिव मंदिरों में भक्तों का तांता लगा हुआ है। शिवालयों को फूल-मलाओं से सजाया गया है। शिव भक्त मंदिरों में बेलपत्र और कच्चे दूध से भगवान भोलेनाथ का जलाभिषेक करने सुबह से ही लाइन में लगे हुए है। महाशिवरात्रि को भगवान शिव की पूजा करने का सबसे बड़ा दिन माना जा रहा है। मान्यता है कि इस दिन अगर भोलनाथ को खुश कर लिया, तो आपके सभी बिगड़े काम सफल हो जाते हैं। लेकिन इस बार शिवभक्तों को भोलनाथ को खुश करने के दो अवसर मिल रहे हैं। क्योंकि इस बार शिवरात्रि दो दिन मनाई जा रही है।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

3-राहुल गांधी के कर्नाटक दौरे का चौथा दिन, 'मंदिर' दौरे को लेकर घिरे
नई दिल्‍ली। कर्नाटक में विधानसभा चुनाव को लेकर राजनीतिक सरगर्मियां तेज हो गई हैं। कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी राज्‍य के दौरे पर हैं, जिसका आज चौथा दिन है। इस बीच कहा जा रहा है कि वह गुजरात की तरह कर्नाटक में भी 'सॉफ्ट हिंदुत्‍व' की राजनीति कर रहे हैं। यहां भी वह मंदिर और मस्जिद दौरे के बहाने हिंदू-मुस्लिम दोनों को साधने में जुटे हुए हैं। सोमवार को भी अपने रायचूर और गुलबर्गा दौरे के दौरान मंदिर में पूजा भी की और दरगाह जाकर चादर भी चढ़ाई। इसको लेकर भाजपा ने निशाना साधा है। केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर राहुल गांधी के मंदिर दर्शन को लेकर कटाक्ष किया। 

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

4-पाकिस्तान के खिलाफ बड़े एक्शन पर सरकार में गंभीर मंत्रणा
नई दिल्ली। जम्मू-कश्मीर में पाकिस्तान ने आतंकी हमले के जरिये छद्म युद्ध का ताजा खेल बंद नहीं किया तो उसे इसका बड़ा खामियाजा भुगतना पड़ सकता है। घाटी में सुजवां सैन्य बेस के बाद श्रीनगर में सीआरपीएफ कैंप पर सोमवार को हुए आतंकी हमले में के मद्देनजर केंद्र सरकार पाकिस्तान के खिलाफ बड़ी कार्रवाई को लेकर गंभीर मंथन कर रही है। इन आतंकी हमलों में जैशे मोहम्मद और लश्करे तोयबा के हाथ होने के पुख्ता सबूतों को देखते हुए कठोर जवाबी कार्रवाई के विकल्प पर सरकार गंभीर है। सुंजवां सैन्य बेस का जायजा लेने गई रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने भी इसका साफ संकेत देते हुए कहा कि पाकिस्तान को इसकी कीमत चुकानी होगी।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

5-कराची में बोले मणिशंकर अय्यर, मुझे पाक से उतना ही प्यार है जितना भारत से
कराची। पूर्व कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर ने पाकिस्तान के कराची में हुए एक कार्यक्रम में कहा कि वह पाकिस्तान को उतना ही प्यार करते हैं जितना वह भारत को करते हैं। अय्यर ने यह भी कहा कि पाकिस्तान बातचीत के रास्ते खोलकर रखना चाहता है इसपर उन्हें गर्व है लेकिन भारत सरकार ऐसा नहीं कर रही जिसका उन्हें दुख है। इस कार्यक्रम में अय्यर ने दोनों देशों के बीच बंद पड़ी बातचीत को फिर से शुरू करने की सलाह भी दी। उन्होंने कहा कि यह वक्त की मांग है। केंद्र सरकार पर हमला बोलते हुए अय्यर ने कहा कि पाकिस्तान तो इसके लिए तैयार है लेकिन भारत सरकार नहीं।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

6-डोनाल्ड ट्रंप बेटे के घर पहुंचा संदिग्ध लिफाफा, खोलते ही बहू को जाना पड़ा अस्पताल
न्यूयॉर्क। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बहू वेनेसा ट्रंप को एक संदिग्ध पाउडर लगे लिफाफे को खोलने के बाद अस्पताल में ले जाया गया। खबरों के अनुसार वेनेसा को इसे कोई नुकसान नहीं हुआ है। घटना के बाद संदिग्ध लिफाफे और उस पर लगे सफेद पदार्थ की जांच कर रही है। अमेरिकी समय के अनुसार सुबह 10 बजे सुबह दस बजे संदिग्ध लिफाफे को राष्ट्रपति के बड़े बेटे डोनाल्ड ट्रंप जूनियर के मैनहेटन घर के पते पर भेजा गया था। इस लिफाफे को वेनेसा ट्रंप ने खोला। स्थानीय अखबार के अनुसार लिफाफा खोलते ही वेनेसा को उल्टी जैसा लगने लगा और सांस लेने भी परेशानी होने लगी। सावधानी बरतते हुए मौक़े पर मौजूद अग्निशमन दल ने वेनेसा ट्रंप और दो अन्य लोगों को अस्पताल पहुंचाया।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

7-देश के 31 मुख्यमंत्रियों में से 25 करोड़पति, जानिए कौन हैं सबसे गरीब सीएम
नई दिल्ली । राजनीतिक दलों पर निगाह रखने वाले संगठन एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉ‌र्म्स (एडीआर) की एक रिपोर्ट ने हलचल पैदा कर दी है। एडीआर की रिपोर्ट की माने तो भारत में करीब 35 फीसद मुख्यमंत्रियों पर आपराधिक मामले दर्ज हैं, जबकि 81 फीसद मुख्यमंत्री करोड़पति हैं। एडीआर के नेशनल इलेक्शन वाच (न्यू) के साथ मिलकर किए गए आकलन के बाद सोमवार को देश के 31 मुख्यमंत्रियों पर रिपोर्ट जारी की गई है। रिपोर्ट के मुताबिक आंध्रप्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू 177.48 करोड़ रुपए की संपत्ति के साथ करोड़पतियों की लिस्ट में पहले स्थान पर हैं, तो मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान 6.27 करोड़ रुपए की संपत्ति के साथ 14वें स्थान पर है। 15वें स्थान पर छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह हैं। उनकी संपत्ति 5.61 करोड़ रुपए है। 

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

8-पकौड़े पर चर्चा के दौरान बोले मनोज तिवारी, आम आदमी से नफरत क्यों करते हैं केजरीवाल
नई दिल्ली। दिल्ली प्रदेश भाजपा अध्यक्ष एवं सांसद मनोज तिवारी ने सोमवार को यमुना विहार के एक हॉल में पकौड़े और चाय पर चर्चा के दौरान केंद्र सरकार के प्रस्तावित बजट की खूबियां बताईं। भाजपा पार्षदों, मंडल अध्यक्षों और कार्यकर्ताओं के साथ हुई चर्चा के दौरान उन्होंने जहां पकौड़े के व्यवसाय का उदाहरण देते हुए स्वरोजगार के फायदे बताए, वहीं पकौड़े पर विपक्षियों द्वारा की जा रही राजनीति पर भी तंज कसा। तिवारी ने कहा कि देश में लाखों लोग पकौड़े का व्यापार कर न सिर्फ अपनी रोजी-रोटी का इंतजाम कर रहे हैं, बल्कि बच्चों की अच्छी परवरिश कर उन्हें डॉक्टर, इंजीनियर और वकील भी बनाते हैं। भाजपा गरीबों को गरीबी से लड़कर जीतने के लिए प्रोत्साहित कर और रोजगार दिलाने में मदद कर पंडित दीनदयाल उपाध्याय के सपना को साकार कर रही है। इसमें मुद्रा योजना मददगार साबित हो रही है।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

9-नोटबंदी के बाद से नोटों की गिनती का काम अब तक जारी: आरबीआई
नई दिल्ली । नोटबंदी के बाद सिस्टम में वापस आए पुराने 500 और 1000 रुपये के नोटों की गिनती अब भी जारी है। भारतीय रिजर्व बैंक ने बताया है कि 15 महीने पहले बंद किये गये नोटों की संख्या का सही आकलन और प्रमाणिकता पर काम चल रहा है। केंद्रीय बैंक का कहना है कि यह काम काफी तेजी के साथ चल रहा है। पीटीआई की ओर से फाइल की गई आरटीआई एप्लिकेशन का जवाब देते हुए आरबीआई ने कहा, “बैन किये जा चुके पुराने 500 और 1000 रुपये की नोटों की सही संख्या और प्रमाणिकता जांचने का काम जारी है। इस जल्द ही पूरा करने की उम्मीद की जा रही है। इस प्रक्रिया के खत्म होने के बाद ही पूरी जानकारी साझा की जा सकती है।” जब उनसे बंद किये गए नोटों के संबंध में सवाल पूछा गया तो जवाब में बैंक ने बताया, “प्रमाणिकता की प्रक्रिया पूरे होने के बाद हो सकता है कि अनुमानित वैल्यू में अंतर देखा जाए।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

10- IND vs SA: पांचवें वनडे में आ सकती है बड़ी दिक्कत, रोका जाएगा मैच!
नई दिल्ली। भारत और द. अफ्रीका के बीच वनडे सीरीज़़ का पांचवां मुकाबला मंगलवार को खेला जाना है। वनडे सीरीज़ का पांचवां मैच पोर्ट एलिजाबेथ के सेंट जॉर्ज पार्क मैदान पर खेला जाएगा। भारतीय समय के अनुसार ये मुकाबला शाम 4.30 बजे से खेला जाएगा। लेकिन इस मैच से पहले क्रिकेट फैंस के लिए एक बुरी खबर आ रही है।पांचवें मैच के दौरान मैदान पर होने वाली बारिश बड़ी बाधा बन सकती है। ऐसी भी संभावना जताई जा रही है कि भारी बारिश की वजह से ये मुकाबला रद्द भी हो सकता है। सूत्रों के मुताबिक पोर्ट एलिजाबेथ में सोमवार को भी बारिश हो रही है और मंगलवार को भी पोर्ट एलिजाबेथ में लगातार बारिश की संभावना बनी हुई है। इस वजह से इस वनडे सीरीज़ के पांचवें मैच में खलल पड़ सकता है।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

By Sanjeev Tiwari