Move to Jagran APP

टॉप न्यूज: 10 बड़ी खबरें, आज जिन पर बनी हुई है नज़र

यहां पर आज दिन भर की दस बड़ी खबरें दी जा रही हैं, जिन पर बनी हुई है नजर।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Mon, 12 Feb 2018 09:02 AM (IST)Updated: Mon, 12 Feb 2018 01:29 PM (IST)
टॉप न्यूज: 10 बड़ी खबरें, आज जिन पर बनी हुई है नज़र
टॉप न्यूज: 10 बड़ी खबरें, आज जिन पर बनी हुई है नज़र

1- ताजा खबरः श्रीनगर में CRPF कैंप पर हमला करने आए आतंकियों को सेना ने घेरा, एक जवान शहीद

loksabha election banner

श्रीनगर। श्रीनगर सीआरपीएफ शिविर पर सोमवार को हमले की फिराक में आए आतंकियों के मंसूबे को नाकाम करते हुए सीअारपीएफ के जवानों मे मोर्चा संभाल लिया है। सीआरपीएफ की क्विक रिएक्शन टीम (QRT) ने करन नगर इलाके में एनकाउंटर शुरू कर दिया है। दोनों आतंकियों को ढूंढ लिया गया है, दोनों तरफ से गोलीबारी जारी है। इस मुठभेड़ में एक जवान शहीद हो गया। सीआरपीएफ के आइ जी रविदीप सहाय ने जानकारी दी की 2 आतंकियों ने सुबह सीआरपीएफ मुख्यालय में घुसने की कोशिश की थी। वे मुख्यालय में प्रवेश नहीं कर सके लेकिन मुख्यालय के पास एक इमारत में घुस गए। वहां से 5 परिवारों को निकाल लिया गया है। ऑपरेशन चालू है।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

2- मौसम का बदला मिजाज: देश के कई हिस्सों में बारिश के साथ गिरे ओले, फसल को नुकसान

नई दिल्‍ली । देश के कई हिस्‍सों के मौसम में अचानक बदलाव से तापमान में गिरावट दर्ज की गयी है। बारिश व ओले के कारण मध्‍यप्रदेश में 6 की मौत हो गयी वहीं फसलों को नुकसान भी पहुंचा है। गत शनिवार तक ऐसा लग रहा था की सर्दी की विदाई शुरू हो गयी है लेकिन रविवार दोपहर से ही मौसम के रुख में बदलाव का अहसास होने लगा था और सोमवार सुबह तो पूरी तरह से ठंड का असर दिखने लगा। मध्‍य प्रदेश प्रदेश के दो दर्जन से ज्यादा जिलों के किसानों पर रविवार की सुबह आफत बनकर आई। तेज बारिश और ओलावृष्टि ने खेतों में पककर तैयार हो चुकी फसल को नुकसान पहुंचाया। कई जगह 10 से 15 मिनट तक लगातार ओले गिरे। इसी दौरान आसमानी बिजली गिरने से छह लोगों की मौत हो गयी। मौसम विभाग ने आज भी कई जिलों में ओले गिरने की संभावना जताई है, साथ ही बारिश की मात्रा ज्यादा नहीं होगी लेकिन हवाओं के साथ इसकी गति तीव्र होगी।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

3-  शोपियां केस: सुप्रीम कोर्ट ने मेजर आदित्य के खिलाफ कार्रवाई पर लगाई रोक

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने मेजर आदित्य कुमार के खिलाफ कार्रवाई पर रोक लगा दी है। सेना पर एफआइआर के मामले में शीर्ष न्यायालय ने केंद्र और जम्मू कश्मीर सरकार को नोटिस भी जारी करते हुए दो दिन में जवाब देने को कहा है। सुप्रीम कोर्ट ने मेजर आदित्य के पिता की याचिका पर सुनावाई के दौरान साफ निर्देश दिए कि सेना के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की जाएगी। बता दें कि सेना पर एफआइआर के मामले में मेजर आदित्य के पिता लेफ्टीनेंट कर्नल कर्मवीर सिंह ने सुप्रीम कोर्ट में अर्जी दाखिल की थी। सिंह ने सुप्रीम कोर्ट से बेटे आदित्य के खिलाफ दर्ज एफआइआर रद करने की मांग की थी। मेजर आदित्य के पिता ने कहा है कि उनके सैन्य अधिकारी बेटे ने जो भी किया वो अपने कर्तव्य निर्वाहन में सरकारी संपत्ति और सैन्य अधिकारियों की रक्षा के लिए किया। राज्य सरकार द्वारा उसके खिलाफ एफआइआर दर्ज किया जाना गलत है, उसे निरस्त किया जाए। वहीं मुंबई में शोपियां में भीड़ पर फायरिंग के आरोप में सेना के मेजर आदित्य कुमार पर दर्ज एफआईआर के खिलाफ पूर्व सैन्यकर्मियों ने प्रदर्शन किया।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

4- मस्‍कट में पीएम मोदी: शिव मंदिर में की पूजा-अर्चना, मस्जिद भी जाएंगे
ओमान ।
पीएम नरेंद्र मोदी तीन देशों की विदेश यात्रा के आखिरी चरण ओमान में हैं। अपने दो दिवसीय इस यात्रा के दौरान आज पीएम मोदी मस्कट में कंपनियों के सीइओ से मिलेंगे। इससे पहले उन्‍होंने शिव मंदिर में पूजा-अर्चना की। वह सुल्तान कबूस ग्रैंड मस्जिद भी जाएंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ओमान के अंतरराष्‍ट्रीय संबंध और सहयोग मामलों के उप प्रधानमंत्री सैयद असद बिन तारिक अल सैद से मुलाकात की। इससे पहले पीएम ओमान की बिजनेस मीटिंग में भी शामिल हुए। पीएम नरेंद्र मोदी अपनी यूएइ यात्रा के बाद रविवार को देर शाम ओमान पहुंचे। जहां उन्हें ओमान के डिप्टी पीएम सैयद फहद बिन मोहम्मद अल सईद ने रिसीव किया। प्रधानमंत्री को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

5-  कर्नाटक में मंदिर और दरगाह के बाद राहुल गांधी की 'चाय-पकौड़ा' पार्टी

नई दिल्‍ली, जेएनएन। कर्नाटक में विधानसभा चुनाव को लेकर राजनीतिक सरगर्मियां तेज हो गई हैं। कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी राज्‍य के दौरे पर हैं, जिसका आज तीसरा दिन है। आज वह रायचूर और गुलबर्गा के दौरे पर हैं। वह रोड शो करेंगे और पब्लिक मीटिंग करेंगे। आज वह एक दरगाह भी पहुंचे। इससे पहले रविवार को उन्‍होंने मंदिर में दर्शन किया था। इसको लेकर भाजपा ने उन पर कटाक्ष भी किया। दरगाह के बाद राहुल गांधी कर्नाटक के सीएम सिद्धरमैया और दूसरे कांग्रेस नेताओं के साथ रायचूर के कलमला गांव में चर्चा करते दिखे। इस दौरान की जो तस्‍वीर सामने आई है, उसमें सभी चाय-पकौड़े के साथ मंत्रणा करते नजर आ रहे हैं। गौरतलब है कि इन दिनों सियासी गलियारों में 'पकौड़ा' राजनीति की खूब चर्चा है।

  पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

6-मोहन भागवत के सेना वाले बयान पर बवाल, राहुल गांधी ने बताया हर भारतीय का अपमान

नई दिल्‍ली। आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत के सेना वाले बयान पर बवाल मच गया है। कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने इसे हर भारतीय का अपमान बताया है, क्‍योंकि यह उन लोगों का अपमान है जिन्‍होंने हमारे देश के लिए अपनी जान न्‍योछावर कर दी। यह देश के झंडे का भी अपमान है, क्योंकि तिरंगे को सलाम करने वाले सैनिकों का अपमान किया गया है। उन्‍होंने यह भी कहा कि हमारे शहीदों और सेना का अपमान करने के लिए मोहन भागवत को शर्म आनी चाहिए। रविवार को मोहन भागवत ने कहा था कि उनके स्वयंसेवक देश की रक्षा के लिए तैयार हैं और अगर देश को जरूरत पड़ी और संविधान इजाजत दे तो वे तीन दिन में ही सेना के रूप में मातृभूमि की रक्षा के लिए तैयार हो जाएंगे।

7-त्रिपुरा में भाजपा हर युवाअों को देगी स्मार्ट फोन, लड़कियों को स्नातक तक मुफ्त शिक्षा

अगरतला। त्रिपुरा विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा ने विजन डाक्यूमेंट जारी कर दिया है। इसमें सेज (स्पेशल इकोनॉमिक जोन) की स्थापना के साथ हर युवा को स्मार्टफोन देने की बात कही गई है। भाजपा ने ने 18 फरवरी को होने वाले वायदा किया है कि हर घर को रोजगार के साथ लड़कियों को स्नातक तक की शिक्षा मुफ्त मिलेगी। सरकारी कर्मियों के लिए 7वां वेतन आयोग लागू होगा तो हर विधानसभा क्षेत्र में डिग्री कॉलेज खोला जाएगा। अत्याधुनिक अस्पतालों के साथ एम्स जैसे संस्थान खोलने की बात भी विजन डाक्यूमेंट में है। बांग्लादेश से सीमा सटी होने के चलते त्रिपुरा को उत्तर-पूर्व के राज्यों के लॉजिस्टिक हब के रूप में विकसित करने का वायदा भी किया गया है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

8- लंदन सिटी एयरपोर्ट में मिला दूसरे विश्व युद्ध का बम, मचा हड़कंप

लंदन। लंदन सिटी एयरपोर्ट में बम मिलने से हड़कंप मच गया है। इस बम को सेकेंड वर्ल्ड वार के समय का बताया जा रहा है। बम मिलने के तुरंत बाद एयरपोर्ट पर विमानों की आवाजाही को रोक दिया गया और एयरपोर्ट को बंद कर दिया गया है। ये बम टेम्स नदी के जॉर्ज वी डॉक के पास मिला। बम की सूचना मिलते ही बम निरोधक दस्ता मौके पर पहुंच गया है और इस निष्क्रिय करने में जुग गया है। लंदन सिटी एयरपोर्ट के यात्रियों को भी निर्देश दिया गया है कि एयरपोर्ट के तरफ ना जाए और अगर अपनी फ्लाइट से संबंधित कोई भी जानकारी चाहिए तो उसके लिए सीधा एयरलाइन से संपर्क करें। बम के मिलने के बाद से संभावित खतरे को देखते हुए एयरपोर्ट पर विमानों की आवाजाही को पूरी तरह से रोक दिया गया है। बम निरोधक दस्ता और रॉयल नेवी एस बम को डिफ्यूज करने के काम में जुट गए हैं।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

9-अपनों ने ही विराट कोहली को किया परेशान, देखता रह गया पूरा हिंदुस्तान

नई दिल्ली। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले गए चौथे वनडे मैच में मेजबान टीम ने भारतीय टीम को 5 विकेट से मात दे दी। इस जीत के साथ ही मौजूदा वनडे सीरीज में दक्षिण अफ्रीका ने अपनी जीत का खाता भी खोल लिया। लेकिन इस मैच के दौरान भारतीय कप्तान विराट कोहली काफी परेशान नजर आए और उनकी परेशानी का सबब कोई और नहीं बल्कि भारतीय खिलाड़ी ही थे। वांडरर्स में खेले गए चौथे वनडे मैच में भारतीय कप्तान विराट कोहली की परेशानी का सबब खासतौर से कलाई के दोनों स्पिन गेंदबाज बने रहे। विराट कोहली को अपने दोनों स्पिन गेंदबाजों से काफी आशाएं थी कि वह दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज पर नकेल कसकर ये मैच टीम इंडिया की झोली में यह मैच डाल देंगे। लेकिन हुआ इसके ठीक उलटा। 

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

10- ऑटो एक्सपो 2018 से जगी भारत के ऑटो बाजार में तेजी की उम्मीद

नई दिल्ली। ऑटोमेटिव कंपोनेंट मैन्यूफैक्चर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (एसीएमआर), कंफेडरेशन आफ इंडियन इंडस्ट्री (सीआइआइ) तथा सोसायटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चर्स (सियाम) के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित होने वाले 14वें ऑटो एक्सपो मोटर शो से बुधवार को पर्दा उठा गया। आठ दिवसीय मोटर शो के पहले दो दिन सिर्फ मीडिया का प्रवेश होगा। इसमें वाहन निर्माता कंपनियां 100 से अधिक मॉडल पेश करेंगी। इलेक्टिक वाहनों की तरफ कदम बढ़ाता ऑटो उद्योग एक नई रफ्तार की उम्मीद के साथ इस बार ऑटो एक्सपो में उतरा है। ऑटो उद्योग बीते दो साल से सुस्ती का सामना कर रहा है। बीते दो-तीन महीने से इसमें सुधार के संकेत मिल रहे हैं। ऐसे में माना जा रहा है कि यह वर्ष ऑटो उद्योग को नई रफ्तार दे सकता है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.