Move to Jagran APP

टॉप न्यूज : 10 बड़ी खबरें, आज जिन पर बनी हुई है नज़र

यहां पर आज की टॉप 10 खबरें दी जा रही हैं, जिन पर बनी हुई है नजर ।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Wed, 07 Feb 2018 08:37 AM (IST)Updated: Wed, 07 Feb 2018 12:01 PM (IST)
टॉप न्यूज : 10 बड़ी खबरें, आज जिन पर बनी हुई है नज़र
टॉप न्यूज : 10 बड़ी खबरें, आज जिन पर बनी हुई है नज़र

1- ताजा खबरः गोवा में 88 खदानों के लाइसेंस रद, 16 मार्च तक समेटना होगा कामकाज

loksabha election banner

नई दिल्‍ली। गोवा में पर्यावरण नियमों के उल्लंघन मामले में बुधवार को सुप्रीम कोर्ट ने 80 से अधिक खदानों के लाइसेंस रद कर दिए। जस्टिस मदन बी लोकुर की अध्यक्षता वाली खंडपीठ ने आदेश दिया कि अब नई नीति के तहत खदानों का आवंटन होगा। इसके लिए नई खदानों को फिर से पर्यावरणीय मंजूरी लेनी होगी। गोवा सरकार ने 2015 में कंपनियों को 20 साल के लिए खदान के लाइसेंस दिए थे ये लाइसेंस पिछली तिथि से प्रभावी थे। कोर्ट ने नियमों का उल्लंघन कर की गई माइनिंग की एसआईटी जांच में तेजी लाने और रिकवरी किए जाने के भी आदेश दिए हैं। कोर्ट के आदेशानुसार कंपनियों को 16 मार्च तक कामकाज समेटना होगा। साथ ही कोर्ट ने राज्य सरकार को नीलामी के ज़रिए नये सिरे से खदान लाइसेंस देने को कहा है। राज्य की सभी 88 माइनिंग लीज़ को रद कर दिया है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 2-पकौड़े से बाहर नहीं निकल पा रही है चर्चा, अाज पीएम मोदी देंगे जवाब

नई दिल्ली। पकौड़ा और रोजगार को लेकर भाजपा और कांग्रेस के बीच शुरू हुई बहस रुकने का नाम नहीं ले रही है। मंगलवार को लोकसभा में राष्ट्रपति अभिभाषण पर चर्चा के दौरान भी कांग्रेस और भाजपा के सदस्यों की ओर से इसका उल्लेख हुआ। कांग्रेस के ज्योतिरादित्य सिंधिया ने जहां सरकार पर आरोप लगाया कि उसे पढ़ लिखकर निकल रहे इंजीनियरों के रोजगार की चिंता नहीं है. पकौड़े बनाने की बात हो रही है। वहीं भाजपा के सदस्य प्रह्लाद जोशी ने हवाला दिया कि उनके संसदीय क्षेत्र का एक इंजीनियर नौकरी छोड़कर अब पकौड़े बना रहा है और ज्यादा आमदनी हो रही है। बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विपक्ष के आरोपों का जवाब देंगे। 

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

3-अोवैसी को कटियार का जवाब, कहा- मुसलमानों को इस देश में रहना ही नहीं चाहिए

नई दिल्ली। भाजपा के राज्यसभा सदस्य विनय कटियार ने सांसद असदुद्दीन ओवैसी के बयान पर पटलवार करते हुए मुसलमानों पर हमला बोला है। उन्होंने कहा कि मुसलमानों को इस देश में रहना ही नहीं चाहिए। जनसंख्या के आधार पर देश का बंटवारा कर दिया तो इस देश में रहने की क्या आवश्यकता है? उनको अलग भू-भाग दे दिया गया। बांग्लादेश या पाकिस्तान जाएं यहां क्या काम है। कटियार ने कहा कि एक ऐसा विधेयक होना चाहिए जिसमें वंदे मातरम का अपमान करने वाले के लिए सजा का प्रावधान हो। जो लोग पाकिस्तान का झंडा फहराएं उनके लिए भी सजा होनी चाहिए। बता दें कि ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) के अध्यक्ष और हैदराबाद से सांसद असदुद्दीन ओवैसी ने मंगलवार को लोकसभा में भारतीय मुसलमानों के हक में एक विशेष प्रकार के कानून की मांग की थी।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

4-आज से राहुल गांधी हर हफ्ते जनता से मिलेंगे

नई दिल्ली । कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पार्टी का जनाधार ब़़ढाने के हर हफ्ते 24 अकबर रोड स्थित पार्टी मुख्यालय में आम जनता से मिलेंगे। इसकी शुरआत बुधवार से हो रही है। कांग्रेस के एक नेता ने बताया कि राहुल बुधवार को एक घंटे तक आम लोगों से मुलाकात करेंगे। दिसंबर 2017 में पार्टी की कमान संभालने के बाद यह पहली ऐसी मुलाकात होगी। सूत्रों ने बताया कि राहुल ने पार्टी मुख्यालय में सप्ताह में दो बार कांग्रेस पदाधिकारियों से और सप्ताह में एक बार आमजन से मिलने का निर्णय किया है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

5-राज्यसभा में धन्यवाद प्रस्ताव पर संशोधन पारित कराने पर रहेगा विपक्ष का जोर

नई दिल्ली। राष्ट्रपति के अभिभाषण पर राज्यसभा में बहुमत का गणित एनडीए सरकार के लिए एक बार फिर सियासी सिरदर्दी बन सकता है। राज्यसभा में बोलने का मौका नहीं देने से नाराज विपक्षी दल राष्ट्रपति अभिभाषण के धन्यवाद प्रस्ताव पर संशोधन पारित करने की रणनीति पर गंभीर हैं। विपक्षी दलों की ओर से पहले ही अभिभाषण में 300 से ज्यादा संशोधन के प्रस्ताव सदन में पेश किये जा चुके हैं। राज्यसभा में धन्यवाद प्रस्ताव पर बहस बुधवार को पूरी हो जाएगी और इसे पारित किया जाएगा। विपक्षी दलों की ओर से दिये गए संशोधन में भाकपा के डी राजा ने नोटबंदी की वजह से अर्थव्यवस्था पर प्रतिकूल असर होने का खेद व्यक्त करने की बात है। इसी तरह कांग्रेस के सुब्बीरामी रेड्डी और सपा के विशंभर प्रसाद निषाद ने बेरोजगारी के सवाल पर तो कुछ ने किसानों की आत्महत्या से जुड़े सवाल का संशोधन दिया है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

6- दुनिया का सबसे ताकतवर रॉकेट लॉन्च, साथ में गई एक स्पोर्ट्स कार भी

केप कैनावरल। दुनिया का सबसे ताकतवर रॉकेट मंगलवार को लॉन्च कर दिया गया। अमेरिका की कंपनी स्पेसएक्स ने रॉकेट फाल्कन हेवी नाम के इस रॉकेट को फ्लोरिडा के केनेडी स्पेस सेंटर से लॉन्च किया गया। बता दें कि इसी स्पेस सेंटर से सबसे पहले 'मून मिशन' की भी शुरुआत की गई थी। इस बार खास बात यह है कि इस रॉकेट के साथ एक स्पोर्ट्स कार भी भेजी गई है। फाल्कन हेवी रॉकेट का वजन लगभग 63.8 टन है, जो लगभग दो स्पेस शटल के वजन के बराबर है। इस रॉकेट में 27 मर्लिन इंजन लगे हैं और इसकी लम्बाई 230 फुट है। इसे रॉकेट को किसी 23 मंजिला इमारत के बराबर माना जा सकता है। कैलिफोर्निया के हावथोर्न हेडक्वॉर्टर से लाइव स्ट्रीमिंग के जरिए कंपनी के कर्मचारियों ने इसका सीधा प्रसारण देखा। इसके बाद कर्मचारी काफी उत्साह में दिखे। सैंकड़ों दर्शकों ने स्पेस सेंटर से करीब 8 किलोमीटर दूर कोकोआ बीच के पास कैंपग्राउंड तैयार किया, ताकि वे इस नजारे का मजा उठा सकें।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

7-ताइवान में आया 6.4 तीव्रता का भूकंप, दो की मौत, 100 लोग घायल, बचाव जारी

ताइपे। ताइवान में मंगलवार आधी रात को भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए गए। इस भूकंप में कई इमारतों को नुकसान पहुंचने की आशंका है। जानकारी के मुताबिक भूकंप की तीव्रता 6.4 मैग्नीट्यूड थी। इससे ताइवान का एक बहुमंजिला होटल की इमारत तिरछी हो गई। शुरुआती खबरों के मुताबिक भूकंप में दो लोगों की मौत हो गई है, जबकि 100 लोग जख्मी हैं. राहत एवं बचाव कार्य युद्धस्तर पर किया जा रहा है। यह भूकंप मंगलवार देर रात में आया। स्थानीय समयानुसार रात के 11 बजकर 50 मिनट भूकंप महसूस किया गया। यूएस जियोलॉजिकल सर्वे के मुताबिक भूकंप का केंद्र ताइवान के समुद्र तटीय शहर हुआलीन से 20 किमी पूर्वोत्तर में था। घायलों की संख्या का अभी अंदाजा नहीं लगाया जा सका है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

8- देवी को पहनाया सलवार-कमीज और दुपट्टा, तस्‍वीर वायरल होने पर मचा बवाल

नागापट्टनम। तमिलनाडु के नागापट्टनम जिले स्थित एक मंदिर में देवी को सलवार-कमीज पहनाने पर विवाद पैदा हो गया और ऐसा करने वाले दो पुजारियों को निलंबित कर दिया गया। मामला मइलादुथुरै के मयूरनाथस्वामी मंदिर का है, जहां हर शुक्रवार को देवी अबयांबिगर्इ को सजाया जाता है और उनके वस्‍त्र भी बदला जाता है। पारंपरिक तौर पर साड़ी पहनाने का रिवाज है। मगर इस बार एक पुजारी ने उन्‍हें साड़ी की बजाय गुलाबी रंग की सलवार-कमीज और नीले रंग के दुपट्टे से सजा दिया और यही विवाद का कारण बन गया। सोशल मीडिया पर सलवार-कमीज में देवी की तस्‍वीर वायरल होने से ज्‍यादा हंगामा मच गया। पुजारी की इस हरकत की वजह से भक्त नाराज हो गए। उन्‍होंने इस तरह सलवार-कमीज पहनाने से 1000 साल पुरानी देवी की मूर्ति की 'पवित्रता' कलंकित होने का आरोप लगाया।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

9- ऑटो एक्सपो 2018: होंडा ने लॉन्च की अमेज, सीआरवी और सिविक का फेसलिफ्ट वर्जन भी हुआ पेश
नई दिल्ली।
होंडा ने ऑटो एक्सपो 2018 के दौरान नई अमेज, सीआरवी और सिविक का फेसलिफ्ट वर्जन लॉन्च कर दिया है। कंपनी सिटी का कुछ स्टाइल नई अमेज में दे सकती है या यूं कहें कि नई अमेज कुछ-कुछ होंडा सिटी जैसी लगेगी। कार में 1.2 लीटर का पेट्रोल और 1.5 लीटर का डीजल डीजल इंजन लगाएगी इसका डीजल इंजन 100hp की पावर देगा जबकि पेट्रोल इंजन 88hp की पावर देगा। इसके अलावा इसमें 5 स्पीड मैन्युअल और CVT ट्रांसमिशन की सुविधा होगी। मौजूदा अमेज के पेट्रोल मॉडल की दिल्ली में एक्स शो रूम कीमत 5.58 लाख रुपये से लेकर 8.42 लाख रुपये के बीच है। जबकि इसके डीजल मॉडल की कीमत 6.75 लाख रुपये से लेकर 8.50 लाख रुपये के बीच है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

10-दक्षिण अफ्रीका और भारत के बीच तीसरा वनडे आज, छह मैचों की सीरीज में 2-0 से आगे है भारत

नई दिल्ली। दक्षिण अफ्रीका दौरे पर भारत को टेस्ट सीरीज में 2-1 से हार का सामना करना पड़ा हालांकि टीम इंडिया ने तीनों टेस्ट मैचों में दक्षिण अफ्रीका को कड़ी चुनौती दी थी। लेकिन वनडे सीरीज शूरू होने से पहले शायद दक्षिण अफ्रीका की टीम ने ये सोचा भी नहीं होगा कि भारत इतनी जल्दी ऐसा पलटवार करेगा। भारतीय टीम ने मेजबानों को सीरीज के पहले दो वनडे मैचों में बुरी तरह से शिकस्त दी। डरबन वनडे में जहां टीम इंडिया ने मेजबानों को 6 विकेट से हराया तो वहीं सेंचुरियन में मेहमानों ने 9 विकेटों से बड़ी जीत दर्ज की। भारतीय टीम के शानदार प्रदर्शन के बाद तो अब सीरीज ही नहीं बल्कि मेहमानों के क्लीन स्वीप के इरादे से मैदान में उतरेगी।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.