नई दिल्ली। इंडियन मुजाहिद्दीन (आईएम) का संस्थापक रियाज भटकल मर चुका है। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने इसका दावा किया है। इस पुलिस अधिकारी के अनुसार, रियाज भटकल का कत्ल किया गया है और उसकी लाश को असम में ही गाड़ दिया गया है। अधिकारी ने बताया कि मामले की जांच चल रही है और पता करने की कोशिश की जा रही है कि ऐसा किसने किया।

एक टीवी चैनल ने वरिष्ठ पुलिस अधिकारी के हवाले से बताया है कि रियाज के कत्ल की खबर खुफिया एजेंसियों को कुछ माह पहले मिली थी। शुरू में किसी को भी खबर पर भरोसा नहीं हुआ था, लेकिन अब छानबीन के बाद इस खबर में सच्चाई दिख रही है। पुलिस अधिकारी का दावा है कि रियाज भटकल का कत्ल यासीन भटकल की गिरफ्तारी के बाद किया गया है। हालांकि, मामले में यासीन की कोई भूमिका सामने नहीं आई है।

आपको बता दें कि दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल की टीम ने यासीन भटकल की गिरफ्तारी अगस्त 2013 में बिहार के मोतिहारी से की थी। बाद में महाराष्ट्र एटीएस ने यासीन को अपनी कस्टडी में लिया था। तब पूछताछ में उसने अपनी गिरफ्तारी को लेकर रियाज की भूमिका पर शक जताया था।

यासीन ने बताया था कि उसे पता चला है कि रियाज के कहने पर किसी अज्ञात शख्स ने उसकी बीवी को फोन किया था। इसी नंबर की जांच के आधार पर जांच एजेंसियों ने उसे ट्रेस कर लिया था।

रियाज के कत्ल की खबर की पुष्टि करने वाले अधिकारी का दावा है कि यासीन की गिरफ्तारी के बाद उन्होंने रियाज के सभी फोन नंबरों की पड़ताल की है। इस दौरान किसी से भी उसकी भारत में बातचीत का कोई सबूत नहीं मिला है। रियाज के आईएस में शामिल होने की खबरें भी थीं। कहा गया था कि वह सीरिया में है, लेकिन इस अधिकारी के अनुसार जांच में यह बात भी सही नहीं पाई गई।

गौरतलब है कि पांच साल पहले अंडरवर्ल्ड डॉन छोटा राजन ने भी दावा किया था कि उसने पाकिस्तान में रियाज का कत्ल करवा दिया है। इसके लिए उसने बतौर सबूत रियाज की 'लाश' की एक फोटो भी भेजी थी। हालांकि, जांच के बाद यह फोटो एडिट करके बनाई हुई पाई गई थी।

Posted By: Sachin Mishra