Move to Jagran APP

वर्ल्ड हेल्थ डे: डायबिटिज से बचने के लिए ये हैं टॉप 5 सुपरफूड्स

यहां कुछ ऐसे सुपरफूड्स बताए जा रहे हैं जो कि डायबिटिज के जोखिम को कम करने में मदद करेंगे।

By Sachin MishraEdited By: Published: Wed, 06 Apr 2016 10:03 PM (IST)Updated: Wed, 06 Apr 2016 10:14 PM (IST)
वर्ल्ड हेल्थ डे: डायबिटिज से बचने के लिए ये हैं टॉप 5 सुपरफूड्स

नई दिल्ली। वैश्विक स्वास्थ्य के महत्व की ओर बड़ी संख्या में लोगों का ध्यान आकृष्ट करने के लिये विश्व स्वास्थ्य संगठन हर साल 7 अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा जेनेवा में 1948 में पहली बार विश्व स्वास्थ्य सभा रखी गयी जहां 7 अप्रैल को वार्षिक तौर पर विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाने के लिये फैसला किया गया था। विश्व स्वास्थ्य दिवस के रुप में 1950 में पूरे विश्व में इसे पहली बार मनाया गया था।

prime article banner

संगठन हर साल एक थीम रखता है और उससे संबंधित जागरुकता फैलाता है। इस साल की थीम है 'बीट डायबिटिज'। भारत में अनहेल्दी ईटिंग हैबिट, स्ट्रेस और शारीरिक गतिविधि यों की कमी के कारण चौंकाने वाली दर से डायबिटिजबढ़ रही है। लेकिन हेल्दी डाइट लेकर आप डायबिटिज के जोखिम को कम कर सकते हैं।

यहां कुछ ऐसे सुपरफूड्स बताए जा रहे हैं जो कि डायबिटिज के जोखिम को कम करने में मदद करेंगे।

ग्रीन टी
सभी को एक कप ग्रीन टी रोजाना पीना चाहिए। यह डायबिटिज के जोखिम को कम करने में मदद करती है। ग्रीन टी में इंसुलिन गतिविधि बढ़ाती है।

खट्टे फल
अध्ययनों से पता चलता है कि जिन लोगों में विटामिन सी का स्तर कम हो जाता है उन्हें डायबिटिज होने की संभावना ज्यादा हो जाती है। इसलिए एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर खट्टे फल एक शानदार नाश्ता हो सकता है। अंगूर, संतरे, नीबू में इंसुलिन की तरह गुण है जो कि टाइप 2 डायबिटिज को नियंत्रित करते हैं।

हरी पत्तेदार सब्जियां
हम सभी जानते हैं कि हरी पत्तेदार सब्जियां स्वास्थ्य के लिए अच्छी है लेकिन आप शायद यह नहीं जानते होंगे कि यह टाइप 2 डायबिटिज के विकसित होने के खतरे को कम करता है। नियमित हरी पत्तेदार सब्जियां रोजाना खाने से 14 प्रतिशत डायबिटिज की संभावना कम हो जाती है।

दलिया
डायबिटिज वालों के लिए दलिया महत्वपूर्ण माना जाता है क्योंकि यह ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित रखता है। दलिया में पाया जाने वाले फायबर का प्रकार बेटा-ग्लुकेन ने उन लोगों को लाभकारी प्रभाव दिखाया है जिन्हें डायबिटिज है।

नट्स
हर दिन मूंगफली खाने खाइए और 21 प्रतिशत तक डायबिटिज होने के जोखिम को कम कीजिए। अखरोट, काजू, बादाम वाकई चमत्कार कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.