Move to Jagran APP

TOP 10 Stories: पढ़ें 18 अगस्त 2022 की 10 बड़ी खबरें

देश विदेश से जुड़ी कई घटनाएं आज दिनभर सुर्खियां बटोरती रहीं। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने भारत-चीन संबंध को लेकर अहम बयान दिया। वहीं सोशल मीडिया पर राजू श्रीवास्तव के स्वास्थ्य से जुड़ी कई खबरें सामने आई। पढ़ें आज की टॅाप 10 बड़ी खबरें।

By Piyush KumarEdited By: Published: Thu, 18 Aug 2022 10:32 PM (IST)Updated: Thu, 18 Aug 2022 10:32 PM (IST)
TOP 10 Stories: पढ़ें 18 अगस्त 2022 की 10 बड़ी खबरें
पढ़ें 18 अगस्त 2022 की 10 बड़ी खबरें। फाइल फोटो- (भारत-चीन बॅार्डर)

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। खबरों के लिहाज से बृहस्पतिवार का दिन काफी महत्वपूर्ण रहा। देश विदेश से जुड़ी कई अहम घटनाएं आज दिनभर सुर्खियां बटोरती रहीं। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने भारत-चीन संबंध को लेकर अहम बयान दिया। वहीं, सोशल मीडिया पर राजू श्रीवास्तव के स्वास्थ्य से जुड़ी कई खबरें सामने आई। रोहिंग्या घुसपैठियों के मुद्दे पर भाजपा और आम आदमी पार्टी के नेताओं ने एक-दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप की झड़ी लगा दी। क्रिकेट की बात करें तो शिखर धवन और शुभमन गिल की पारी के दमपर भारत ने जिम्बाब्वे को 10 विकेट से हराया।

prime article banner

पढ़ें 18 अगस्त 2022 की 10 बड़ी खबरें

1- विदेश मंत्री एस. जयशंकर बोले- सीमा पर PLA की हरकतों के चलते 'बेहद कठिन दौर' से गुजर रहे भारत चीन के संबंध

विदेश मंत्री एस. जयशंकर  ने गुरुवार को चीन के आक्रामक रवैये को लेकर शी चिफ‍िंग सरकार पर करारी चोट की। उन्‍होंने कहा कि चीन ने सीमा पर जो किया है उसके चलते दोनों देशों के संबंध 'बेहद कठिन दौर' से गुजर रहे हैं। साथ ही इस बात का उल्‍लेख किया कि दोनों देशों की एकजुटता के बगैर एशियाई शताब्दी का सपना साकार नहीं होगा। जयशंकर ने यहां प्रतिष्ठित चुलालोंगकोर्न विश्वविद्यालय (Chulalongkorn University) में 'इंडियाज विजन ऑफ द इंडो-पैसिफिक' विषय पर व्याख्यान देने के बाद ये बातें कही।

2- Raju Srivastava Health Updates: सोशल मीडिया पर फिर उड़ी राजू श्रीवास्तव के निधन की अफवाह

गजोधर बाबू बनकर घर-घर में मशहूर हुए 58 वर्षीय राजू श्रीवास्तव की हालत काफी गंभीर हैं। पिछले 9 दिनों से उनका एम्स में इलाज चल रहा है। लेकिन रिपोर्ट्स की मानें तो कोई भी दवाई राजू श्रीवास्तव पर असर नहीं कर रही है। कहा जा रहा है कि राजू श्रीवास्तव का ब्रेन डेड हो चुका है और उन्हें हार्ट का इश्यू भी आ रहा है।

जहां फैंस सोशल मीडिया पर लगातार कॉमेडियन के जल्द से जल्द ठीक होने की कामना कर रहे हैं और डॉक्टर्स लगातार एक्टर की हेल्थ को मोनिटर कर रहे हैं, तो वहीं सोशल मीडिया पर कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव की लगातार डेथ की अफवाह उड़ रही हैं।

3- रोहिंग्या घुसपैठियों के मुद्दे पर भाजपा का केजरीवाल पर हमला, राष्ट्रीय सुरक्षा से समझौता करने का लगाया आरोप, कहा- देना ही होगा जवाब

अवैध रोहिंग्या घुसपैठियों को मुफ्त में फ्लैट देने के मामले में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर भाजपा का हमला जारी है। केंद्रीय सूचना व प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने दिल्ली सरकार की ओर से एनडीएमसी को 23 जून 2021 को भेजे गए पत्र का हवाला देते हुए कहा कि अरविंद केजरीवाल को इसका जवाब देना होगा। पत्र में एनडीएमसी को बक्करवाला में गरीबों के लिए बनाए गए फ्लैट को रोहिंग्याओं को देने के लिए कहा गया था।

4- SBI की तिजोरियों से गायब हुए 11 करोड़ के सिक्‍के, तलाशी में CBI ने 25 जगहों पर मारे छापे

सीबीआई ने राजस्थान के करौली में एसबीआई की एक शाखा की तिजोरी से 11 करोड़ रुपये के सिक्के गायब होने के मामले में गुरुवार को 25 स्थानों पर छापेमारी की। अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि केंद्रीय एजेंसी ने राजस्थान उच्च न्यायालय के आदेश के बाद 13 अप्रैल को मामला दर्ज किया था। उन्होंने बताया कि दिल्ली, जयपुर, दौसा, करौली, सवाई माधोपुर, अलवर, उदयपुर और भीलवाड़ा में लगभग 15 पूर्व बैंक अधिकारियों और अन्य के परिसरों में 25 स्थानों पर तलाशी ली गई।

5-Bareilly News: बिलकिस बानो से दुष्‍कर्म के दोषियों की रिहाई पर आला हजरत से जुड़े अदनान रजा बोले, ये हैवानियत का समर्थन

वर्ष 2002 में हुए गुजरात दंगों में सामूहिक दुष्कर्म पीड़िता बिलकिस बानो ( Bilkis Bano) के 11 सजायाफ्ता मुजरिमों को रिहा कर दिया है। ऐसा करके गुजरात की भाजपा हुकूमत ने एक बार फिर साबित कर दिया है कि वह मुसलमानों को किसी तरह का इंसाफ हासिल नहीं करने देगी। इन गुनाहगारों को रिहा करना असल में हैवानियत का समर्थन करना है। यह कहना है कि दरगाह आला हजरत (Dargah Aala Hazrat) से जुड़े और आल इंडिया रजा एक्शन कमेटी (आरएसी) के नायब सदर मौलाना अदनान रजा कादरी का।

6-दुष्‍कर्म मामले में बुरे फंसे भाजपा नेता शाहनवाज, दिल्‍ली हाइकोर्ट ने दिया FIR दर्ज करने का आदेश, अब सुप्रीम कोर्ट में होगी सुनवाई

दिल्‍ली हाइकोर्ट ने गुरुवार को पूर्व केंद्रीय मंत्री और भाजपा के वरिष्‍ठ नेता शाहनवाज हुसैन (Shahnawaz Hussain) के खिलाफ FIR दर्ज करने का आदेश दिया है। साल 2018 में उन पर लगे दुष्‍कर्म के आरोप के सिलसिले में यह आदेश दिया गया, जिसे चुनौती देते हुए उन्‍होंने सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) का रूख किया है। भारत के मुख्य न्यायाधीश एनवी रमना (the Chief Justice of India NV Ramana) की अध्यक्षता वाली पीठ के समक्ष मामले का जिक्र किया गया और मामले पर तत्‍काल सुनवाई करने की मांग की गई।

7- IND vs ZIM 1st ODI: धवन और गिल की पारी के दमपर भारत ने जिम्बाब्वे को 10 विकेट से हराया

हरारे स्पोर्ट्स क्लब के मैदान पर खेले गए तीन मैचों की सीरीज के पहले वनडे मैच में भारत ने जिम्बाब्वे को 10 विकेट से हरा दिया है। भारत के सामने 190 रनों का लक्ष्य था जो उसने बिना किसी विकेट के 30.5 ओवर में हासिल कर लिया। भारत की तरफ से जीत के हीरो रहे शिखर धवन और शुभमन गिल जिन्होंने शानदार अर्धशतकीय पारी खेली। धवन ने 81 रन और गिल ने 82 रन बनाए।

इससे पहले भारत के कप्तान केएल राहुल ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। इसके बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए जिम्बाब्वे की टीम भारतीय गेंदबाजों के सामने पूरी तरह से बेबस नजर आई और 189 रन के स्कोर पर 40.3 ओवर में सिमट गई।

8- House Of The Dragon Release Time: जानें- कब और कितने बजे स्ट्रीम होगी 'गेम ऑफ थ्रोंस' की प्रीक्वल सीरीज?

साल 2022 ओटीटी प्लेटफॉर्म्स पर दो बड़ी वेब सीरीज के लिए जाना जाएगा। डिज्नी प्लस हॉटस्टार की वेब सीरीज हाउस ऑफ द ड्रैगन और प्राइम वीडियो की पॉवर ऑफ द रिंग्स। इन दोनों सीरीज को ओटीटी स्पेस का गेमचेंजर माना जा रहा है। फैंस को इन वेब सीरीज का बेसब्री से इंतजार है।

पहले बात करते हैं हाउस ऑफ द ड्रैगन की। यह एचबीओ की दुनियाभर में लोकप्रिय वेब सीरीज गेम ऑफ थ्रोंस का प्रीक्वल है। हाउस ऑफ द ड्रैगन की कहानी, गेम ऑफ थ्रोंस से कई साल पहले के कालखंड में सेट की गयी है। यहां हम आपको इस सीरीज से जुड़ा हर अपडेट दे रहे हैं।

9- Delhi Corona Updates: दिल्ली में कोरोना के 1964 नये मामले, जानिए 24 घंटे में कितने लोगों की गई जान

राजधानी में बृहस्पतिवार को कोरोना के 1964 नए मामले सामने आए। जबकि आठ मरीजों की मौत हो गई। इसके साथ ही संक्रमण दर 9.92 से घटकर 9.42 प्रतिशत हो गई है। 24 घंटे में 1939 मरीज ठीक हुए और 20,844 सैंपल की जांच हुई। पिछले 10 दिनों में कोरोना से 78 मरीजों की मौत हो चुकी है।

अगस्त माह की शुरूआत से ही कोरोना के मामलों में वृद्धि होने से अस्पतालों में भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या भी बढ़ रही है। अगस्त से पहले जहां अस्पतालों में करीब 200 मरीज भर्ती थे तो वहीं अब इनकी संख्या 500 को पार कर गई है। कोरोना मरीजों के लिए आरक्षित 9417 बेड में से 559 बेड मरीजों से भर चुके हैं। जबकि 8858 बेड खाली हैं। बेड पर भर्ती मरीजों में 20 संदिग्ध मरीज भी शामिल हैं।

10-जन्माष्टमी पर योगी सरकार की बड़ी सौगात, मथुरा-वृंदावन आने वाले श्रद्धालुओं को मुफ्त भोजन कराएगी अन्नपूर्णा कैंटीन

कान्हा की नगरी मथुरा-वृंदावन धाम (Mathura-Vrindavan Dham) आने वाले तीर्थ यात्रियों को जन्माष्टमी (Janmashtami) के पावन पर्व पर उत्तर प्रदेश सरकार (Uttar Pradesh Government) बड़ा उपहार देने जा रही है। योगी सरकार द्वारा तीर्थ यात्रियों को अब मुफ्त भोजन (Free Food) उपलब्ध कराया जाएगा।

मथुरा-वृंदावन धाम आने वाले श्रद्धालुओं को सुबह और शाम दोनों समय मुफ्त पौष्टिक भोजन परोसा जाएगा। प्रदेश सरकार ने इसके लिए मथुरा- वृंदावन मार्ग पर जयपुर मंदिर के सामने दो मंजिला अन्नपूर्णा भवन का निर्माण कराया है। इस भवन का लोकार्पण प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शुक्रवार को करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK