Move to Jagran APP

रेलवे के संचालन को और बेहतर बनाने के लिए अफसरशाही में बड़े पैमाने पर उलटफेर

उच्च स्तर पर कई महाप्रबंधकों को उनके पद से हटाकर उनकी जगह नए अफसर बिठाए गए हैं।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Sat, 22 Sep 2018 09:09 PM (IST)Updated: Sat, 22 Sep 2018 09:09 PM (IST)
रेलवे के संचालन को और बेहतर बनाने के लिए अफसरशाही में बड़े पैमाने पर उलटफेर
रेलवे के संचालन को और बेहतर बनाने के लिए अफसरशाही में बड़े पैमाने पर उलटफेर

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। रेलवे के संचालन को और बेहतर बनाने के लिए रेल मंत्रालय की अफसरशाही में बड़े पैमाने पर उलटफेर हुआ है। उच्च स्तर पर कई महाप्रबंधकों को उनके पद से हटाकर उनकी जगह नए अफसर बिठाए गए हैं। जबकि मध्यम स्तर पर कुछ अफसरों को निदेशक बनाकर रेल मंत्रालय लाया गया है अथवा दूसरे जोन या उत्पादन इकाइयों में तबादला किया गया है।

loksabha election banner

कोलकाता मेट्रो के जीएम व आरडीएसओ के डीजी बदले

सबसे बड़ा उलटफेर में कोलकाता मेट्रो रेल में हुआ है जहां जीएम अजय विजय वर्गीय, आइआरएसएसई को हटाकर उनकी जगह पीसी शर्मा, आइआरएसएस को जीएम बनाया गया है। अजय विजयवर्गीय से पश्चिम-मध्य रेलवे के जीएम का कार्यभार संभालने को कहा गया है।

इसी प्रकार मगरूब हुसैन, आइआरएसईई को रेलवे विकास एवं मानक संगठन (आरडीएसओ), लखनऊ के महानिदेशक पद से हटाकर रेल ह्वील फैक्टरी, बंगलूर का महाप्रबंधक बनाया गया है। उनकी जगह वीरेंद्र कुमार, आइआरएसएमई अब आरडीएसओ के जीएम का दायित्व संभालेंगे।

जोनों में जीएम के खाली पद भरे गए

कुछ मामलों में जीएम के खाली पदों पर नई नियुक्तियां की गई हैं। उत्तर-मध्य रेलवे के जीएम के रूप में राजीव चौधरी, आइआरएसई की नियुक्ति की गई है। जबकि पीएस मिश्रा, आइआरटीएस को दक्षिण-पूर्व रेलवे का जीएम नियुक्त किया गया है। यही नहीं, चितरंजन लोकोमोटिव व‌र्क्स (सीएलडब्लू) के महाप्रबंधक पद पर भी नई नियुक्ति हुई है। पीके मिश्रा, आइआरएसई यह जिम्मेदारी संभालेंगे।

रेलवे अकादमी को मिला मुखिया

नेशनल एकेडमी आफ रेलवेज (एनएआइआर), वडोदरा के महानिदेशक पद पर प्रदीप कुमार आइआरएसई को नियुक्त किया गया है। रेलवे बोर्ड में मौजूद सुनील माथुर, आइआरटीएस को जीएम का वेतनमान देकर पदोन्नत किया गया है।

मध्यम स्तर पर उत्तर रेलवे में बड़े फेरबदल के तहत मुख्य जन संपर्क अधिकारी नितिन चौधरी की जगह दीपक कुमार को जिम्मेदारी सौंपी गई है। नितिन चौधरी को रेल कोच फैक्टरी (आरसीएफ ) कपूरथला भेजा गया है। इसी प्रकार जोनों में तैनात कई अधिकारियों को प्रोन्नति अथवा ट्रांसफर के जरिए रेलवे बोर्ड लाया गया है।

रेल मंत्रालय के उच्च पदस्थ सूत्रों के अनुसार यह फेरबदल और नियुक्तियां मंत्रालय के कामकाज को बेहतर बनाने अथवा प्रशासनिक जरूरतों के अनुसार किए गए हैं। रेलवे बोर्ड के अलावा रेलवे जोनों, उत्पादन इकाइयों और प्रतिष्ठानों में लंबे अरसे से उच्च स्तर पर पद अनेक पद खाली पड़े थे। जबकि कुछ जगहों पर सक्षम अधिकारियों की कमी महसूस की जा रही थी। इस क्रम में सबसे प्रमुख पिछले दिनो डेडीकेटेड फ्रेट कारीडोर कारपोरेशन (डीएफसीसी) के एमडी के तौर पर अनुराग सचान की नियुक्ति हुई थी। यह पद डेढ़ वर्ष से खाली पड़ा था।

सूत्रों के मुताबिक शीघ्र ही कुछ और खाली पद भरे जाएंगे। रेलवे बोर्ड में मेंबर रोलिंग स्टॉक तथा महानिदेशक एस एंड टी के खाली पदों पर भी जल्द नियुक्तियां होंगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.