Move to Jagran APP

करते हैं Credit Card का इस्तेमाल तो हो जाएं सावधान, भूलकर भी ना करें ये तीन गलतियां

क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल आज के समय में आम बात हो गई है। जानिए उन तीन गलतियों के बारे में जो किसी भी क्रेडिट कार्ड धारक को नहीं करनी चाहिए।

By Ayushi TyagiEdited By: Published: Fri, 02 Aug 2019 03:18 PM (IST)Updated: Fri, 02 Aug 2019 03:27 PM (IST)
करते हैं Credit Card का इस्तेमाल तो हो जाएं सावधान, भूलकर भी ना करें ये तीन गलतियां
करते हैं Credit Card का इस्तेमाल तो हो जाएं सावधान, भूलकर भी ना करें ये तीन गलतियां

नई दिल्ली,एजेंसी। क्रेडिट कार्ड हमारी कितनी समस्याओं को आसान कर देता है। जैसे जेब में पैसा ना होने के बाद भी आप क्रेडिट कार्ड की मदद से शॉपिंग से लेकर बाकी काम कर सकते हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं उन तीन गलतियों के बारे में जो आपको एक क्रेडिट कार्ड धारक होने के नाते नहीं करनी चाहिए। बता दें कि क्रेडिट कार्ड धारक का एक क्रेडिट प्रोफाइल या क्रेडिट स्कोर होता है। इसलिए आपको बहुत ही सावधानी के साथ इसका इस्तेमाल करना चाहिए। 

loksabha election banner

    

क्रेडिट कंपनियां बनाने लगती है क्रेडिट प्रोफाइल
जैसे ही आप  क्रेडिट कार्ड, पर्सनल लोन, ओवरड्राफ्ट सुविधा या होम लोन के जरिए कर्ज लेना शुरू करते हैं। तब  क्रेडिट रेटिंग कंपनियां आपका क्रेडिट प्रोफाइल बनाना शुरू कर देती हैं। किसी भी व्यक्ति का क्रेडिट प्रोफाइल या क्रेडिट स्कोर कई चीजों पर निर्भर करता है। जैसे कि आप कितने समय में भुगतान वापस करते हैं। साथ ही आय क्षमता, रोजगार और आय के स्रोतों की स्थिरता जैसे कारकों पर भी व्यक्ति का क्रेडिट प्रोफाइल निर्भर करता है। 

इन गलतियों से बचें 
समय सीमा के बाद अगर आप पैसा वापस करते है तो ऐसा करने से आपका क्रेडिट स्कोर को बड़े पैमाने पर खराब कर सकती है। बहुत से बैंकों में तो इसके चलते बड़े नियम बना दिए हैं। अगर आप तय तारीख के बाद क्रेडिट कार्ड के बिल का भुगतान करते है तो ये आपके  क्रेडिट स्कोर में करीब 50 से 100 अंकों की कमी कर सकता है। 

   

एक साथ ना खोले कई क्रेडिट अकाउंट 
यदि कोई व्यक्ति एक साथ बहुत सारे क्रेडिट इकाउंट खोल लेता है तो भी उसका  क्रेडिट स्कोर  खराब हो सकता है। बहुत अधिक क्रेडिट सुविधाएं और लोन आपकी आय पर कर्ज का भार डाल देते हैं। होम लोन और 2-3 क्रेडिट कार्ड वाला कोई व्यक्ति जिसकी सीमा समाप्त हो गई हो, ऐसे व्यक्ति को आसानी से कभी पर्सनल लोन नहीं मिलता है। ऐसे में बैंक और अन्य वित्तीय संस्थाएं आपके पर्सनल लोन का एप्लीकेशन को अस्वीकर कर देंगी।

 

ना ले एक से अधिक क्रेडिट कार्ड से कर्ज 
जब आप एक से अधिक क्रेडिट कार्ड्स से कई कर्ज लेते हैं तो आपका क्रेडिट उपयोग अनुपात गड़बड़ा जाता है। क्रेडिट एजेंसियां इसे नोट कर लेती हैं और फिर वो आपका क्रेडिट स्कोर गिरा देती है। इसलिए ऐसा करने से बचना चाहिए।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.