हैदराबाद, एएनआइ। हैदराबाद में तीन लोगों को फेक एसएससी (SSC)प्रमाण पत्र बनाने पर गिरफ्तार किया गया है। हैदराबाद पुलिस ने गिरफ्तार  किए आरोपियों के पास दो ओरीजनल प्रमाण पत्र और फेक प्रमाण पत्र बरामद किए। इसके साथ ही एक सीपीयू (CPU),माउस ( mouse), टेबल, एक कलर प्रिंटर और ग्रीन पेन बरामद किया। पुलिस के मुताबिक, ये तीन लोग छात्रों के साथ धोखा देते हुए एसएससी का प्रमाण पत्र पैसे के बदले दे रहे थे। आरोपियों ने इस प्रमाण पत्र में अतिरिक्त संयुक्त सचिव (AJS)के नकली हस्ताक्षर किए। 

फर्जी प्रमाणपत्र बनाने का यह पहला मामला नहीं है। ऐसे कई मामले देशभर से आते रहते हैं। ऐसे गिरोह का पुलिस कई बार पर्दाफाश भी कर चुकी है, लेकिन ऐसे मामलों पर लगाम नहीं कसी पा रही है। फर्जी प्रमाण पत्र बनाने वालों के गिरोह आसानी से युवाओं को नौकरी दिलाने में कामयाब हो जाते हैं। इसको ध्यान में रखते हुए सरकार की तरफ से सभी कानूनों को सख्त किया गया है। इसका जीता जागता उदाहरण है डिजिटलीकरण करना है। 

यूपी के गोरखपुर से फर्जी प्रमाण पत्र के मामले पर नौकरी कर रहे शिक्षक को बर्खास्त करने का मामला सामने आया था। यह घटना 30 अक्टूबर 2019 का है। इस पूरे मामले की छानबीन करने के बाद शिक्षक को नौकरी से हाथ धोना पड़ा। 

Posted By: Pooja Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस