Move to Jagran APP

जो अपने देश के गौरवशाली अतीत को नहीं जानते उनका कोई भविष्य नहीं: फड़नवीस

महाराष्ट्र के सीएम देवेंद्र फडणवीस ने कहा है कि जो लोग अपने देश के गौरवशाली अतीत को नहीं जानते हैं उनका भविष्य किसी सूरत से बेहतर नहीं हो सकता है।

By Kamal VermaEdited By: Published: Sat, 23 Apr 2016 02:22 PM (IST)Updated: Sat, 23 Apr 2016 04:29 PM (IST)
जो अपने देश के गौरवशाली अतीत को नहीं जानते उनका कोई भविष्य नहीं: फड़नवीस

मुंबई। जो लोग अपने देश के गौरवशाली इतिहास के बारे में जानकारी नहीं रखते हैं उनका आने वाला बेहतर नहीं हो सकता है। अपने देश के गौरवशाली अतीत को जानने के लिए बेहतर तरीका गुजरे दौरे के सिक्कों, नोट और पुराने डाक टिकटों को देखा जाए और उनके बारे में जाना जाए। यह बातें महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस ने आज शुक्ल डे की 25वीं बरसी के मौके पर एक ऑनलाइन म्यूजियम के उद्घाटन अवसर पर कहीं। इसमें भारत के अतीत को चित्रों और पुराने सिक्कों और डाक टिकटों आदि से दर्शाया गया है।

prime article banner

महाराष्ट्र में फड़णवीस की लोकप्रियता बरकरार

इस दौरान उन्होंने कहा कि पुराने नोट उस समय की जानकारी पाने का सबसे बेहतर जरिया हैं। महाराष्ट्र के सीएम ने कहा कि उनकी निगाह में हमारे गौरवशाली इतिहास को जानने का एक दूसरा बेहतर तरीका अपनी सभ्यता और संस्कृति को जानना है। उन्होंने कहा कि वह इतिहास से बेहद प्यार करते हैं। कई लोगों पुराने सिक्के, पुराने नोट और पुरानी डाक टिकटें जोड़ने का शौक होता है।

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री फडणवीस ने 3 महीने में घटाया 18 किलो वजन

अपने संबोधन में फड़नवीस ने इस बात पर अफसोस भी जताया कि हमारे देश में इस तरह की पुरानी चीजों को संजो को रखने का कोई कारगर प्रक्रिया या प्रणाली नहीं है। न ही ऐसा करने वाले लोगों का काम कभी सामने आ पाता है जो इसमें वर्षों से लगे हैं। ऐसे लोगों के लिए इस तरह की प्रदर्शनी काफी बेहतर जरिया है।

लाखों लोगों को मिलेगा ग्राम उदय से भारत उदय योजना का लाभ: खट्टर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.