Move to Jagran APP

बेटे को फौजी बनाने के लिए इस दिव्‍यांग मां ने उठाया ये ऐतिहासिक कदम

राजधानी रायपुर से करीब 10 किलोमीटर दूर सेजबहार इलाके में रहने वाली अंजलि तिवारी बचपन से ही दोनों पैरों से दिव्यांग हैं।

By Ravindra Pratap SingEdited By: Published: Thu, 06 Dec 2018 06:41 PM (IST)Updated: Fri, 07 Dec 2018 09:50 AM (IST)
बेटे को फौजी बनाने के लिए इस दिव्‍यांग मां ने उठाया ये ऐतिहासिक कदम
बेटे को फौजी बनाने के लिए इस दिव्‍यांग मां ने उठाया ये ऐतिहासिक कदम

रायपुर, नईदुनिया। यह संघर्षगाथा है एक ऐसी मां की जो दोनों पैरों से दिव्यांग है, मगर किसी पर बोझ नहीं। सपना सिर्फ एक, बेटे को फौजी की वर्दी में देखना ताकि वह भारत माता की रक्षा के लिए सरहद पर तैनात हो। उस दिन को देखने के लिए यह मां जो संघर्ष कर रही है, वह दूसरे ऐसे तमाम लोगों के लिए प्रेरणादायक है जो दिव्यांगता को ओढ़कर जिंदगी को कोसते रहते हैं।

loksabha election banner

राजधानी रायपुर से करीब 10 किलोमीटर दूर सेजबहार इलाके में रहने वाली अंजलि तिवारी बचपन से ही दोनों पैरों से दिव्यांग हैं। शादी हुई, तब तक पति ठीक थे लेकिन अचानक उन्हें बीमारी ने घेरना शुरू कर दिया। धीरे-धीरे उनके पति के लिवर ने 80 फीसद काम करना बंद कर दिया। इसी के चलते उनका काम पर जाना भी बंद हो गया, अब वो घर पर ही रहते हैं। उनकी दवा में ही हजारों रुपये महीने खर्च होने लगे, अंजलि की जिंदगी ने यहीं से करवट बदली।

ई-रिक्शा खरीदने में लगा दी सारी जमा पूंजी

घर चलाना मुश्किल हो रहा था लिहाजा अंजलि ने खुद को घर की चहारदीवारी से बाहर निकाला और चल पड़ीं जिंदगी के एक नए रास्‍ते पर। जीवन यापन के लिए उन्‍होंने माध्‍यम बनाया आटो चालन को, हालांकि पैरों की दिव्‍यांगता आड़े आ रही थी, पैसे का भी संकट था। अंतत: अंजलि ने अब तक सहेजी अपनी सारी जमा पूंजी खर्च कर एक ई-रिक्‍शा खरीदा। अपनी दिव्यांगता को देखते हुए ई-रिक्‍शे को मोडीफाई करवाया, इसमें भी अच्‍छी-खासी पूंजी खर्च हुई। इसके बाद खुद के ही ई-रिक्‍शे को चलाना सीखा।

रोज कमा लेतीं हैं 700 से 800 रूपए

आज रायपुर की सड़कों पर अंजलि का ई-रिक्‍शा फर्राटे भरता है। सुबह सभी के लिए खाना पकाने, पति को दवा खिलाने और बेटे को स्कूल भेजने के बाद 10 बजे अंजलि रायपुर शहर पहुंच जाती हैं। दोपहर का भोजन कहीं रास्‍ते में ही कर लिया, शाम पांच बजे घर वापस। बीते छह महीनों से अंजलि का हौसला और घर-काम में तालमेल देखकर आसपास के लोग हैरान रहते हैं। अंजलि बताती हैं कि ई-रिक्‍शे से रोज 700 से 800 रुपये के बीच आमदनी होती है।

बेटे के लिए रोज बचाती हैं 300 रुपये 

इसी में से अपने बेटे दुर्गेश जो कि अभी छह वर्ष का है, की पढ़ाई के लिए प्रतिदिन 300 रुपये अलग निकालकर रख देती हूं। यह पूंजी इसलिए जमा कर रही हूं ताकि आगे चलकर बेटे को किसी अच्‍छे सैनिक स्‍कूल में दाखिल करवा सकूं। वो भावुक होकर कहमी हैं -बेटा फौजी बन जाए तो मैं गंगा नहा लूंगीं। आखिर फौजी ही क्‍यों, इस सवाल पर अंजलि बताती हैं कि आए दिन सरहद पर मार-काट की खबरें सुनने को मिलती हैं। हमारे कई जवान शहीद भी हो रहे हैं। मैं चाहती हूं कि मेरा बेटा भी फौजी ही बनकर देश की सेवा करे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.