Move to Jagran APP

गूगल मैप की एक ट्रिक से इस तरह पेट्रोल बचा सकते हैं आप

महंगे होते पेट्रोल डीजल के बीच गूगल मैप की एक ट्रिक के जरिए आप न सिर्फ अपना कीमती समय बचा सकते हैं, बल्कि पेट्रोल-डीजल की भी बचत कर सकते हैं।

By Jagran News NetworkEdited By: Published: Sun, 15 Jul 2018 08:45 PM (IST)Updated: Mon, 16 Jul 2018 07:03 AM (IST)
गूगल मैप की एक ट्रिक से इस तरह पेट्रोल बचा सकते हैं आप
गूगल मैप की एक ट्रिक से इस तरह पेट्रोल बचा सकते हैं आप

नई दिल्‍ली, एजेंसी। पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों से आप भी निश्चित रूप से परेशान होंगे और यह सोच रहे होंगे कि आखिर क्‍या समाधान निकाला जाए, जिससे इस महंगाई में जेब कटने से बचाई जा सके। तो हम आपको बता रहे हैं गूगल मैप की एक ट्रिक, जिसके जरिए आप निश्चित रूप से पेट्रोल बचा पाएंगे। दरअसल महंगे होते पेट्रोल-डीजल के इस दौर में गूगल मैप एक लाइफलाइन की तरह है। यह तो आपको पता ही होगा कि इसके जरिए आसान व छोटे रूट, कम ट्रैफिक वाले रूट का आसानी से पता लगाकर सही रूट का चयन किया जा सकता है, लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि यह एक से दूसरी जगह जाने वाले एक या इससे अधिक रास्‍तों के बीच की दूरी को भी माप कर आपको छोटा मार्ग चुनने की सुविधा प्रदान करता है। इसके जरिए आप छोटे मार्ग का पता लगाकर न सिर्फ समय, बल्कि अच्‍छी-खासी मात्रा में पेट्रोल की भी बचत कर सकते हैं।

loksabha election banner

आइये हम आपको बताते हैं कि यह कैसे करना है :

कंप्‍यूटर के लिए : अपने कंप्‍यूटर पर गूगल मैप ऑन करें। स्‍टार्टिंग प्‍वाइंट पर जूम करें और फिर राइट क्लिक कर दें। इसके बाद ड्रिप डाउन मेन्‍यू में जाकर 'मेजर' डिस्‍टेंस को सलेक्‍ट करें। एक बार यह क्रिया होने के बाद आप दूसरे लोकेशन पर क्लिक करें, जिसकी दूरी आप जानना चाहते हैं। यदि आप एक से अधिक मार्ग की दूरियों की गणना करना चाहते हैं तो आपको उन सभी लोकेशंस पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको इनके बीच बिंदु खींचनी होगी। फिर आप जैसे-जैसे इस बिंदु को सलेक्‍ट किए गए लोकेशन तक खींचते जाएंगे आपके पेज के नीचे इस मार्ग की दूरी फ्लैश होती जाएगी।

स्‍मार्टफोन के लिए : एंड्रायड और आइओएस स्‍मार्टफोन के लिए वही तरीका अपनाना पड़ता है, जोकि डेस्‍कटॉप के लिए है, लेकिन यदि आप साधारण स्‍मार्टफोन का प्रयोग कर रहे हैं तो आपको यह तरीका अपनाना होगा - अपने फोन पर गूगल मैप एप ऑन करें। इसके बाद पहले प्‍वाइंट को निर्धारित कर उसे स्‍क्रीन पर दिख रहे रेड पिन से मार्क करें। इसके बाद मैप के सबसे नीचे जाएं और जगह के नाम को टैप करें। फिर पॉप अप मेन्‍यू में जाकर मेजर डिस्‍टेंस को सलेक्‍ट करें। इसके बाद जो डिस्‍टेंस दिखेंगे, उन्‍हें आपको एड करना है। इस तरह आप कई प्‍वाइंट को ऐड करेंगे। यह सब करने के पश्‍चात आपको स्‍क्रीन के नीचे मील या किलोमीटर में दूरी शो हो जाएगी।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.