Move to Jagran APP

टॉप न्यूज : 10 बड़ी खबरें, आज जिन पर बनी हुई है हमारी नजर

कुछ ऐसी खबरें भी होती हैं, जिनका हमें इंतजार रहता है या पहले से पता होता है कि आज यह सब होगा। ये हैं आज की वो दस बड़ी खबरें, जिन पर आज हमारी नजर बनी हुई है।

By Digpal SinghEdited By: Published: Thu, 31 May 2018 08:12 AM (IST)Updated: Thu, 31 May 2018 11:30 AM (IST)
टॉप न्यूज : 10 बड़ी खबरें, आज जिन पर बनी हुई है हमारी नजर
टॉप न्यूज : 10 बड़ी खबरें, आज जिन पर बनी हुई है हमारी नजर

नई दिल्ली, (जेएनएन)। हमेशा की तरह आज भी कई खबरें हमारे और आपके सामने आएंगी। कुछ घटनाएं ऐसी होती हैं जो अचानक घट जाती हैं और सुर्खियों में छा जाती हैं। जबकि कुछ ऐसी खबरें भी होती हैं, जिनका हमें इंतजार रहता है या पहले से पता होता है कि आज यह सब होगा। ये हैं आज की वो दस बड़ी खबरें, जिन पर आज हमारी नजर बनी हुई है।

loksabha election banner

1. ताजा खबर: कई राज्यों के उपचुनाव परिणाम आज, चार लोकसभा और 10 विधानसभा सीटों के आएंगे नतीजे
देश के अलग-अलग राज्यों में लोकसभा की चार और विधानसभा की 10 सीटों पर हुए उपचुनाव के परिणाम गुरुवार को आएंगे। चुनाव आयोग ने मतगणना के लिए सभी जरूरी इंतजाम कर लिए हैं। लोकसभा की जिन सीटों पर सबकी नजर है, उनमें उत्तर प्रदेश की कैराना के अलावा महाराष्ट्र की पालघर सीट अहम है। कैराना सीट राजनीतिक पार्टियों के लिए काफी अहम है। यहां भाजपा के खिलाफ विपक्ष एकजुट है। कैराना लोकसभा उपचुनाव में 14 प्रत्याशियों में से एक लोकदल प्रत्याशी कंवर हसन के रालोद को समर्थन देने के बाद अब चुनाव मैदान में 13 प्रत्याशी रह गए हैं। मुख्य मुकाबला भाजपा की प्रत्याशी मृगांका सिंह व महागठबंधन प्रत्याशी तबस्सुम हसन में है।
पढ़ें पूरी खबर

2. बैंक हड़ताल का दूसरा दिन, सड़क पर 10 लाख कर्मचारी; बैंकिंग व्यवस्था चरमराई
देश के सभी सरकारी बैंकों के अलावा कुछ निजी व विदेशी बैंकों के करीब 10 लाख कर्मचारी बुधवार से दो दिनों की हड़ताल पर हैं। आज यानि गुरुवार को उनकी हड़ताल का दूसरा व अंतिम दिन है। वेतन में वृद्धि की मांग को लेकर बैंक कर्मचारी सड़कों पर उतर आए हैं। हड़ताल के पहले दिन विभिन्न राज्यों में इस इसका असर साफ दिखाई दिया, जो दूसरे दिन और भी ज्यादा दिखने की आशंका है। सरकारी बैंकों और एटीएम पर ताले लगे हुए हैं, जिसकी वजह से लोगों को आज भी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।
पढ़ें पूरी खबर

3. कुआलालंपुर में समकक्ष महातिर से मिले PM मोदी, जकार्ता में ड्रैगन को दी मात
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मलेशिया की राजधानी कुआलालंपुर में यहां के नवनिर्वाचित प्रधानमंत्री महातिर मोहम्मद के साथ अहम बैठक शुरू हो गई है। संभावना जताई जा रही है कि इस मुलाकात के दौरान दोनों देशों के नेता व्यापार एवं निवेश सहित विभिन्न क्षेत्रों में द्विपक्षीय रिश्ते गहरे करने के उपायों पर विचार करेंगे। बता दें कि मोदी मलेशिया के बाद सिंगापुर के लिए रवाना होंगे, यहां वह होटेल फुलर्टन में रुकेंगे।
पढ़ें पूरी खबर

4. क्या बोधगया बम ब्लास्ट के दोषी आतंकियों को होगी उम्रकैद? सजा का फैसला कल
बोधगया सीरियल बम ब्लास्ट मामले में आज पटना एनआइए की कोर्ट सभी आरोपियों की सजा की बिंदुओं पर सुनवाई हुई और अब इस मामले में कोर्ट अपना फैसला कल सुनाएगा। आज सजा की बिंदुओं पर सुनवाई पूरी नहीं हो सकी जिसकी वजह से सजा का एलान अब कल ही हो सकेगा।
पढ़ें पूरी खबर

5. आज दुनियाभर में मनाया जा रहा है इंटरनेशनल नो टोबैको डे
आज 31 मई है और दुनिया आज के दिन को इंटरनेशनल नो टोबैको डे के रूप में मना रही है। आज दुनियाभर में तंबाकू से होने वाले नुकसान के बारे में लोगों को बताया जाएगा। तंबाकू कितना घातक हो सकता है इसके बारे में हर शख्स को समझना चाहिए। हमें अपने जीवन में तंबाकू का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। तंबाकू न सिर्फ उसे ग्रहण करने वाले के लिए खतरनाक है, बल्कि उसके परिवारजनों के लिए भी यह बेहद नुकसानदायक है।
पढ़ें पूरी खबर

6. चारा घोटाला के डोरंडा मामले की सुनवाई
सीबीआइ के विशेष न्यायाधीश प्रदीप कुमार की अदालत में चारा घोटाले के एक मामले में गुरुवार को सुनवाई होगी। चारा घोटाले के डोरंड मामले में सीबीआइ की ओर से आज गवाही दर्ज होगी। इस मामले में अभियुक्तों को पेश किया जाएगा।

9. AHSEC HS result 2018: घोषित हुआ 12वीं का रिजल्‍ट, ऐसे देखें अपना परीक्षा परिणाम
असम हायर सेकेंड्री एजुकेशन काउंसिल (एएचएसईसी) द्वारा कक्षा बाहरवीं का रिजल्ट आज यानि गुरुवार 31 मई को घोषित कर दिया गया है। नतीजे असम बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट ahsec.nic.in या resultsassam.nic.in पर देखे जा सकते हैं। विद्यार्थी आज से ही अपनी मार्कशीट अपने-अपने स्कूलों से ले सकेंगे।
पढ़ें पूरी खबर

8. GSEB HSC General Stream Result 2018: कल 12वीं जनरल स्‍ट्रीम का परिणाम होगा घोषित
गुजरात सेकेंडरी एंड हायर सेकेंडरी एजुकेशन बोर्ड (जीएसईबी) आज यानि गुरुवार 31 मई को 12वीं के जनरल स्‍ट्रीम का रिजल्‍ट घोषित करने जा रहा है। जनरल स्‍ट्रीम के छात्रों की परीक्षाएं 12 मार्च से 28 मार्च तक हुई थीं, जिनका परिणाम अब गुजरात बोर्ड गुरुवार को घोषित करेगा। बोर्ड की ओर से पहले ही कहा गया था कि परिणाम मई के आखिरी सप्‍ताह में घोषित किए जाएंगे।
पढ़ें पूरी खबर

9. जम्मू-कश्मीर: कुपवाड़ा में सेना की पेट्रोलिंग पार्टी पर हमला, दो आतंकी ढेर, सर्च ऑपरेशन जारी
उत्तरी कश्मीर के करालगुंड हंदवाड़ा में एक मुठभेड़ के दौरान दो आतंकी मारे गए। फिलहाल, उनकी पहचान नहीं हुई है, लेकिन उनके विदेशी होने की आशंका जताई जा रही है। संबधित पुलिस अधिकारियों ने बताया कि बीती रात करीब 11 बजे करालगुंड के पास स्थित काजियाबाद जंगल से सेना की 32 आरआर का एक गश्तीदल गुजर रहा था। आतंकियों ने गश्तीदल पर घात लगाकर हमला किया। जवानों ने खुद को बचाते हुए जवाबी फायरिंग की। करीब 20 मिनट तक दोनों तरफ से भीषण गोलाबारी हुई और इसके बाद आतंकियों की बंदूकें शांत हो गई।
पढ़ें पूरी खबर

10. इंडोनेशिया के बाद अब मलेशिया पहुंचे पीएम मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का इंडोनेशिया के दौरा पूरा हो गया है, आज वे मलेशिया जाएंगे। इससे पहले गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शानदार स्वागत-सत्कार के लिए इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विदोडो और वहां की जनता को शुक्रिया कहा। उन्होंने कहा कि इस दौरे से दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को मजबूती मिली है। इससे पहले बुधवार को दोनों नेताओं के बीच लंबी चर्चा हुई। पीएम मोदी ने कहा, भारत आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में जकार्ता के साथ मजबूती से खड़ा है। इस यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग समेत 15 समझौतों पर हस्ताक्षर भी हुए हैं। मलेशिया के कुआलालंपुर में प्रधानमंत्री मोदी की मुलाकात मलेशिया के नवनिर्वाचित प्रधानमंत्री महातिर मोहम्मद से होगी।
पढ़ें पूरी खबर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.