Move to Jagran APP

टॉप न्यूज : 10 बड़ी खबरें, आज जिन पर बनी हुई है नज़र

यहां पर दस बड़ी खबरें दी जा रही हैं जिन पर आज हमारी नजर बनी हुई है।

By Manoj YadavEdited By: Published: Sat, 31 Mar 2018 08:52 AM (IST)Updated: Sat, 31 Mar 2018 10:26 AM (IST)
टॉप न्यूज : 10 बड़ी खबरें,  आज जिन पर बनी हुई है नज़र
टॉप न्यूज : 10 बड़ी खबरें, आज जिन पर बनी हुई है नज़र

1- ताजा खबरः आंध्र प्रदेश में रामनवमी उत्सव में बड़ा हादसा: 4 मरे, 70 घायल, मौके पर मौजूद सीएम चंद्रबाबू नायडू सुरक्षित
कडपा। आंध्र प्रदेश के कडपा जिले में शुक्रवार को वोंटीमिट्टा के ऐतिहासिक कोडनड्रमा स्वामी मंदिर में रामनवमी उत्‍सव के दौरान पंडाल गिरने से बड़ा हादसा हुआ। इसमें चार 4 लोगों की मौत हो गयी और 70 लोग घायल हो गए। हादसे के वक्‍त राज्‍य मुख्‍यमंत्री चंद्रबाबू नायडू भी मौजूद थे। सूत्रों के अनुसार, हादसे में मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू बाल-बाल बचे। उन्हें कोई चोट नहीं आई है। चार लोगों की मौके पर ही मौत हो गयी। तेज आंधी और बरसात की वजह से पंडाल पंडाल लोगों के ऊपर गिर गए और मौके पर ही चार की मौत हो गयी। घायलों को पास के अस्पताल में भर्ती कराया गया है। हादसे की सूचना मिलते ही लोग राहत कार्य में लग गए।
पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

loksabha election banner

2- आज हिंसा प्रभावित आसनसोल व रानीगंज जाएंगे राज्यपाल, पीड़ितों से कर सकते हैं मुलाकात

कोलकाता। पश्चिम बंगाल के राज्यपाल केसरीनाथ त्रिपाठी शनिवार को हिंसा प्रभावित रानीगंज व आससोल का दौरा करेंगे। पहले राज्य सरकार की ओर से उन्हें सुझाव दिया गया था कि सुरक्षा को मद्देनजर अभी दौरा नहीं करें। इससे वह नाराज भी हुए थे। लेकिन शुक्रवार को राज्य सरकार ने उनके दौरे पर जाने की बात मान ली है। सब कुछ सही रहा तो वह शनिवार को आसनसोल व रानीगंज के लिए रवाना होंगे। इसकी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। इस बारे में शुक्रवार को राजभवन की ओर से बताया गया कि शनिवार दोपहर राज्यपाल कड़ी सुरक्षा के बीच आसनसोल पहुंचेंगे। वहां सर्किट हाउस में वह जिला प्रशासन व पुलिस के आला अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे।प्रशासनिक अधिकारियों के साथ बैठक कर जानकारी लेने के बाद वह आसनसोल व रानीगंज के हिंसा प्रभावित इलाके में जाएंगे। वहां वह शिविरों में रह रहे हिंसा पीड़ितों से भी मिल सकते हैं।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें 

3- सवालों के घेरे में कोलेजियम, सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों की अनदेखी का आरोप
नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट के दूसरे नंबर के वरिष्ठतम जज जस्टिस चेलमेश्वर ने सरकार पर न्यायपालिका में दखलंदाजी का आरोप तो लगाया है। लेकिन खुद सुप्रीम कोर्ट कोलेजियम भी सवालों के घेरे में आ गया है। सरकारी सूत्रों के अनुसार, जिस जज को कोलेजियम ने प्रोन्नत करने का फैसला किया था उसके खिलाफ यौन उत्पीड़न के आरोपों को गोपनीय जांच में ही निपटा दिया। सुप्रीम कोर्ट के फैसले के मुताबिक जांच नहीं की गई थी। यहां तक कि जस्टिस चेलमेश्वर के पत्र में भी उस जज के खिलाफ सरकारी निर्देश पर शुरू हुई जांच पर आपत्ति जताई गई है।
पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

4- निजी एयरलाइनों ने सरकार की रिपोर्ट को बताया गलत, कहा- सुरक्षा को लेकर पैदा होगा संदेह

नई दिल्ली। निजी एयरलाइनों जेट एयरवेज, स्पाइस जेट और विस्‍तारा ने 2017 में तकनीकी गड़बड़ियों को लेकर संसद में पेश सरकार की रिपोर्ट को गलत बताया है। एयरलाइनों ने कहा है कि इस रिपोर्ट से लोगों के मन में सुरक्षा को लेकर संदेह पैदा होगा। नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री जयंत सिन्हा को लिखे पत्र में एयरलाइनों ने डीजीसीए से मामले की जांच कराने की मांग की है, ताकि संसद और लोगों को सही जानकारी मिल सके। पत्र के अनुसार, 'यह स्पष्ट है कि विभिन्न एयरलाइनों की तकनीकी खामियों को लेकर जो रिपोर्ट संसद को दी गई है वह सही नहीं है। इन गलत आंकड़ों से गलत संदेश जाएगा। इसके अलावा कुछ एयरलाइनों को दूसरी एयरलाइन पर बढ़त मिल जाएगी।'

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

5- अब प्राइवेट सेक्टर के कर्मचारियों को भी मिलेगी 20 लाख रुपये तक की टैक्स फ्री ग्रैच्युटी

नई दिल्ली। सरकार ने गुरुवार को नोटिफाई कर दिया है कि निजी क्षेत्र में टैक्स फ्री ग्रैच्युटी की सीमा को दोगुना कर 20 लाख रुपये कर दिया गया है। इस नोटिफिकेशन में पेमेंट ऑफ ग्रैच्युटी एक्ट में हुए संशोधन सम्मिलित हैं जो सरकार को यह अधिकार देते हैं कि वे कार्यकारी आदेश के जरिए इसकी सीमा को बढ़ा दें। यह सरकार को महिला कर्मचारियों के लिए मातृत्व अवकाश की अवधि तय करने की अनुमति भी देता है। मौजूदा समय में यह अवधि सिर्फ 12 सप्ताह की है। इस बिल की मदद से सरकार अब मैटरनिटी लीव (मातृत्व अवकाश) की अवधि को बढ़ाकर 26 हफ्ते कर सकती है। इसके मुताबिक केंद्रीय सरकार ने महिला कर्मचारियों के लिए मैटरनिटी लीव्स 26 हफ्तों के लिए तय कर दी गई है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

6- 36 वर्ष के बाद विश्वकप में नहीं खेलेगा जिम्बाब्वे, हटाए गए कप्तान, कोच व अन्य स्टाफ

नई दिल्ली। अगले वर्ष इंग्लैंड में होने वाले विश्व कप के लिए जिम्बाब्वे की टीम क्वालीफाई नहीं कर पाई। इसके बाद अब जिम्बाब्वे क्रिकेट में बड़ा बदलाव किया गया है। टीम के कप्तान ग्रेम क्रीमर को कप्तान पद से मुक्त कर दिया गया है। वहीं टीम के कोच हीथ स्ट्रीक और कोचिंग स्टाफ को अपना पद छोड़ने के लिए कुछ वक्त दिया गया है। क्रिकेट विश्व के 36 वर्ष के इतिहास में ये पहला मौका है जब जिम्बाब्वे की क्रिकेट टीम टूर्नामेंट का हिस्सा नहीं होगी। बताया जा रहा है कि जिम्बाब्वे क्रिकेट बोर्ड ने टीम के कप्तान ग्रेम क्रीमर को अपने फैसले के बारे में बता दिया है साथ ही कोच व अन्य सपोर्ट स्टाफ को भी अपना पद छोड़ने के लिए एक समयसीमा तय कर दी गई है। खबरों की मानें तो इन स्टाफ को 31 मार्च के तीन बजे तक अपने पद से इस्तीफा दे देना होगा। अगर किसी ने अपना इस्तीफा तय सीमा तक नहीं सौंपा तो उसे खुद ही टीम के योग्य नहीं माना जाएगा और वो खुद ही बर्खास्त हो जाएगा।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

7- इजरायली सेना से झड़प में 12 फलस्तीनी नागरिकों की मौत
यरुशलम। इजरायली सेना और फलस्तीनी प्रदर्शनकारियों के बीच झड़प में शुक्रवार को 12 लोगों की मौत हो गई, जबकि सैकड़ों घायल हो गए। हाल के वर्षो में गाजा सीमा से लगते इलाके में इजरायल के खिलाफ फलस्तीनी नागरिकों का सबसे बड़ा विरोध प्रदर्शन अचानक हिंसक हो गया था। प्रदर्शनकारियों को काबू में करने के लिए इजरायली सेना को गोली चलानी पड़ी। फलस्तीनी अधिकारियों के अनुसार, मरने वालों में 16 साल का एक किशोर भी शामिल था। फायरिंग में करीब चार सौ लोगों के घायल होने की आशंका है। इजरायली सेना का कहना है कि उन्होंने प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोल दागे थे। लेकिन दंगाई पथराव, तोड़फोड़ और आगजनी से बाज नहीं आ रहे थे। हालात को नियंत्रण में करने के लिए सेना ने केवल दंगाइयों को ही निशाना बनाया। सेना के मुताबिक, दंगाइयों ने जवानों को भी जान से मारने की कोशिश की। प्रदर्शनकारियों ने सीमा पर बनी सुरक्षा दीवार को भी नुकसान पहुंचाने का प्रयास किया।
पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

8- अब नीतीश को साथ लाने के लिए बेचैन हुई कांग्रेस, कहा- महागठबंधन का पुनर्गठन जरूरी

पटना। बिहार में आपसी सौहार्द्र का हवाला देकर महागठबंधन को एक बार फिर खड़ा करने के लिए आवाजें उठने लगी हैं। कांग्रेस के प्रभारी अध्यक्ष कौकब कादरी और राजद के विधान पार्षद संजय प्रसाद के बाद अब कांग्रेस विधायक दल के नेता सदानंद सिंह ने भी मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को बिहार के हित में सोचने की सलाह दी है। सदानंद सिंह ने शुक्रवार को बयान जारी कर कहा कि बिहार में भाजपा-आरएसएस को सत्ता के दुरुपयोग से रोकना आवश्यक है। इसके लिए महागठबंधन का पुनर्गठन आवश्यक हो गया है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को इस पर गंभीरता से विचार करना चाहिए।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें 

9- पूरे देश में हनुमान जयंती की धूम, पीएम मोदी ने दी शुभकामनाएं

नई दिल्ली। आज यानी शनिवार को पूरे देश में धूमधाम से हनुमान जयंती मनाई जा रही है। इस खास मौके पर पीएम मोदी ने ट्वीटर पर देशवासियों के शुभकामनाएं दी है। पीएम मोदी ने ट्विटर पर लिखा- आप सभी को हनुमान जयंती की हार्दिक शुभकामनाएं। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने शुभकामनाएं देते हुए ट्विटर पर लिखा-आप सभी को श्रीराम भक्त हनुमान जी की जयंती पर हार्दिक शुभकामनाएं। भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने भी पूरे देश को हनुमान जयंती की शुभकामनाएं दी हैं।
पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

10- हरदोई डीएम पर परेशान करने का आरोप लगा सीतापुर के अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी ने दिया इस्तीफा
लखनऊ। प्रदेश में दलितों को लेकर गर्मायी सियासत के बीच ही एक दलित अधिकारी ने हरदोई के जिलाधिकारी पर गंभीर आरोप लगाते हुए अपने पद से इस्तीफा देकर सियासी सरगर्मी और बढ़ा दी है। सीतापुर में जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी हरिप्रसाद अंबेडकर ने शुक्रवार को अप्रत्याशित रूप से प्रमुख सचिव को अपना इस्तीफा भेज दिया। उनके पास हरदोई जिले का अतिरिक्त प्रभार भी है। अपने त्यागपत्र के साथ अंबेडकर ने प्रमुख सचिव को इस्तीफे के कारणों की विस्तार से जानकारी भी दी है। उन्होंने बताया है कि वह सीतापुर में जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी पद पर तैनात है। हरदोई का अतिरिक्त प्रभार भी उनके पास है। दिनांक 28 मार्च को सायंकाल वह अल्पसंख्यक शादी अनुदान योजना के 324 लाभार्थियों की सूची लेकर हरदोई डीएम के आवास पर पहुंचे। जिलाधिकारी ने रात 11 बजे तक उन्हें आवास पर बैठाये रखा। फिर सुबह आने का आदेश दिया।
पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.