1- ताजा खबर- संसद का बजट सत्र: सहयोगी दलों के साथ विपक्षियों का विरोध-प्रदर्शन जारी

नई दिल्ली। संसद के बजट सत्र का दूसरा चरण अब तक हंगामेदार रहा है और यह सिलसिला जारी है। विपक्ष पीएनबी घोटाले पर सरकार को घेरने की अपनी आक्रामकता से पीछे हटने को तैयार नहीं है। वहीं राजग की सहयोगी टीडीपी भी आंध्र प्रदेश को विशेष दर्जा देने की मांग का अपना सियासी दांव छोड़ने को राजी नहीं है। आज भी पार्टी ने संसद भवन में अपनी इस मांग को लेकर प्रदर्शन किया। वहीं आधार लिंकिंग को लेकर टीएमसी सांसदों ने भी विरोध जताया। जबकि कावेरी मैनेजमेंट बोर्ड के गठन को लेकर एआइएडीएमके सांसदों का भी प्रदर्शन जारी है। हालांकि सरकार भी विपक्ष की घेरेबंदी या सहयोगी दल के दबाव के आगे झुकने को तैयार नहीं दिख रही है। इसी खींचतान को देखते हुए संसद के बजट सत्र के दूसरे चरण के संचालन पर संशय के बादल गहराने लगे हैं। ऐसे में सरकार मंगलवार से वित्त विधेयक पारित कराने की कोशिश करेगी।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

2- सीलिंग के खिलाफ दिल्ली में आज 'महाबंद', 7 लाख से अधिक कारोबारी उतरेंगे सड़क पर
नई दिल्ली
। सीलिंग के विरोध में मंगलवार को दिल्ली के बाजार बंद रहेंगे। कंफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) द्वारा घोषित इस बंद को दिल्ली के 2500 से अधिक व्यापारिक संगठनों का साथ मिल रहा है। माना जा रहा है कि सात लाख से ज्यादा व्यापारी अपना कारोबार बंद रखकर सीलिंग के खिलाफ विरोध जताएंगे। कैट के राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीण खंडेलवाल ने बताया कि थोक व खुदरा बाजार भी बंद में शामिल हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि सीलिंग के खिलाफ करोलबाग में आर्य समाज रोड पर व्यापारियों की महापंचायत भी होगी। इसमें आगे की रणनीति पर विचार-विमर्श होगा। साथ ही दिल्ली के अन्य बाजारों में धरना-प्रदर्शन भी होगा।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

3-भारतीय छात्रों को लुभाने में सोशल मीडिया पर भिड़े मैक्रों व ब्रिटिश विदेश मंत्री
लंदन।
फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों की भारत यात्रा से ब्रिटेन परेशान हो गया है। दोनों ही देश भारतीय छात्रों को लुभाने में जुटे हैं और इस कोशिश में मैक्रों और ब्रिटिश विदेश मंत्री बोरिस जॉनसन की सोशल मीडिया पर तकरार हो गई। नई दिल्ली में शनिवार को अपने संबोधन के दौरान मैक्रों ने फ्रांस को भारतीय छात्रों के लिए यूरोप के नए प्रवेशद्वार के तौर पर पेश किया था। उनके इस प्रस्ताव को यूरोपीय संघ से ब्रिटेन के बाहर होने के परिप्रेक्ष्य में देखा गया। मैक्रों ने ट्वीट कर भी कहा था, 'हम फ्रांस और भारत के बीच नई शुरुआत कर रहे हैं.. मैं फ्रांस आने वाले भारतीय छात्रों की संख्या दोगुनी करना चाहता हूं। अगर आप फ्रांस का चुनाव करेंगे तो इससे फ्रेंकोफोनी के साथ-साथ यूरोप तक भी आपकी पहुंच होगी।'

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

4-CBSE की नई तैयारी, 10वीं और 12वीं कक्षा में कुछ विषयों के नाम बदले तो कुछ होंगे समाप्त
दिल्ली।
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 10वीं और 12वीं में कई अकादमिक और वोकेशनल विषयों को नए सत्र से समाप्त करने की घोषणा की है। सीबीएसई के डायरेक्टर एकेडमिक संयम भारद्वाज द्वारा सभी स्कूलों को इस बाबत निर्देश जारी किए गए हैं। निर्देश में कहा गया है कि कुछ अकादमिक व वोकेशनल विषषयों को समाप्त किया जा रहा है। इसलिए स्कूल 9वीं और 11वीं के इस कोर्स को ऑफर न करें। जो छात्र इसे ले चुके हैं वह 10वीं और 12वीं में इन्हें जारी रख सकते हैं। कुछ विषषयों के नाम भी बदले गए हैं।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

5-सोनिया गांधी के डिनर में शामिल होंगे 17 विपक्षी दलों के नेता, ममता का आना तय नहीं
नई दिल्ली
। 2019 लोकसभा चुनाव में भाजपा का विजय रथ रोकने के इरादे से आज संप्रग अध्यक्ष सोनिया गांधी विपक्षी दलों को भोज देने जा रही है। इस डिनर डिप्लोमेसी के बहाने सोनिया गांधी ने एक बार फिर विपक्षी नेताओं को एकजुट करने की पहल की है। कांग्रेस इस डिनर के सहारे तीसरे मोर्चे की बजाय भाजपा के खिलाफ राष्ट्रीय स्तर पर व्यापक विपक्षी एकजुटता वाले गठबंधन की राजनीतिक जरूरत का संदेश देने की कोशिश करेगी। जाहिर है कि कांग्रेस के अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी राहुल गांधी को सौंपने के बाद अब सोनिया गांधी की कोशिश 2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले विपक्ष को एकजुट करने की है। सोनिया के इस डिनर में ज्यादातर विपक्षी नेता शामिल होंगे। बताया जा रहा है कि डिनर से पहले होने वाली बैठक में 17 दल के नेता शिरकत करेंगे। हालांकि कहा ये जा रहा है कि सपा प्रमुख अखिलेश यादव, भाजपा सुप्रीमो मायावती, टीएमसी सुप्रीमो व पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और एनसीपी प्रमुख शरद पवार के डिनर में शामिल होने पर संशय बना हुआ है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

6-फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों से मिले राहुल गांधी, नहीं की राफेल पर चर्चा
नई दिल्ली
। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से मुलाकात की लेकिन राफेल लड़ाकू विमान सौदे पर बात नहीं की। दोनों नेताओं ने उदारवादी लोकतंत्र, झूठी खबरों आदि मुद्दों पर चर्चा की। मुलाकात में राहुल गांधी के साथ पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह भी थे। कांग्रेस हाल के महीनों में राफेल सौदे को लेकर मोदी सरकार पर हमलावर रही है। उसका आरोप है कि राफेल को ज्यादा कीमत पर खरीदा गया, इसलिए देश को नुकसान हुआ। मैक्रों से मुलाकात के बाद राहुल ने ट्वीट करके बताया कि उन्होंने उदारवादी लोकतंत्र के मायनों पर फ्रांस के राष्ट्रपति से लंबी चर्चा की। दोनों देशों के लोकतांत्रिक वातावरण के बारे में बात की। इस दौरान वैश्विक चुनौतियों पर भी चर्चा हुई। पर्यावरण को लेकर बढ़ रहे खतरों पर बात हुई।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

7-जया बच्‍चन पर विवादित बोल: भाजपा महिला ब्रिगेड ने खोला मोर्चा, नरेश अग्रवाल ने लिया 'यू टर्न'
नई दिल्ली
। नई दिल्ली, जेएनएन। समाजवादी पार्टी से भाजपा में शामिल हुए नरेश अग्रवाल का पूर्व में विवादों से गहरा नाता रहा है। अपने अजीबो-गरीब बयान से वह कई मौकों पर फजीहत करा चुके हैं। मगर भाजपा ने शुरुआत में ही अपना रुख स्‍पष्‍ट कर दिया है कि किसी भी तरह का अनुचित बयान स्‍वीकार नहीं किया जाएगा। खास तौर से महिलाओं के खिलाफ, फिर चाहे वो किसी भी पार्टी से जुड़ी ही क्‍यों ना हों। नरेश अग्रवाल के खिलाफ भाजपा का यह सख्‍त रुख जया बच्‍चन पर किए गए उनके विवादित बयान से जुड़ा है, जिसको लेकर भाजपा की महिला ब्रिगेड ने उनके खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज के बाद अब भाजपा की दो और कद्दावर महिला नेता ने नरेश अग्रवाल के बयान पर कड़ा एतराज जताया है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

8-लोया मौत मामले में BLA ने हाईकोर्ट जज के बयान पर जताया संदेह
नई दिल्ली।
बॉम्बे लॉयर्स एसोसिएशन (बीएलए) ने सोमवार को बॉम्बे हाईकोर्ट के पूर्व में दिए एक आदेश को सुप्रीम कोर्ट के रिकॉर्ड पर दर्ज कराया। 2014 के इस आदेश में शीर्ष भाजपा नेता के खिलाफ आपराधिक मामले में सेटलमेंट करने का आदेश दिया गया था। इस आदेश को सुनाने वाले एक जज ने भी बीएच लोया की मौत मामले में बयान दर्ज कराया था। बीएलए की ओर से पेश वरिष्ठ वकील दुष्यंत दवे ने प्रधान न्यायाधीश जस्टिस दीपक मिश्रा, जस्टिस एएम खानविल्कर और जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ की पीठ के समक्ष कहा कि बॉम्बे हाईकोर्ट की नागपुर पीठ ने 23 दिसंबर, 2014 को देवेंद्र गंगाधर फडणवीस के खिलाफ मुकदमा खत्म करने का आदेश दिया था। यह फैसला जस्टिस बीआर गवई और जस्टिस वीएम देशपांडे की पीठ ने सुनाया था।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

9-लोगों को नहीं मंजूर जीवनभर चीन के राष्ट्रपति बने रहे शी जिनपिंग, दुनियाभर में विरोध शुरू
लंदन।
चीन की 'रबर स्टांप' संसद ने जैसे ही राष्ट्रपति शी जिनपिंग को आजीवन सत्ता में बने रहने का अधिकार दिया, दुनियाभर में उनका विरोध शुरू हो गया है। सबसे पहले अमेरिकी विश्वविद्यालयों में उनके खिलाफ पोस्टर लगाए गए। इन पर चीनी व अंग्रेजी में, 'नॉट माई प्रेसीडेंट' और 'आई डिसएग्री' (मैं असमत हूं) लिखा है। अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और ब्रिटेन समेत कई देशों में जिनपिंग के खिलाफ पोस्टर लगाए जा रहे हैं। बाद में फ्रांस, नीदरलैंड्स, कनाडा और हांगकांग यूनिवर्सिटी के छात्र भी इस अभियान में शामिल हो गए। अभियान चलाने वालों का कहना है, सरकार ने बड़ी आसानी से इस बात को प्रचारित कर दिया है कि जनता ही जिनपिंग को राष्ट्रपति बनाना चाहती है। वे भूल गए कि सोशल मीडिया के युग में वे इस बात को छिपा नहीं पाएंगे। ट्विटर पर भी जिनपिंग के खिलाफ आंदोलन चलाया जा रहा है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

10-विराट को डेनिएला वेट ने दिया था शादी का प्रस्ताव फिर उन्होंने किया था ये काम
नई दिल्ली।
भारत में इस महीने के आखिर में होने वाली त्रिकोणीय सीरीज की तैयारियों में जुटी इंग्लैंड की अनुभवी महिला क्रिकेटर डेनिएला वेट भारतीय कप्तान विराट कोहली द्वारा दिए गए बल्ले का उन्हीं के देश में इस्तेमाल करने के लिए बेकरार हैं। वेट ने कहा कि मैं अब विराट कोहली द्वारा दिया गया बल्ला इस्तेमाल करने जा रही हूं। 2014 में भारत के इंग्लैंड दौरे के दौरान वेट ने विराट कोहली से डर्बी में मुलाकात की थी। तब उन्हें विराट ने वह बल्ला भेंट स्वरूप दिया था। हालांकि उनकी मुलाकात की खबरों को तब कुछ और करार दिया गया था। उसी साल वयाट टी-20 विश्व कप में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ विराट की 72 रनों की पारी से काफी प्रभावित हुई थीं और उन्होंने भारतीय बल्लेबाज को ट्विटर पर शादी का प्रस्ताव दिया था लेकिन विराट ने उसे बेहद सादगी के साथ नकारते हुए ना सिर्फ उनसे मुलाकात की बल्कि बल्ला भी भेंट किया।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

 

Posted By: Sanjeev Tiwari