Move to Jagran APP

क्‍या आप जानते हैं इन चीजों में छिपे होते हैं टॉयलेट सीट से ज्यादा बैक्टीरिया

आइये आपको बताते हैं ऐसी सबसे गंदी और जर्म्स से भरी चीजें जिनका इस्तेमाल आप रोजाना करते हैं मगर इसके दुष्प्रभाव से अंजान रहते हैं।

By Sanjay PokhriyalEdited By: Published: Tue, 10 Jul 2018 04:50 PM (IST)Updated: Tue, 10 Jul 2018 04:56 PM (IST)
क्‍या आप जानते हैं इन चीजों में छिपे होते हैं टॉयलेट सीट से ज्यादा बैक्टीरिया
क्‍या आप जानते हैं इन चीजों में छिपे होते हैं टॉयलेट सीट से ज्यादा बैक्टीरिया

नई दिल्‍ली [जेएनएन]। खाना खाते समय आप हाथ धुलना नहीं भूलते हैं तो अच्छी बात है लेकिन अगर खाते हुए मोबाइल भी इस्तेमाल करते हैं तो आपके हाथ धुलने का कोई फायदा नहीं हुआ। ऐसी बहुत सी चीजें हैं जिन्हें छूने से पहले हमें बिल्कुल ध्यान नहीं आता कि इनमें जर्म्स भी हो सकते हैं। जबकि एक सामान्य फफूंद लगी ब्रेड से ज्यादा जर्म्स आपके बाथरूम के टंगे ब्रश होल्डर या वॉलेट में रखे नोट्स में हो सकते हैं। आइये आपको बताते हैं ऐसी सबसे गंदी और जर्म्स से भरी चीजें जिनका इस्तेमाल आप रोजाना करते हैं मगर इसके दुष्प्रभाव से अंजान रहते हैं।

loksabha election banner

मोबाइल फोन - मोबाइल फोन आज के समय की सबसे बड़ी जरूरत बन कर उभरा है। ये ऐसा डिवाइस है जो ज्यादातर लोगों के साथ हर समय हर जगह मौजूद होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपके मोबाइल फोन पर आपकी टॉयलेट सीट से 10 गुना ज्यादा जर्म्स हो सकते हैं। मोबाइल फोन की बॉ़डी पर लगे जर्म्स और बैक्टीरिया के कारण डायरिया और पेट की बीमारियां हो सकती हैं। इसलिए अगर आप मोबाइल फोन का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं तो आपको हर दो घंटे में हाथों को साबुन से धुलना चाहिए या सैनिटाइजर का इस्तेमाल करना चाहिए।

रिमोट कंट्रोल - रिमोट कंट्रोल ऐसा डिवाइस है जिसे घर में लगभग सभी छूते हैं। छोटे बच्चे तो कभी-कभी इसे मुंह में भी भर लेते हैं। कई बार रिमोट आपके सोफा कुशन में चला जाता है या बेड पर पड़ा रहता है या जमीन में गिर जाता है और आप इसे उठाकर आराम से रख देते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि रिमोट कंट्रोल की बॉडी पर भी ढेर सारे वायरस और बैक्टीरिया होते हैं जो आपको बीमार बनाने के लिए काफी हैं। रोजाना रिमोट को दो-तीन बार एंटीबैक्टीरियल सॉल्यूशन से पोछें।

कंप्यूटर की-बोर्ड - आपके कंप्यूटर या लैपटॉप का की-बोर्ड भी आपको बीमार बना सकता है क्योंकि इसपर भी ढेर सारे वायरस और बैक्टीरिया मौजूद होते हैं। काम के दौरान कई बार आप की-बोर्ड के आसपास ही खा-पी लेते हैं या बच्चे गेम खेलने लगते हैं। इसके अलावा दिनभर छूने से इस पर ढेर सारे जर्म्स जमा हो जाते हैं। इसके लिए आपको की-बोर्ड को काम से पहले एल्कोहल सॉल्युशन से साफ करना चाहिए।

बर्तन धुलने का स्पॉन्ज या स्क्रबर - घर में मौजूद जिन चीजों में सबसे ज्यादा जर्म्स और बैक्टीरिया हो सकते हैं उनमें से एक बर्तन धुलने का स्पॉन्ज या स्क्रबर भी है। इसका कारण ये हैं कि कई बार ये धूल और कच्चे-पके भोजन के सीधे संपर्क में आता है और ये ज्यादातर समय गीला रहता है इसलिए ये आपकी सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है।

टूथब्रश होल्डर - दांतों को जर्म्स से बचाने के लिए आप टूथब्रश का इस्तेमाल करते हैं। ब्रश करने के बाद जब आप इसे धुलते हैं तो इसके ब्रिसल्स पर लगे जर्म्स कम पानी के साथ बह जाते हैं मगर फिर भी इतने जर्म्स आपके टूथब्रश में रह जाते हैं जो आपको बीमार बनाने के लिए काफी हैं। आपके वॉशरूम में मौजूद चीजों में सबसे ज्यादा जर्म्स इसी ब्रश होल्डर या ब्रश पर होते हैं।

पैसा - पैसा ऐसी चीज है जो सबसे ज्यादा हाथों के द्वारा इस्तेमाल की जाती है। इतने सारे हाथों और जगहों से गुजरते हुए इसमें ढेर सारे हानिकारक बैक्टीरिया चिपक जाते हैं। इसके अलावा कुछ लोग नोट गिनने के लिए थूक का इस्तेमाल करते हैं, जिससे ढेर सारे वायरस उनके मुंह के रास्ते उनके पेट तक पहुंच जाते हैं। एक शोध के मुताबिक एक नोट में लगभग 3000 अलग-अलग तरह के वायरस मौजूद होते हैं। नोट को छूने से आपके हाथों में ये वायरस और बैक्टीरिया आ जाते हैं और फिर आपको बीमार बनाते हैं।

वॉयलेट और पर्स - पर्स या वॉयलेट का इस्तेमाल ज्यादातर लोग घर से बाहर रहने पर करते हैं। दिनभर इसे छूते रहने से और पैसा सिक्का आदि को इसमें रखने से इसमें भी ढेर सारे वायरस और बैक्टीरिया आ जाते हैं। इसके अलावा कई बार पर्स को आप दुकानों के काउंटर में, बाथरूम के स्टॉल्स पर या कार की सीट पर रख देते हैं जिससे ये बेहद गंदे हो जाते हैं।

एटीएम मशीन - एटीएम का इस्तेमाल दिनभर अलग-अलग लोग करते हैं। सबके हाथों से होते हुए हजारों तरह के वायरस और बैक्टीरिया इस एटीएम मशीन की बॉडी और की-पैड पर मौजूद होते हैं। लेकिन एटीएम का इस्तेमाल करते समय आपको कभी इस बात का ध्यान नहीं आया होगा।

वॉशरूम हैंडल - वॉशरूम में जब आप सोप डिस्पेंसर से लिक्विड सोप निकालकर हाथ धुलते हैं तो सोचते हैं कि हाथ अब पूरी तरह साफ है। लेकिन बाहर निकलने के लिए जैसे ही आप वॉशरूम के दरवाजे का हैंडल पकड़ते हैं, वैसे ही ढेर सारे वायरस और बैक्टीरिया फिर से आपके हाथों में लग जाते हैं।

किचन टॉवेल - किचन में काम करते हुए गीले बर्तनों और हाथों को पोंछने के लिए आप जिस किचन टॉवेल का इस्तेमाल करते हैं उसमें भी ढेर सारे बैक्टीरिया और जर्म्स मौजूद हो सकते हैं। इसके लिए आप रोजाना अपने किचन टॉवेल को धुलें और अच्छी तरह सुखाने के बाद ही दोबारा इस्तेमाल करें। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.