Move to Jagran APP

Lockdown Updates: जानिए कहां दी गई कोरोना कर्फ्यू में छूट, किन राज्यों में बढ़ाया गया लॉकडाउन

Lockdown News Updates लॉकडाउन के बढ़ाए जाने की अधिक जानकारी देते हुए प्रशासन ने कहा कि अंतर-राज्यीय परिवहन (पुडुचेरी को छोड़कर) और सामाजिक राजनीतिक सांस्कृतिक कार्यक्रमों में प्रतिबंध लागू रहेगा। पुडुचेरी के लिए बसों का संचालन जारी रहेगा।

By Dhyanendra Singh ChauhanEdited By: Published: Sat, 10 Jul 2021 04:11 PM (IST)Updated: Sun, 11 Jul 2021 06:55 AM (IST)
Lockdown Updates: जानिए कहां दी गई कोरोना कर्फ्यू में छूट, किन राज्यों में बढ़ाया गया लॉकडाउन
देश के 23 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में है आंशिक लॉकडाउन

नई दिल्ली, एएनआइ। देश कोरोना की दूसरी लहर से अभी भी जूझ रहा है। इस बीच सरकार ने भी कहा है कि कोरोना से बचने के लिए हमें सभी सावधानियां बरतने की जरूरत है। ब्रिटेन, रूस और बांग्लादेश में कोरोना के मामलों में उछाल देखा जा रहा है। हम अभी भी कोरोना की दूसरी लहर से निपट रहे हैं। हमें कोरोना प्रोटोकॉल के उचित व्यवहार का प्रदर्शन जारी रखने की आवश्यकता है। कोरोना के कम होते मामलों के बीच कई राज्यों ने लॉकडाउन में ढील दे दी है। वहीं, कई अन्य राज्यों ने एक बार फिर लॉकडाउन को आगे के लिए बढ़ा दिया है।

loksabha election banner

शनिवार को तमिलनाडु सरकार ने घोषणा की राज्य में 19 जुलाई तक लॉकडाउन को बढ़ा दिया गया है। हालांकि, इस दौरान कुछ ढील भी दी गई है। होटल, चाय की दुकान, बेकरी, सड़क किनारे की दुकानें, नाश्ते की दुकानें 50 फीसद ग्राहकों के साथ रात 9 बजे तक खुली रह सकती हैं। स्कूल, कॉलेज, थिएटर, शराब की मॉडल शॉप, स्विमिंग पूल और चिड़ियाघर अभी बंद रहेंगे।

लॉकडाउन के बढ़ाए जाने की अधिक जानकारी देते हुए प्रशासन ने कहा कि अंतर-राज्यीय परिवहन (पुडुचेरी को छोड़कर) और सामाजिक, राजनीतिक, सांस्कृतिक कार्यक्रमों में प्रतिबंध लागू रहेगा। पुडुचेरी के लिए बसों का संचालन जारी रहेगा। जिन दुकानों और अन्य गतिविधियों को रात 8 बजे तक अनुमति दी गई थी, उन्हें रात 9 बजे तक खुले रहने की अनुमति दी जाएगी।

दिल्ली से सटे नोएडा में धारा 144 लागू

दिल्ली से सटे नोएडा में कोरोना के मामले तो कम हो गए हैं। लेकिन शासन प्रशासन आगामी त्योहार में कोरोना के मामले न बढ़ें इसलिए अभी से धारा 144 लागू कर दी है। नोएडा में आगामी 30 अगस्त तक धारा 144 लागू कर दी गई है। बताया जा रहा है कि आगामी त्योहारों के मद्देनजर और कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए गौतमबुद्ध नगर जिले में 30 अगस्त तक धारा 144 लागू की है।

उत्तर प्रदेश में अभी भी है वीकेंड लॉकडाउन

उत्तर प्रदेश में अभी भी वीकेंड लॉकडाउन लागू है। शनिवार और रविवार उत्तर प्रदेश के सभी जिलों में दुकानें, मॉल और जिम आदि बंद रहने का आदेश पहले की तरह ही है।  

पंजाब में रेस्टोरेंट, सिनेमा हाल और स्वीमिंग पूल खोले जाने की इजाजत

पंजाब में कोरोना संक्रमण को लगाए गए संडे कर्फ्यू व रात्रि कर्फ्यू को खत्म कर दिया गया है। मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कोविड रिव्यू करते हुए यह फैसला लिया। इसी के साथ राज्य में सभी बार, रेस्टोरेंट, सिनेमा हाल, स्वीमिंग पूल, माल, स्पोर्ट्स कांप्लेक्स, चिड़ियाघर आदि खोलने की इजाजत दे दी गई। इस बात का ध्यान जरूर रखा जाएगा कि स्टाफ मेंबर को वैक्सीन की कम से कम एक डोज जरूर लगी हुई हो।

गौरतलब है कि देश के 8 राज्यों में पूर्ण लॉकडाउन जैसी पाबंदियां हैं। इनमें पश्चिम बंगाल, हिमाचल प्रदेश, झारखंड, ओडिशा, तमिलनाडु, मिजोरम, गोवा और पुडुचेरी शामिल हैं। यहां पिछले लॉकडाउन जैसे ही कड़े प्रतिबंध लगाए गए हैं। देश के 23 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में आंशिक लॉकडाउन लागू है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.