Move to Jagran APP

बीमारी को भी स्टेटस से जोड़ते हैं सेलिब्रिटी, इरफान के अलावा इन सुपरस्टार्स ने भी छिपाई बीमारी

इरफान खान को अपनी बीमारी के बारे में अच्छी तरह मालूम होगा, लेकिन उन्होंने अभी तक इसे मिस्ट्री बना कर रखा है।

By Digpal SinghEdited By: Published: Mon, 12 Mar 2018 11:33 AM (IST)Updated: Mon, 12 Mar 2018 11:55 AM (IST)
बीमारी को भी स्टेटस से जोड़ते हैं सेलिब्रिटी, इरफान के अलावा इन सुपरस्टार्स ने भी छिपाई बीमारी
बीमारी को भी स्टेटस से जोड़ते हैं सेलिब्रिटी, इरफान के अलावा इन सुपरस्टार्स ने भी छिपाई बीमारी

स्मिता। फिल्म अभिनेता इरफान खान ट्विटर पर अपनी गंभीर बीमारी की बात बताकर भी बहुत कुछ छिपा गए। इरफान ही नहीं, कई और सेलि‍ब्रिटी भी हैं, जिन्होंने अपनी बीमारी की बात पब्लिक से छिपाई। दरअसल, बीमारी को भी वे स्टेटस की बात मानते हैं...

loksabha election banner

हाल में फिल्म और रंगमंच के अभिनेता इरफान खान ने ट्विटर पर यह खुलासा किया कि वे किसी गंभीर बीमारी से ग्रस्त हैं, लेकिन इसके नाम का खुलासा वे जल्द ही कर देंगे। जब से उन्होंने खुद के बीमार होने के बारे में लोगों के सामने खुलासा किया है, तब से उनके फैंस के बीच उनकी बीमारी को लेकर बेचैनी है। इरफान ऐसे पहले सेलि‍ब्रिटी होंगे, जिन्होंने अपनी बीमारी के बारे में कुछ-कुछ बताया है। हालांकि इरफान को अपनी बीमारी के बारे में अच्छी तरह मालूम होगा, लेकिन उन्होंने अभी तक इसे मिस्ट्री बना कर रखा है।

इन अभिनेताओं ने भी छिपायी बीमारी

फिल्म एक्टर सलमान खान, ऋतिक रोशन, संजय दत्त जैसे एक्टर्स ने भी अपने बीमार होने की बात तभी बताई जब वे अच्छी तरह से स्वस्थ हो गए। शाह रुख खान ने भी ऑपरेशन के बाद ही बताया कि वे पीठ दर्द की समस्या से लंबे समय से जूझ रहे थे। ऐसा लंबे समय से होता आया है कि नेता हों या अभिनेता, वे अपनी बीमारी को भी सोशल स्टेटस की बात मानते हैं। कइयों की तो जान चली गई, लेकिन उनकी बीमारी रहस्य ही बनी रही।

विदेशों में भी छिपाते हैं बीमारी

बीमारी सिर्फ भारत में ही नहीं विदेश में भी छिपाई जाती है। अभी कुछ महीने पहले संपन्न हुए अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के दौरान एक चुनावी सभाओं को संबोधित करने के बाद डेमोक्रेटिक पार्टी की राष्ट्रपति उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन लड़खड़ा कर गिर गईं। बाद में पार्टी की तरफ से प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया गया कि उन्हें डिहाइड्रेशन हो गया था, जबकि हिलेरी किसी गंभीर बीमारी से जूझ रही हैं। हिलेरी की तरह कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी भी बार-बार किसी गंभीर बीमारी का इलाज कराने के लिए विदेश जाती रहती हैं।

क्या कहते हैं जनकार

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एजूकेशनल प्लानिंग एंड एडमिनिस्ट्रेशन में सोशल स्टडीज के हेड ऑफ द डिपार्टमेंट डॉ. सुरेश कुमार इस पर प्रकाश डालते हैं कि आम आदमी के लिए प्राइवेट और पब्लिक लाइफ लगभग एक समान होते हैं। उनका दोनों तरह का जीवन एक-दूसरे से गुंथा होता है। इसलिए आम आदमी में किसी भी बात को छिपाने की संभावना कम ही होती है। दूसरी तरफ, प्राइवेट पर्सन सेलि‍ब्रिटी बनते ही पब्लिक पर्सनैलिटी बन जाते हैं। इसके बाद ज्यादातर लोग अपनी प्राइवेट और पब्लिक लाइफ, दोनों को अलग-अलग करके देखने लगते हैं। सेलि‍ब्रिटी लोग पब्लिक लाइफ में अपनी इमेज के प्रति काफी कॉन्शियस होते हैं। वे नहीं चाहते हैं कि लोगों के बीच उनकी इमेज बीमार व्यक्ति की बने। इसलिए वे किसी बीमारी से ग्रस्त होते हैं, तो उस बात को पर्सनल लाइफ के घेरे में जब्त कर लेते हैं। आम आदमी के उलट सेलि‍ब्रिटी प्राइवेट और पब्लिक लाइफ को मिक्स नहीं करना चाहते हैं।

मौत को भी स्टेटस से जोड़ते हैं सेलिब्रिटी

पाकिस्तान के संस्थापक मोहम्मद अली जिन्ना, जयललिता आदि जैसे नेताओं के बारे में यह रहस्य अब तक बरकरार है कि वे लोग किस बीमारी से मरे। समाज शास्त्री नीलिमा रंजन बताती हैं कि कुछ लोगों की यदि किसी बीमारी जैसे कि लीवर सिरोसिस आदि से मौत होती है, तो उनके आसपास के लोग मीडिया में कार्डिएक अरेस्ट या दिल की धड़कन रुक जाने की बात कहते हैं, जबकि किसी भी व्यक्ति की मौत होगी, तो निश्चित तौर पर उसका दिल धड़कना बंद कर ही देगा। सेलि‍ब्रिटी के आस-पास रहने वाले लोगों को लगता है कि इस तरह की सार्वजनिक सूचना उनके सोशल स्टेटस के अनुकूल है। वहीं यदि यह कहा जाएगा कि उनकी मौत डेंगू या मलेरिया से हुई, तो यह उनके बनाए हुए स्टेटस से बिल्कुल मेल नहीं खाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.