Move to Jagran APP

Weather Updates: मौसम का बदला मिजाज, तेज हवाओं के साथ देश के इन हिस्सों में बारिश की संभावना

Weather Updates मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दिनों में दिल्ली और उसके आसपास के क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश और तेज हवाओं के साथ गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं। शनिवार को भी दिल्ली व एनसीआर में बहुत हल्की बारिश होने की संभावना है।

By Dhyanendra Singh ChauhanEdited By: Published: Sat, 26 Jun 2021 04:09 PM (IST)Updated: Sat, 26 Jun 2021 11:33 PM (IST)
Weather Updates: मौसम का बदला मिजाज, तेज हवाओं के साथ देश के इन हिस्सों में बारिश की संभावना
इन हिस्सों में तेज हवाएं चलने के साथ हल्की बारिश होने की उम्मीद

नई दिल्ली, एजेंसियां। देश के कई हिस्सों में बारिश हो रही है। पहाड़ी क्षेत्रों में भूस्खलन और नदियां उफान पर हैं। वहीं, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने शनिवार को कहा कि दिल्ली, उत्तर प्रदेश और बिहार के कुछ हिस्सों में तेज हवाओं के साथ बारिश होने की संभावना है। हालांकि, बिहार के कई जिलों में इन दिनों तेज बारिश हो रही है और इसको लेकर येलो अलर्ट भी जारी किया गया है। मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दिनों में दिल्ली और उसके आसपास के क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश और तेज हवाओं के साथ गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं। शनिवार को भी दिल्ली व एनसीआर में बहुत हल्की बारिश होने की संभावना है।

loksabha election banner

भारतीय मौसम विभाग ने अपने एक ट्वीट में कहा कि दिल्ली और एनसीआर (बहादुरगढ़, गुरुग्राम, मानेसर, फरीदाबाद, बल्लभगढ़) गन्नौर, सोनीपत, गोहाना के कई स्थानों पर 40-70 किमी / घंटा की गति से हल्की से मध्यम तीव्रता के साथ गरज और तेज हवाएं चलेंगी। खरखोदा, रोहतक, फरुखनगर, बावल, झज्जर, नारनौल, महेंद्रगढ़, रेवाड़ी, नूंह, होडल, औरंगाबाद (हरियाणा) बागपत, बड़ौत, बरसाना, नंदगांव, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद, लोनी देहात, (यूपी), राजगढ़, लक्ष्मणगढ़ , नदबई, नागौर, अलवर, तिजारा, डीग (राजस्थान) के इन हिस्सों में अगले कुछ घंटों के दौरान हवाएं चलने के साथ हल्की बारिश होने की उम्मीद है।

दिल्ली में शुक्रवार दोपहर को मौसम में अचानक बदलाव देखा गया, जब राजधानी के कई हिस्सों में तेज हवा के साथ हल्की बारिश हुई।

बिहार में जारी है भारी बारिश

मॉनसून की सक्रियता की वजह से बिहार में आज भी बारिश जारी है। बिहार के अलग-अलग इलाकों में गरज के साथ बारिश और वज्रपात की स्थिति बनी हुई है। वहीं यूपी में भी मॉनसून सक्रिय है और बारिश हो का मौसम बना हुआ है। पूर्वी यूपी में पिछले 24 घंटों में काफी बारिश हुई और आज भी चेतावनी जारी की गई है। वहीं दिल्ली में मॉनसून के आने में वक्त है, मगर बारिश की संभावना बनी हुई है। 

इससे पहले मौसम विभाग ने बिहार के 11 जिलों सुपौल, अररिया, किशनगंज, पूर्णिया, सहरसा, मधेपुरा, कटिहार, भागलपुर, मुंगेर, बांका, जमुई और खगड़िया के लिए येलो अलर्ट जारी किया है।

उत्तरी राज्यों के अलावा, मध्य प्रदेश, गोवा, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में भी कुछ भारी स्थानों के साथ हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है। इसके अलावा, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़, ओडिशा के कुछ हिस्सों, मराठवाड़ा और तेलंगाना के कुछ हिस्सों में एक या दो तीव्र बारिश के साथ हल्की से मध्यम बारिश की संभावना बनी हुई है।

मध्य प्रदेश में तेज बौछारें पड़ने के फिलहाल आसार नहीं

अरब सागर और बंगाल की खाड़ी में कोई प्रभावी वेदर सिस्टम मौजूद नहीं है। झारखंड पर बना ऊपरी हवा का चक्रवात भी कमजोर पड़ने लगा है। इसके अलावा मानसून ट्रफ भी हिमालय की तराई की तरफ खिसक रहा है। इस वजह से मध्य प्रदेश में तेज बौछारें पड़ने के आसार कम हो रहे हैं। वातावरण में नमी कम होने से अब अधिकतम तापमान में भी बढ़ोतरी होने लगेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.