नई दिल्ली, एजेंसियां। देश की आर्थिक राजधानी कहे जाने वाले मुंबई में पिछले कई दिनों से जमकर बारिश हो रही है। शहर के कई इलाकों में पानी भर गया है, जिससे यातायात प्रभावित हुआ है। इस बीच, देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में उम्मीद से कम बारिश हुई है। पिछले छह दिनों के दौरान दिल्ली में सिर्फ 2.6 मिमी बारिश दर्ज की गई है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार जम्मू-कश्मीर में अगले 24 घंटों के दौरान आंशिक रूप से बादल छाए रहने और छिटपुट स्थानों पर हल्की बारिश की संभावना जताई गई है। केरल और तेलंगाना में भी भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

मुंबई में भारी बारिश का अलर्ट

मुंबई क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र ने मुंबई, ठाणे और महाराष्ट्र के अन्य हिस्सों के लिए अगले पांच दिनों के लिए भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। विभाग ने 10 जुलाई तक मुंबई और ठाणे के लिए आरेंज अलर्ट जारी किया है। इस बीच, रायगढ़, रत्नागिरी और सिंधुदुर्ग 9 जुलाई तक रेड और 10 जुलाई को आरेंज अलर्ट पर हैं। पालघर 8 जुलाई को रेड अलर्ट पर है। शुक्रवार को पालघर में कुछ स्थानों पर अत्यधिक भारी बारिश के साथ छिटपुट स्थानों पर बारिश होने की संभावना है।

दिल्ली में हल्की बारिश की उम्मीद

मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दिनों में राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के लोगों को आसमान में बादल छाए रहने और हल्की बारिश से उमस भरे मौसम से थोड़ी राहत मिल सकती है। दिल्ली के प्राथमिक मौसम केंद्र सफदरजंग वेधशाला ने न्यूनतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया। अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। मौसम विभाग ने कहा कि शनिवार को मध्यम बारिश से तापमान 33 डिग्री सेल्सियस तक गिर सकता है। 

हालांकि, दिल्ली में मानसून ने 30 जून को आया था। इस दौरान दिल्ली-एनसीआर में जोरदार बारिश हुई थी। बाद के दिनों में कम बारिश के कारण अधिकतम तापमान में धीरे-धीरे वृद्धि हुई है। सफदरजंग में पिछले छह दिनों में सिर्फ 2.6 मिमी बारिश दर्ज की गई है।

तेलंगाना और केरल में भारी बारिश की संभावना

हैदराबाद मौसम विभाग के अनुसार तेलंगाना में अगले कुछ दिनों में भारी बारिश होने की संभावना है। हैदराबाद में गुरुवार को सुबह बादल छाए रहने और शाम के समय हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। तेलंगाना राज्य में आने वाले दिनों में अच्छी मात्रा में बारिश होने की संभावना जताई गई है। 

राज्य के दक्षिणी भाग के जिलों-जोगुलम्बा गडवाल, वानापर्ती, नागरकुरनूल और नलगोंडा में भारी बारिश होने की उम्मीद है, जबकि मध्य भागों में भी बारिश हो सकती है। अगले पांच दिनों में अच्छी बारिश होगी और गुरुवार को तेलंगाना के दक्षिणी हिस्सों में भारी बारिश की संभावना जताई गई है। केरल में 9 जुलाई तक भारी बारिश की संभावना है। इससे पहले दिन में केरल में लगातार बारिश के बीच इडुक्की के मुन्नार हिल स्टेशन पर कोहरा छाया हुआ था।

जम्मू-कश्मीर में हल्की बारिश के आसार

मौसम विभाग ने गुरुवार को अगले 24 घंटों के दौरान जम्मू-कश्मीर में छिटपुट स्थानों पर हल्की बारिश के साथ आंशिक रूप से बादल छाए रहने का अनुमान जताया है। मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि अगले 24 घंटों के दौरान जम्मू-कश्मीर में आंशिक रूप से बादल छाए रहने की संभावना है और छिटपुट स्थानों पर हल्की बारिश की संभावना है।

Edited By: Dhyanendra Singh Chauhan