Move to Jagran APP

जी 20 सम्मेलन में पर्यावरण सुधार पर भी होगी गंभीर चर्चा, पर्यावरण के अनुकूल जीवनशैली के लाभ बताए जाएंगे

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पर्यावरण के अनुकूल जीवनशैली अपनाने के लिए लाइफस्टाइल फार एन्वायरमेंट मिशन सुझाया है। पर्यावरण सुधार की चर्चा के दौरान जरूरतमंद विकासशील देशों को धन और तकनीक की मदद देने का भी अनुरोध होगा। ये विषय संयुक्त राष्ट्र द्वारा आयोजित पर्यावरण सम्मेलनों में भी उठते रहे हैं।

By AgencyEdited By: Shashank MishraPublished: Mon, 06 Feb 2023 10:46 PM (IST)Updated: Mon, 06 Feb 2023 10:46 PM (IST)
जी 20 सम्मेलन में पर्यावरण सुधार पर भी होगी गंभीर चर्चा, पर्यावरण के अनुकूल जीवनशैली के लाभ बताए जाएंगे
पर्यावरण के अनुकूल जीवनशैली के लाभ बताए जाएंगे : यादव

नई दिल्ली, पीटीआई। भू गुणवत्ता में क्षरण, जैव विविधता में कमी, समुद्र में बढ़ता प्रदूषण, संसाधनों का अति उपयोग और तज्य पदार्थों का अवशोषण कम होने पर जी 20 देशों के सम्मेलन में चर्चा होगी। यह जानकारी पर्यावरण मंत्रालय ने दी है। केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव ने कहा, जी 20 सम्मेलन में पर्यावरण के अनुकूल जीवनशैली का प्रचार होगा और उसके लाभ बताए जाएंगे। तरक्की की रफ्तार बनाए रखते हुए पर्यावरण के अनुकूल कार्यों की रूपरेखा प्रस्तुत की जाएगी। पर्यावरण सुधार के तरीके स्वीकार करने के लिए समूह के देशों के बीच सहमति बनाने की कोशिश की जाएगी।

loksabha election banner

विकासशील देशों को धन और तकनीक की मदद देने का भी अनुरोध

उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पर्यावरण के अनुकूल जीवनशैली अपनाने के लिए लाइफस्टाइल फार एन्वायरमेंट मिशन सुझाया है। पर्यावरण सुधार की चर्चा के दौरान जरूरतमंद विकासशील देशों को धन और तकनीक की मदद देने का भी अनुरोध होगा।

ये विषय संयुक्त राष्ट्र द्वारा आयोजित पर्यावरण सम्मेलनों में भी उठते रहे हैं। जी 20 के मंच से भी इनके लिए सहमति बनाने की कोशिश होगी। उल्लेखनीय है कि जी 20 दुनिया के औद्योगिक रूप से 20 सबसे संपन्न राष्ट्रों का समूह है।

इन्हीं राष्ट्रों से विकासशील देशों को धन और तकनीक की मदद मिलने की अपेक्षा है। पर्यावरण मंत्रालय के अनुसार सम्मेलन के दौरान 'ओशियंस 20 डायलाग' का सिलसिला शुरू करने की भी कोशिश होगी। इसके जरिये समुद्री पर्यावरण के प्रबंधन पर चर्चा होगी। इसके जरिये समुद्रों में बढ़ रहे प्रदूषण को कम करने के उपाय अमल में लाए जाएंगे। इससे पृथ्वी के तापमान को कम करने में भी मदद मिलेगी।

यह भी पढ़ें- Fact Check: पाकिस्तान में पेट्रोल पंप पर लगी आग का करीब 3 साल पुराना वीडियो हालिया आर्थिक संकट के नाम पर वायरल

यह भी पढ़ें- आईएआरसी का आकलन 2040 तक भारत समेत एशिया में 59% बढ़ेंगे कैंसर के नए मरीज, संतुलित भारतीय खाना कम करेगा खतरा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.