Move to Jagran APP

युवक की बदली तकदीर पर नहीं बदली सड़क की तस्वीर, अब भी है बदहाल; जानें पूरा मामला

ग्रामीण अंचल के यूट्यूबर दितेश राय के आज हैं 92 हजार सब्सक्राइबर। 4 हर महीने 40 से 45 हजार रुपये होती है आमदनी। दितेश राय ने कुछ महीने पहले ऑनलाइन ठगी से बचने के लिए जागरुकता वाला एक वीडियो बनाया था।

By Shashank PandeyEdited By: Published: Sat, 21 Nov 2020 02:45 PM (IST)Updated: Sat, 21 Nov 2020 02:45 PM (IST)
युवक की बदली तकदीर पर नहीं बदली सड़क की तस्वीर, अब भी है बदहाल; जानें पूरा मामला
यूट्यूबर दितेश राय के पास आज हैं 92 हजार सब्सक्राइबर। (फोटो: दैनिक जागरण)

अंबिकापुर, अपूर्व सिंह। सूरजपुर जिले के गांव गणोशपुर के युवा दितेश राय ने दो साल पहले अंबिकापुर-मनेंद्रगढ़ राष्ट्रीय राजमार्ग की बदहाली का एक छोटा वीडियो बनाया था। मोबाइल में जगह की कमी के कारण उन्होंने वीडियो को सुरक्षित रखने के लिए यूट्यूब पर अपलोड कर दिया। इसे लोगों ने जमकर पसंद करना शुरू किया तो दितेश के यूट्यूबर बनने का रास्ता भी खुल गया। अब उनके 92 हजार सब्सक्राइबर हैं। इसके अलावा यूट्यूब के जरिए हर महीने 40 से 45 हजार रुपये की आमदनी हो रही है। दूसरी तरफ जमीनी सच्चाई यह है कि जिस सड़क के वीडियो ने दितेश की किस्मत बदल दी, वह अब भी बदहाल है।

prime article banner

एमबीए की डिग्री हासिल करने वाले दितेश जब यूट्यूब पर पहला वीडियो अपलोड कर रहे तो उन्हें जरा भी अंदाजा नहीं था कि इससे आमदनी का रास्ता खुलने वाला है। उस वीडियो को प्रसिद्धि मिलने के बाद उन्होंने अंबिकापुर अंचल के प्राकृतिक व धार्मिक स्थलों का वीडियो बनाकर यूट्यूब में डालना शुरू किया। लोग उनके वीडियो काफी पसंद करने लगे। लाइक करने वालों की संख्या लाखों में पहुंच गई।

इसे देखकर गूगल ने दितेश का डिटेल लिया। यहां से उनकी आमदनी शुरू हो गई। आज यूट्यूब में उसके अलग-अलग विषयों के 250 वीडियो उपलब्ध हैं। उन्होंने अपने हुनर और भाषा शैली का इस्तेमाल अपने चैनल ‘दितेश राय’ में बखूबी किया है। उन्हें छत्तीसगढ़ के साथ अन्य राज्यों की कंपनियों से विज्ञापन के लिए आफर आने लगे हैं। इससे भी उनकी कमाई होती है।

आनलाइन ठगी से बचने बनाया वीडियो भी चर्चित

दितेश ने कुछ महीने पहले आनलाइन ठगी से बचने के लिए जागरूकता वाला एक वीडियो बनाया था। इसमें वह ठग से सीधे संपर्क कर एक गाड़ी का सौदा बहुत कम दाम पर तय करते हैं। बाद में ठग को बताते हैं कि उसकी पोल खुल गई है। इस वीडियो की देश भर में चर्चा हुई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.