नई दिल्ली (जेएनएन)। एक अमीर पिता की बेटी, एक मॉडल, फिर सफल महिला कारोबारी और अब दुनिया की सबसे शक्तिशाली बेटी। कुछ इन्हीं नामों से इवांका ट्रंप को दुनियाभर में जाना जाता है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के पांच बच्चों में से सबसे ज्यादा इवांका ही सुर्खियों में रहती है। पिता के राष्ट्रपति बनने के साथ वह उनकी सलाहकार भी बन गई। ट्रंप की तरह ही ग्लैमर व कारोबार की दुनिया में रहीं इवांका 28 नवंबर को वैश्विक उद्यमिता सम्मेलन में भाग लेने भारत आ रही हैं। उनके स्वागत को लेकर भारत में जोर-शोर से तैयारियां चल रही हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति की बेटियों के इतिहास में संभवत: इवांका जैसा रुतबा शायद ही किसी का रहा होगा।

तलाक के साये में बचपन

इवांका जब 10 साल की थीं, तब उनके पिता डोनाल्ड और मां इवाना का तलाक हो गया। स्कूल जाती थी तो अमेरिकी मीडिया तलाक के बारे में उनसे सवाल पूछने पहुंच जाता था। इससे बचने के लिए कई बार वह तेजी से स्कूल के अंदर भाग जाती थी। इन सभी के बावजूद उन्होंने खुद को संभाला और अपने सौतेले भाई-बहनों को भी अपनों जैसा प्यार दिया।

स्कूल की छुट्टियों में करती थीं मॉडलिंग

इवांका ने 15 वर्ष की उम्र में मॉडलिंग की दुनिया में कदम रखा। स्कूल की छुट्टियों या सप्ताहांत में ही वह मॉडलिंग करती थीं। उनकी तस्वीरें वोग समेत कई मैग्जीन के कवर पर आई हैं। 2007 में मैक्सिम हॉट 100 और 2008 में ऑक्समैन डॉट कॉम की शीर्ष 99 की सूची में भी शामिल हुई।

डायपर बैग से लेकर जूते तक बेचती हैं

मॉडलिंग कॅरिअर के बाद इवांका का झुकाव कारोबार की तरफ हुआ। उन्होंने पिता से प्रेरणा ली और धीरे-धीरे कारोबार के गुर सीखने शुरु कर दिए। बिजनेस की दुनिया में कदम रखने के साथ इवांका के अपना ही करोडों का कारोबार ख़़डा कर लिया। 'इवांका ट्रंप' ब्रांड के जरिए उन्होंने डायपर बैग, बच्चों के जूतों से लेकर लड़कियों के कपड़े और गहने तक बेंचे। 2005 में उन्होंने दो भाइयों के साथ पिता का कारोबार भी संभाल लिया।

इवांका की वजह से महिलाओं ने दिए ट्रंप को वोट

ट्रंप को राष्ट्रपति बनाने में इवांका की अहम भूमिका रही। उन्होंने राष्ट्रपति प्रचार अभियान में सक्रियता से हिस्सा लिया। इवांका की वजह से ही महिलाओं ने ट्रंप को वोट दिए। इवांका की लोकप्रियता इतनी है कि अमेरिका प्रशासन में वह ट्रंप की पत्नी मेलानिया से भी कहीं ऊपर हैं। अमेरिकी मीडिया तो उन्हें 'प्रॉक्सी फ‌र्स्ट लेडी' तक का दर्जा दे चुका है। इवांका की राजनीति में भी दखल है। कई नीतियों को बनाने में उनकी विशेष सलाह ली जाती है। इवांका के कहने पर ही ट्रंप ने अप्रैल 2017 में सीरिया में कई मिसाइलें दागी थी।

परिवार को देती हैं पूरा समय

बच्चों के लिए सुबह 5 बजे उठ जाती हैं, खेलती है कारों से... बच्चों को ज्यादा से ज्यादा समय दे सकें, इसलिए इवांका सुबह 5 बजे ही उठ जाती हैं। तीन बच्चों के उठने से पहले ही वह एक्सरसाइज पूरी कर लेती हैं। वह रोज 20 मिनट सबसे छोटे बेटे थियोडोर के साथ खिलौना कारों से खेलती हैं। सप्ताह में दो दिन इवांका खुद और पति जेरेड के लिए उनका पसंदीदा खाना बनाती हैं। दोनों परिवार को समय देने के लिए पहले शुक्रवार शाम फोन बंद कर देते थे, लेकिन व्हाइट हाउस से जुड़ने के बाद अब वह यह नियम नहीं अपना पाते हैं।

यह भी पढ़ें : वैश्विक उद्यमिता सम्मेलन के दौरान इतिहास से भी रूबरू होंगी इवांका

आज़ादी की 72वीं वर्षगाँठ पर भेजें देश भक्ति से जुड़ी कविता, शायरी, कहानी और जीतें फोन, डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Srishti Verma