Move to Jagran APP

PM मोदी ने प्रोटोकाल तोड़ की यूएई प्रिंस की अगवानी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली एयरपोर्ट पर पहुंचकर शेख मोहम्मद बिन जायद अल नहयान का स्वागत किया।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Tue, 24 Jan 2017 05:15 PM (IST)Updated: Tue, 24 Jan 2017 08:00 PM (IST)
PM मोदी ने प्रोटोकाल तोड़ की यूएई प्रिंस की अगवानी
PM मोदी ने प्रोटोकाल तोड़ की यूएई प्रिंस की अगवानी

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत की राजकीय यात्रा पर आए संयुक्त अरब अमीरात के क्राउन प्रिंस शेख मोहम्मद बिन जायेद की प्रोटोकाल तोड़कर गर्मजोशी से अगवानी की। इस बार गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि प्रिंस जायद का स्वागत करने मोदी खुद एयरपोर्ट गए और बेहद आत्मीयता से उनकी अगवानी की। प्रधानमंत्री की ओर से दिखाई गई गर्मजोशी के साथ ही क्राउन प्रिंस की इस यात्रा के दौरान दोनों देशों के मैत्री रिश्तों के नए आयाम छूने का संदेश भी साफ हो गया।

loksabha election banner

खाड़ी देशों में रणनीतिक लिहाज से अहम संयुक्त अरब अमीरात भारत का बड़ा व्यापारिक और रणनीतिक साझीदार है। साथ ही सुरक्षा और आतंकवाद के खिलाफ यूएई का सहयोग भारत के लिए बेहद महत्वपूर्ण है। अरब देशों को भारत की पुरानी मैत्री का संदेश देने के मद्देनजर यूएई के क्राउन प्रिंस को गणतंत्र दिवस के मुख्य अतिथि के रुप में आमंत्रित करना कूटनीति दृष्टिकोण से भी खास मायने रखता है। इस अहमियत को दर्शाने के लिए ही मोदी ने खुद एयरपोर्ट पर जाकर प्रिंस जायद का स्वागत किया। गौरतलब है कि इससे पहले पीएम मोदी ने 2015 के गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा का स्वागत करने भी प्रोटोकाल तोड़ एयरपोर्ट गए थे।

फेसबुक ने बिछड़े भाइयों को बहन से 48 साल बाद यूएई में मिलाया

प्रिंस जायद संयुक्त अरब अमीरात की तीनों सेनाओं के डिप्टी सुप्रीम कमांडर भी हैं। 26 जनवरी को प्रिंस राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी के साथ गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि के रुप में परेड के गवाह बनेंगे। वहीं 25 जनवरी को पीएम मोदी और प्रिंस जायद के बीच पहले आपसी चर्चा होगी। यह मुलाकात प्रधानमंत्री निवास सात लोक कल्याण मार्ग पर होगी। इसके बाद हैदराबाद हाउस में मोदी और प्रिंस के बीच आधिकारिक द्विपक्षीय सहयोग वार्ता होगी। इसमें व्यापार और निवेश के साथ ऊर्जा क्षेत्र में व्यापक संभावनाओं पर चर्चा होगी। इसके अलावा सुरक्षा और रणनीतिक संबंधों को और प्रगाढ़ दिशा में ले जाने पर भी बात होगी।

राजकीय यात्रा पर भारत आ रहे हैं अबुधाबी के क्राउन प्रिंस


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.