नई दिल्‍ली/लखनऊ/ उन्‍नाव, एजेंसी। उन्नाव दुष्कर्म पीड़िता के शव को शनिवार देर शाम दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल से बिहार थाना क्षेत्र में उसके गांव लाया गया। पड़ोस के गांव में परिवार की पैतृक जमीन पर दुष्कर्म पीड़िता के शव को रविवार को दफनाया जाएगा। इलाज के दौरान शुक्रवार देर रात उसका निधन हो गया था। गुरुवार देर शाम 95 फीसद जली अवस्था में उन्नाव की पीड़िता को दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल की बर्न यूनिट में भर्ती कराया गया था। हैदराबाद, उन्नाव समेत कई शहरों में महिलाओं के साथ हुए वीभत्स घटनाओं के बाद राजधानी दिल्ली, लखनऊ समेत देश के अन्‍य भागों में प्रदर्शन किया। आइये जानते हैं इस घटना को लेकर शनिवार को नई दिल्‍ली, लखनऊ, उन्‍नाव में कैसी सरगर्मी बनी रही।

पोस्‍टमार्टम रिपोर्ट में हुआ खुलासा

सफदरजंग अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डॉ.सुनील गुप्ता ने कहा कि पोस्‍टमार्टम रिपोर्ट में इस बात का खुलासा हुआ है कि उन्नाव दुष्‍कर्म पीड़िता की मौत ज्यादा जल जाने की वजह से हुई। पोस्टमॉर्टम में जहर, घुटन का कोई संकेत नहीं मिला।

विपक्षी दलों ने खोला सरकार के खिलाफ मोर्चा

दुष्कर्म पीड़िता की मौत पर विपक्ष के नेताओं ने योगी सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं ने सरकार से जल्द इंसाफ दिए जाने की मांग की है।

विधानसभा के बाहर अखिलेश ने दिया धरना

राज्‍य के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव विधान भवन के सामने पार्टी के नेताओं के साथ दो मिनट का मौन रखकर धरने पर बैठे। इसके बाद उन्‍होंने मीडिया को संबोधित करते हुए घटना के लिए प्रदेश सरकार को दोषी बताया। सपा अध्‍यक्ष ने कहा कि मुख्यमंत्री, डीजीपी और प्रमुख सचिव गृह हटाए जाएंगे, तभी प्रदेश सुधरेगा। हमने महिलाओं की सुरक्षा के लिए डायल 100 जैसी सुविधा दी। उससे न जाने क्या दुश्मनी थी कि सरकार ने बदलकर 112 कर दिया। उन्नाव दुष्कर्म के आरोपितों पर कार्रवाई इसलिए नहीं हुई क्योंकि वह भाजपा से जुड़े हैं।

मायावती ने की राज्‍यपाल से मुलाकात

वहीं बसपा सुप्रीमो मायावती ने कहा है कि केंद्र सरकार ऐसी घटनाओं के दोषियों को निर्धारित समय के भीतर फांसी की सख्त सजा दिलाने का कानून बनाए। राज्य सरकारों को चाहिए कि वे लोगों में कानून का खौफ पैदा करें। इसे लेकर उत्‍तर प्रदेश के राज्‍यपाल आनंदी बेन पटेल से मुलाकात की। राज्यपाल से मिलने के बाद बसपा सुप्रीमो मायावती ने कहा कि उत्तर प्रदेश में आए दिन हर प्रकार के अपराधों के साथ-साथ खासकर महिला उत्पीड़न बलात्कार व हत्या आदि की दिल को दहलाने वाली घटनाएं घटित होने के कारण लोगों में काफी चिंता है। न्याय की तलाश में प्रयासरत पीड़ित महिलाओं की हत्या करने और उन्हें जिंदा जलाने जैसी दर्दनाक घटनाओं ने सभी को झकझोर के रख दिया है।

पीड़ित परिवार से मिलीं प्रियंका गांधी

शनिवार सुबह कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी पीड़िता के घर शोक संतप्‍त परिजनों से मिलने पहुंची। पीड़ित परिवार से मुलाकात के बाद प्रियंका गांधी ने कहा, परिजनों ने उन्हें बताया कि आरोपियों ने घर में घुसकर दुष्‍कर्म पीड़िता के पिता से मारपीट की। उन्‍होंने कहा, बीते एक साल से पीड़िता और उसके परिवार को परेशान किया जा रहा था। मैंने यह भी सुना है कि दोषियों के बीजेपी से संबंध है। राज्य में अपराधियों में कोई डर नहीं है।

रामगोपाल बोले, यूपी में लगे राष्ट्रपति शासन

समाजवादी पार्टी के नेता राम गोपाल यादव ने उत्तर प्रदेश में महिलाओं के खिलाफ बढ़ते अपराध पर कहा कि संविधान में अनुच्छेद 356 की व्यवस्था की गई है और राज्य सरकार संविधान के अनुरूप काम नहीं कर रही हैं। राज्य सरकार को हटा दिया जाना चाहिए और राष्ट्रपति शासन लगना चाहिए।

सांसद साक्षी महाराज के खिलाफ प्रदर्शन

उन्नाव में सांसद साक्षी महाराज के खिलाफ लोगों ने प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारियों ने प्रदेश के मंत्रियों का भी घेराव किया। इस बीच लखनऊ में पुलिस के खिलाफ लोगों के बीच झड़प हुई। लखनऊ में कांग्रेस और सपा कार्यकर्ताओं ने भाजपा कार्यालय के बाहर प्रदर्शन किया। पुलिस नियंत्रण बनाए रखने के लिए लाठीचार्ज किया।

हरकत में आई भाजपा, पीड़िता के परिजनों से की मुलाकात

उन्नाव रेप पीड़िता के घर पर परिजनों से मिलने के बाद यूपी के मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य कहा कि अगर पीड़ित परिवार जांच चाहता है तो हम ऐसा करेंगे। पीड़िता की ओर से जिन-जिन लोगों के नाम लिए गए हैं उनके खिलाफ एक्शन लिया जाएगा। कोई भी आरोपी नहीं बचेगा।

सीएम योगी बोले- जल्द से जल्द सजा दिलवाएंगे

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि उन्नाव की घटना बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है, अत्यंत दुखद है। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि वह परिवार के प्रति संवेदना व्यक्त करते हैं। सभी आरोपी पकड़े जा चुके हैं। सरकार उन्हें जल्द से जल्द सजा दिलवाएगी।

योगी सरकार करेगी परिवार की मदद

यूपी की मंत्री कमल रानी वरुण ने उन्नाव दुष्‍कर्म पीड़िता के परिजनों से मुलाकात के बाद कहा कि जिलाधिकारी आर्थिक मदद के रूप में पीड़ितों के परिजनों को 25 लाख रुपये देंगे। साथ ही परिवार की मांग के आधार पर प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत घर भी मुहैया कराया जाएगा।

सरकार महिलाओं की सुरक्षा को लेकर सजग नहीं: अनुप्रिया

अपना दल की नेता अनुप्रिया पटेल ने कहा कि महिलाओं की सुरक्षा को लेकर किसी भी राज्य या केंद्र सरकार की प्राथमिकता नहीं रही है। हम सभी को राजनीतिक मतभेद से ऊपर जाते हुए इस मुद्दे को उठाना चाहिए और ऐसे अपराधों के खिलाफ एक सुर में आवाज बुलंद करनी होगी। महिलाओं को समय से न्याय दिलाने को लेकर सभी तरह के लूपहोल को बंद करना होगा।

दिल्‍ली में प्रदर्शनकारियों पर पानी की बौछार

दिल्ली में राजघाट से इंडिया गेट तक महिला सुरक्षा को लेकर कैंडल मार्च निकाला गया। रास्ते में पुलिस ने उन्हें रोकने की कोशिश की। पुलिस ने उन्हें रोकने के लिए बैरिकेड लगाए लेकिन प्रदर्शन कर रहे पुरुष और महिलाओं ने बैरिकेड पर चढ़ते हुए उसे गिराने की कोशिश की। पुलिस ने उन्हें रोकने के लिए पानी की बौछार भी की। इस दौरान 3 महिला प्रदर्शनकारी बेहोश हो गईं।

कोर्ट जा रही युवती पर केरोसिन छिड़क कर आरोपितों ने लगा दी थी आग

25 वर्षीय पीडि़त युवती उन्नाव जिले के बिहार थाना क्षेत्र के एक गांव की रहने वाली थीं। पुलिस में दी शिकायत के मुताबिक दो साल पहले शादी का झांसा देकर गांव का ही शिवम रायबरेली ले गया था। वहां शिवम और उसके दोस्त शुभम ने दुष्कर्म किया और वीडियो बना लिया। शुभम को पुलिस ने क्लीनचिट दे दी थी, जबकि शिवम नौ माह रायबरेली जेल में रहकर 30 नवंबर को जमानत पर छूटा था।

आरोपित लगातार मुकदमा वापसी का दबाव बना रहा था। गुरुवार सुबह पीड़िता बैसवारा रेलवे स्टेशन जा रही थी। गांव से लगभग तीन सौ मीटर दूर रास्ते में शिवम त्रिवेदी और उसके साथ कुछ लोगों ने रोका और केरोसिन छिड़ककर आग लगा दी और भाग निकले। 90 फीसदी जली हुई हालत में करीब एक किलोमीटर चलकर एक पेट्रोल पंप पहुंची। वहां से पुलिस को फोन किया। पुलिस फिर युवती को सुमेरपुर सीएचसी ले गई, जहां से उसे जिला अस्पताल और वहां से लखनऊ ले जाकर सुबह साढ़े दस बजे डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी अस्पताल (सिविल) में भर्ती कराया गया। हालत बिगड़ने गुरुवार शाम को एयरलिफ्ट कर दिल्‍ली के सफदरजंग अस्‍पताल लाया गया था।

 

Posted By: Arun Kumar Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस