बैंकॉक, आइएएनएस। थाईलैंड सरकार उस एक गुफा को संग्रहालय में तब्‍दील करने जा रही है, जिसमें दो सप्‍ताह से अधिक समय तक फंसे रहने के बाद स्‍कूल फुटबॉल टीम के 12 जूनियर खिलाड़ी और उनके कोच को नेवी सील ने अंतरराष्‍ट्रीय गोताखोरों की मदद से लंबी जद्दोजहद के बाद बाहर निकाला है।

मीडिया खबरों के मुताबिक, अधिकारियों का गुफा में यह प्रदर्शित किया जाएगा कि कैसे 13 लोगों की जिंदगी को बचाने के लिए युद्ध स्‍तर पर प्रयास किए गए। यह देखने के लिए लोग काफी आकर्षित होंगे। यह थाईलैंड का एक बड़ा आर्कषण का केंद्र होगा।

थाईलैंड की एक गुफा में फंसी 13 लोगों की जिंदगी को बचाने के लिए युद्ध स्‍तर पर प्रयास किए गए। फुटबॉल कोच के साथ 12 बच्‍चों को गुफा से बाहर निकालने के लिए 8 देशों के 90 गोताखोरों ने 18 दिनों तक जद्दोजहद की, तब कहीं जाकर बच्‍चों की जान बच पाई। अब इस पूरे रेस्‍क्‍यू ऑपरेशन पर एक हॉलीवुड फिल्‍म बनने जा रही है। इस फिल्‍म के जरिए लोग उस अहसास को महसूस कर पाएंगे, जिन हालात में इस रेस्‍क्‍यू ऑपरेशन को अंजाम दिया गया।

ऐसे फंस गए थे बच्चे

उत्तरी थाईलैंड में स्थित एक गुफा को अंदर से देखने की चाहत इन 12 बच्चों और उनके कोच को रोमांचित कर रही थी। वो 23 जून की शाम थी। फुटबॉल का अभ्यास करने के बाद 12 बच्चे अपने कोच के साथ लौट रहे थे। अभ्यास के बाद सभी गुफा के अंदर दाखिल हुए, लेकिन अगले पल उनके साथ क्या होने वाला है इसका उन्हें जरा भी आभास नहीं था। बाहर आई भारी बारिश के कारण गुफा में बाढ़ आ गई और सब के सब अंदर फंस गए।

Posted By: Tilak Raj